Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लालू के दिल का हुआ ऑपरेशन, हालत स्थिर

हमें फॉलो करें लालू के दिल का हुआ ऑपरेशन, हालत स्थिर
मुंबई , गुरुवार, 28 अगस्त 2014 (00:02 IST)
FILE
मुंबई। राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद की बुधवार को यहां मुंबई के एक निजी अस्पताल में छह घंटे लंबी दिल की सर्जरी हुई और उनकी स्थिति अब स्थिर है।

चर्चित हृदय सर्जन रमाकांत पांडा की निगरानी में एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के 20 डॉक्टरों की टीम ने 66 वर्षीय लालू प्रसाद का ऑपरेशन किया। पांडा पांच साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का ऑपरेशन कर चुके हैं।

इंस्टीट्यूट के उपचेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पांडा ने कहा, सर्जरी बहुत अच्छी रही। सुबह 10 बजे शुरू हुई सर्जरी शाम करीब चार बजे तक चली जहां हमने उनका महाधमनी वाल्व बदला। हमने उनकी महाधमनी भी ठीक की।

पांडा ने कहा, हमें उनके दिल में तीन मिलीमीटर का छोटा छेद भी मिला जिसे सर्जरी के दौरान बंद कर दिया गया। उन्होंने कहा कि पूर्व रेलमंत्री की हालत फिलहाल स्थिर है लेकिन उन्हें फिलहाल सांस लेने में मदद के लिए उपकरण लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद को एनेस्थीसिया दिया गया है और सांस लेने में मदद के लिए पाइप लगाया गया है। आशा है कि कल सुबह तक पाइप हटा दिया जाएगा।

अस्पताल के अनुसार सर्जन दल का नेतृत्व डॉ. रमाकांत पंडा, डॉ. प्रद्योथ कुमार रथ और डॉ. चेतन गांवकर ने किया। शल्यक्रिया पूर्वाह्न पौने दस बजे शुरू हुई और शाम चार बजे के कुछ ही समय पश्चात समाप्त हुई।

शल्यक्रिया के बाद डॉ. पांडा ने कहा, आश्चर्य की कोई बात नहीं थी। हमने परिवार को पहले ही सूचित कर दिया था कि हृदय में कई दिक्कतें हैं और वे तैयार थे। अस्पताल ने एक बयान में कहा कि लालू प्रसाद तीन से चार दिन तक आईसीयू में रहेंगे और उन्हें स्वस्थ होने में एक और सप्ताह का समय लगेगा।

डॉ. पांडा ने कहा, शल्यक्रिया त्रुटिरहित रही और लालूजी ने प्रक्रियाओं को बहुत अच्छी तरह सहन किया। डॉक्टर ने कहा कि लालू का ऑपरेशन करने के लिए खून की दो बोतलों का उपयोग किया गया। लालू को अगले तीन दिन आईसीयू में रखा जाएगा और फिर एक सप्ताह तक वे स्वास्थ्य लाभ लेंगे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi