Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रजवाड़ों में खूनी संघर्ष...

हमें फॉलो करें रजवाड़ों में खूनी संघर्ष...
, मंगलवार, 16 सितम्बर 2014 (13:59 IST)
अमेठी। राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र अमेठी इन दिनों अमेठी राजघराने  में विरासत की लड़ाई का रणक्षेत्र बन गया है।  राज्यसभा सांसद और भूपति भवन के मालिक संजय सिंह और उनकी पहली पत्नी गरिमा के बीच राजमहल को लेकर यह पूरा विवाद चल रहा है। यह पूरी खूनी जंग 75 कमरों वाले भूपति भवन की विरासत को लेकर हो रही है। इस पूरे विवाद में गरिमा सिंह का बेटा अनंत सिंह आ गया है। विरासत की इस जंग ने पुलिस व प्रशासन की भी फजीहत कर दी है।

 

 
 भवन पर कब्जे को लेकर डॉ. संजय सिंह व उनके पुत्र अनन्त विक्रम सिंह के बीच चल रहा विवाद रविवार को पुलिस और उनके समर्थकों के बीच खूनी संघर्ष में बदल गया। दोनों पक्षों में पथराव और फायरिंग हुई। दोनों पक्षों के घमासान में अमेठी कोतवाली एक सिपाही को अपनी जान गंवानी पड़ी।

सिपाहियों ने भी जमकर लाठियां भाजीं, जिसमें मीडियाकर्मी समेत करीब 30 लोग घायल हो गए थे।  इस मामले में अनन्त विक्रम सिंह समेत सात लोगों के खिलाफ नामजद तथा 250 अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया।
अगले पन्ने पर, यह है लड़ाई की वजह...

बैडमिंटन खिलाड़ी सैयद मोदी की पत्नी रहीं अमिता अब संजय सिंह की पत्नी हैं। संजय सिंह ने आरोप लगाया कि उनकी पहली पत्नी गरिमा और अंनत के बीच एक सौदा हुआ है।

गरिमा 20 साल पहले  भूपति भवन की काफी चल सम्पत्ति लेकर इलाहाबाद चली गई थीं। उसी के बाद मैंने अपने बेटे अनंत और बेटियों शैव्या तथा महिमा की सहमति से अमिता से शादी की थी। उस चल सम्पत्ति पर पर्दा डालने के लिए गरिमा ने अंनत का सहारा लिया है। 19 साल से गरिमा सिंह को नहीं जानता हूं।

कौन महल में रहेगा और कौन बाहर जाएगा, इसके लिये मैं कानूनी सलाह लेने के बाद ही फैसला करूंगा। मैं एक जिम्मेदार पिता हूं और मैं इस विवाद का हल अवश्य निकालूंगा।’ संजय सिंह के मुताबिक मीडिया के कुछ लोगों ने उनके पारिवारिक मामले को जरूरत से ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया और अनंत को उनके खिलाफ खड़ा करने की कोशिश की। उसी का नतीजा है कि  भूपति भवन के सामने खूनी संघर्ष।
अगले पन्ने पर, क्या कहना है राज परिवारों का...

वहीं अनंत अपने संजय सिंह के आरोपों को गलत बता रहे हैं। उनका कहना है कि वे किसी के बहकावे पर काम नहीं कर रहे हैं। अनंत का अपने पिता पर आरोप है कि उन्होंने कभी पिता धर्म का पालन नहीं किया। संजय और अमिता की शादी गैर-कानूनी है और गरिमा ही उनकी असली पत्नी हैं। अनंत ने संजय और अमिता को सैयद मोदी हत्याकांड में लपेटते हुए सरकार से इस मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं।

गरिमा सिंह का कहना है कि क़ानूनी तौर पर वे अब भी संजय सिंह की पत्नी हैं क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उनके और संजय सिंह के बीच हुए तलाक़ को 1998 में ख़ारिज कर दिया था। सरकार को सैयद मोदी हत्याकांड की सीबीआई से जांच करानी चाहिए। जांच के बाद साफ हो जाएगा कि कौन दोषी है। गरिमा का कहना है कि अमिता से संजय की शादी गैर कानूनी है और यहां पर विरासत की जंग नहीं बल्कि अधिकार की लड़ाई लड़ी जा रही है। मेरे बेटे, बहू और पोते को उसका हक नहीं मिल रहा था, इसलिए मुझे आगे आना पड़ा। (एजेंसियां)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi