Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर चूहों का राज

हमें फॉलो करें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर चूहों का राज
नई दिल्ली , रविवार, 31 अगस्त 2014 (15:58 IST)
FILE
नई दिल्ली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अधिकारियों ने अवांछित चूहों से निपटने के लिए कमर कस ली है। इन चूहों ने यहां के परिसरों में डेरा डाल रखा है और ये काफी खतरनाक साबित हो रहे हैं।

स्टेशन परिसर की इस समस्या के कारण रेलवे अधिकारियों की रात की नींद उड़ी हुई है और इन जंतुओं को हटाने के लिए उन्होंने अब एक बड़ा अभियान शुरू किया है।

अधिकारियों ने बताया कि रेलवे स्टेशन चूहों के प्रजनन का केंद्र बन गया है और पूरे क्लॉक रूम, पार्सल कक्ष के भीतर, कैंटीन और रेस्टोरेंटों व हर जगह इनकी मौजूदगी है।

इसे देखते हुए रेलवे स्टेशनों ने उन स्थानों की पहचान के लिए एक बड़ा अभियान चलाया है, जहां चूहे आमतौर पर होते हैं ताकि चूहों को फंसाने के लिए वहां पर पिंजरा रखा जा सके और चूहा मारने की दवा डाली जा सके। उनके बिल बंद करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम लोगों ने उन्हें भगाने के लिए बहुत प्रयास किया। जैसे उनके बिलों को सीमेंट से भर दिया लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला।

यह उपाय कुछ समय तक कारगर रहा और ये फिर सामने आ गए। स्टेशन के क्लॉक रूम में उन सबसे प्रभावित इलाके की पहचान की जा रही है, जहां पर चूहे यात्रियों के सामान को कुतर देते हैं।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ हद तक यात्री इसके लिए खुद जिम्मेदार हैं, क्योंकि वे प्लेटफॉर्मों और पूरे स्टेशनों पर खाने का सामान फेंक देते हैं। यह खाना चूहों को आकर्षित करने का काम करता है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi