Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पूर्वोत्तर के लोगों का पलायन रुका

हमें फॉलो करें पूर्वोत्तर के लोगों का पलायन रुका
बेंगलुरु/चेन्नई , सोमवार, 20 अगस्त 2012 (20:14 IST)
FILE
दक्षिण भारत से पूर्वोत्तर के लोगों के पलायन की गहमागहमी के चार दिन बाद सोमवार को हालात कुछ सामान्य दिखाई दिए। पुलिस तथा रेलवे के अधिकारियों के अनुसार कर्नाटक में पलायन रुक गया है, वहीं तमिलनाडु में धीरे-धीरे संख्या में कमी आ रही है।

असम में हिंसा के बाद फैली अफवाहों के मद्देनजर बड़ी संख्या में पूर्वोत्तर के लोगों के पलायन के नजारे के विपरीत बेंगलुरु में स्थिति सामान्य थी, जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है।

पिछले हफ्ते से अभी तक बेंगलुरु से पूर्वोत्तर के करीब 30 हजार लोग जा चुके हैं। सरकार के प्रयासों के बीच जाने वाले यात्रियों की संख्या में रविवार से कमी आना शुरू हो गई है।

आज ईद का भी त्योहार मनाया गया और शहर में लगभग 18 हजार पुलिसकर्मियों ने सुरक्षा व्यवस्था संभाली जिनके साथ आरएएफ और सीआरपीएफ के जवान भी मुस्तैद रहे।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) सुनील कुमार ने कहा कि हालात पूरी तरह शांतिपूर्ण और सामान्य है। पूर्वोत्तर के लोग बिना परेशानी के कामकाज पर जा रहे हैं और पलायन पूरी तरह रुक गया है।

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त ज्योति प्रकाश मीरजी ने कहा कि उन्होंने समुदाय के नेताओं के साथ शांति समिति की कई बैठकें की हैं और पुलिस ने रात में गश्त तेज कर दी है। गुवाहाटी के लिए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था करने वाले रेलवे ने आज लगातार दूसरे दिन किसी विशेष सेवा का संचालन नहीं किया।

एडीजीपी रेलवे भास्कर राव ने कहा कि आज गुवाहाटी के लिए कोई ट्रेन नहीं है। आज अगर बेंगलुरु से कोई यात्री जाना चाहेंगे तो वे यशवंतपुर से यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस में या़त्रा करेंगे और उन्हें हावड़ा से गुवाहाटी जाना पड़ेगा।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और गृहमंत्री आरठ अशोक ने रविवार रात शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ चर्चा की और पूर्वोत्तर बहुल इलाकों में दौरा किया। उन्होंने घोषणा की कि आज 24 घंटे काम करेंगे।

चेन्नई में लगातार चार दिन के बाद शहर छोड़कर जा रहे पूर्वोत्तर के लोगों की संख्या में कमी आई है। एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने कहा कि आज चेन्नई सेंट्रल स्टेशन पर पूर्वोत्तर के बहुत कम लोग थे। यह पहले की तुलना में बहुत कम संख्या है। हावड़ा के लिए तीन अतिरिक्त डिब्बों के साथ अंतिम ट्रेन आज सुबह रवाना हुई।

केरल में धमकी : केरल के मलप्पुरम जिले के मनजेरी में एक ईंट भट्टे पर काम कर रहे असम के प्रवासी मजदूरों को कुछ अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर केरल छोड़ने की धमकी दी थी, जिसके बाद पुलिस ने निगरानी तेज कर दी है।

पुलिस ने बताया कि मजदूरों को 16 अगस्त की आधी रात को धमकाया गया और इस संबंध में एक शिकायत 18 अगस्त को मनजेरी पुलिस के समक्ष भट्टा मालिक ने दर्ज कराई।

नासिक में एक युवक गिरफ्तार : असम दंगों को लेकर फैली अफवाहों के बाद पूर्वोत्तर राज्यों के वासियों के पलायन के बीच एक युवक को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पिछले साल की मावल गोलीबारी घटना और हाल के मुंबई आजाद मैदान की घटना से जुड़ी कथित तस्वीरें डालने पर गिरफ्तार किया गया। इन तस्वीरों के साथ कथित रूप से छेड़छाड़ की गई है।

यहां के पंचवटी इलाके का रहने वाले किरन बापू पांकड़ (22) को शहर पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार किया। मुंबई अपराध शाखा ने फेसबुक पर तस्वीरें डालने का पता चलने पर इस घटना के बारे में नासिक पुलिस को सूचित किया।

असम जाएगी केन्द्रीय टीम : असम के हिंसा प्रभावित इलाकों में राहत और पुनर्वास कार्यों का जायजा लेने के लिए केन्द्र सरकार की एक टीम मंगलवार को राज्य के लिए रवाना हो रही है।

छह सदस्यीय टीम अंतर मंत्रालयी होगी और इसमें संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। यह टीम असम के कोकराझार, धुबरी, चिरांग और बकसा जिलों का दौरा करेगी। टीम हाल ही में बोडो और आव्रजक अल्पसंख्यकों के बीच हुई हिंसा के दौरान प्रभावित लोगों के राहत और पुनर्वास कार्यों की प्रगति को देखेगी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi