Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारतीय मूल की डॉक्टर निबेदिता मोहंती पर केस

दवाओं की अवैध मिल चलाने का मामला दर्ज

हमें फॉलो करें भारतीय मूल की डॉक्टर निबेदिता मोहंती पर केस
न्यूयॉर्क। अमेरिका की एक संघीय अदालत ने भारतीय मूल की एक डॉक्टर पर दवाओं की अवैध मिल चलाने का अभियोग लगाया है। इस मिल की दवाओं की वजह से एक मरीज की जान जा चुकी है और कई अन्य के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा है।

स्टाफोर्ड अस्पताल की पूर्व औषध प्रमुख 56 वर्षीय निबेदिता मोहंती पर नियंत्रित पदार्थों के वितरण, स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी धोखाधड़ी में मदद करने और बढ़ावा देने समेत कुल 45 आरोप लगाए गए हैं।

पूर्वी जिले वर्जीनिया के अमेरिकी अटॉर्नी डी. बोन्टे ने कहा कि दवा के चलते मरीज की मौत से जुड़े मामले में दोषी पाए जाने पर मोहंती को न्यूनतम 20 साल और अधिकतम उम्रकैद की सजा हो सकती है। इसके साथ ही 1 करोड़ डॉलर का जुर्माना भी लग सकता है।

अभियोग के अनुसार, मोहंती एक फिजीशियन थी और जून 2009 से फरवरी 2013 तक स्टाफोर्ड अस्पताल में औषध प्रमुख रही। उसने खुद को पुराने दर्द की चिकित्सक के रूप में पेश किया और 100 से भी ज्यादा मरीजों का इलाज किया।

वर्ष 2013 में, वर्जीनिया चिकित्सीय बोर्ड द्वारा मोहंती को निलंबित कर दिए जाने पर उसने तीन साल के लिए अपना मेडिकल लाइसेंस सौंप दिया था। अदालती रिकॉर्डों के अनुसार, मोहंती ने आम तौर पर नियंत्रण में रखे जाने वाले पदार्थों का वितरण धन के बदले किया। अधिकांशत: इन पदार्थों का वितरण अत्यधिक मात्रा में किया गया और ये ऐसे मरीजों को दिए गए, जो इनके अधिकार क्षेत्र से बाहर आते हैं और जिनका कोई वैध चिकित्सीय उद्देश्य भी नहीं था।

मोहंती ने इस धन का इस्तेमाल शानदार जीवन जीने के लिए किया। उसके पास स्विमिंग पूल वाला एक बड़ा घर है, जिसके लिए उसने 32 हजार डॉलर दिए थे।

उसने नियंत्रित रखे जाने वाली कई दवाओं जैसे ऑक्सीकोडोन, फेंटानाइल और मॉर्फीन आदि के परामर्श यह जानने के बावजूद लिखकर दिए, कि उनके मरीज इनका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं या बेच रहे हैं।

अभियोग में आरोप हैं कि मोहंती इन दवाओं को लिखती रही, जबकि ये उसके अधिकार क्षेत्र में भी नहीं आती थीं। उसने यह जानने के बावजूद परामर्श लिखे कि मरीज इनके भुगतान के लिए अपने स्वास्थ्य बीमा का इस्तेमाल कर झूठे दावे अपनी बीमा कंपनियों के समक्ष करेंगे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi