Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वसंत पंचमी के दिन चलेगी 31 कुंभ स्पेशल ट्रेन

- आलोक त्रिपाठी (इलाहाबाद से)

हमें फॉलो करें वसंत पंचमी के दिन चलेगी 31 कुंभ स्पेशल ट्रेन
कुंभनगरी , गुरुवार, 14 फ़रवरी 2013 (16:50 IST)
FILE
वसंत पंचमी के दिन शाही स्नान को दृष्टिगत रखते हुए कुंभ नगरी में पहले से ही रूके हुए और आगामी दो दिनों में संभावित श्रद्धालुओं के रेलवे, रोडवेज तथा राजमार्गो पर समस्यारहित आवागमन को सुनिश्चित करने के साथ ही किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के बारे में मेला कार्यालय में मण्डलायुक्त देवेश चतुर्वेदी की अध्यक्षता और पुलिस महानिरीक्षक आलोक शर्मा सहित संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों की सहभागिता में एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में रेलवे स्टेषन के पास चार स्कूलों, बड़े भवनों तथा मैदानों में जन सुविधाओं से युक्त यात्री आश्रय स्थल विकसित करने का फैसला लिया गया। बैठक में मण्डलायुक्त ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि इन स्थानों पर टिकट बिक्री के काउन्टर लगाने के साथ ही पेयजल, चाय, नाश्ते, चिकित्सा, शौचालय तथा मूत्रालय जैसी सुविधाएं भी दी जाएंगी।

कुंभ नगरी से आने वाले श्रद्धालुओं तथा रेलवे प्लेटफार्मो पर मौजूद भीड़ की स्थिति के अनुसार सार्वजनिक उद्‍घोषणाओं की मदद से शाही स्नान के दिन आश्रय स्थलों से यात्रियों के आवागमन को इस प्रकार संचालित किया जाएगा ताकि रेलवे स्टेशन पर भीड़ अनियंत्रित न हो।

रोडवेज बस : दूसरी ओर यह भी निर्णय लिया गया कि रेलवे स्टेशन के दोनों ओर समुचित संख्या में लगातार रोडवेज की बसों की मदद से यात्रियों के आवागमन का दबाव कम रखा जाय। यात्रियों की किसी भी प्रकार से आकस्मिक चिकित्सा की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टशन के आसपास तथा आश्रय स्थलों सहित रोडवेज बस अड्डों के निकटवर्ती क्षेत्रों में सात एम्बुलेन्स उपलब्ध रखी जाएंगी।

स्पेशल ट्रेन : बैठक में मेलाधिकारी रेलवे संजय त्रिपाठी ने बताया कि वसंत पंचमी के दिन 15 फरवरी को सामान्य यात्री ट्रेनों के अलावा कम से कम 31 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन मेला स्पेशल ट्रेनों में कम से कम 20 से 23 यात्री डिब्बे लगाए जाएंगे। इन ट्रेनों के आवागमन में विलम्ब नहीं होने दिया जाएगा। रेलवे द्वारा यह पूरा प्रयास किया जाएगा कि सामान्य ट्रेनों में भी यात्रियों को सुविधाजनक रूप से खपाया जा सके।

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबन्धक पीआर बलवारिया और सेवा प्रबन्धक जयदीप वर्मा ने बताया कि शाही स्नान साथ ही अगले दो दिनों तक रेलवे स्टेशन के दोनों ओर बसें उपलब्ध रहेंगी। यात्रियों के दबाव और आवश्यकताओं को देखते हुए रोडवेज ने सामान्य बस सेवाओं के साथ ही 1500 अतिरिक्त बसों का भी प्रबन्ध किया है जो झूंसी और सिविल लाइन्स अड्डों पर उपलब्ध रहेंगी। साथ ही इन बसों के खराब होने की स्थिति में आवागमन प्रभावित न हो इसके लिए 24 ब्रेकडाउन वाहनों का भी प्रबन्ध कर लिया गया है।

उन्होंने प्रशसन को सामान्य चौपहिया और तिपहिया वाहनों के खराब होने की स्थिति में सड़क पर जाम लगने से रोकने के लिए प्रशासन को पांच क्रेने उपलब्ध कराने की जानकारी दी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi