Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

विटामिन-सी की जरूरत पूरी करता है नींबू

हमें फॉलो करें विटामिन-सी की जरूरत पूरी करता है नींबू
नई दिल्ली (भाषा) , गुरुवार, 28 अगस्त 2008 (13:19 IST)
निवेश के क्षेत्र में लेमन शब्द का इस्तेमाल ऐसी संपत्तियों के लिए किया जाता है, जिनका प्रदर्शन बेहद खराब होता है और जहाँ से फायदे की उम्मीद नहीं होती, लेकिन इसके ठीक उल्टे स्वास्थ्य के मामले में नींबू अपनी खूबियों के लिए ही जाना जाता है।

विटामिन-सी से भरपूर और पोटेशियम की कुछ मात्रा के कारण यह शरीर के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। एक नींबू का रस पूरे दिन की विटामिन-सी की जरूरत पूरी करता है। इसके रस की पसंद और गुणों की अहमियत कायम रखने के लिए इसे 'अगस्त का एक दिन' नाम दिया गया है। इसके सेवन को बढ़ावा देने के लिए 29 अगस्त को 'लेमन जूस डे' मनाया जाता है।

नींबू का रस कब से प्रचलन में है, इसके निश्चित प्रमाण नहीं हैं, लेकिन यूरोप और अरब में लिखे गए 10वीं शताब्दी के साहित्य में इसका उल्लेख मिलता है। नींबू मुस्लिम राजाओं के बागों में एक शाही फल माना जाता था और इसका रस भी एक शाही पेय था। कहा जाता है कि भारत में पहली बार असम में नींबू की पैदावार हुई।

एक पूर्ण विकसित नींबू से 0.03 लीटर तक रस निकाला जा सकता है। एक सामान्य व्यक्ति के लिए प्रतिदिन इतनी मात्रा में नींबू के रस का सेवन पर्याप्त होता है। यह शरीर में विटामिन-सी की जरूरत पूरी कर देता है।

फोर्टिस अस्पताल की मुख्य चिकित्सकीय पोषक आहार विशेषज्ञ साक्षी चावला बताती हैं कि किसी भी दूसरे फल के मुकाबले में नींबू में विटामिन-सी की मात्रा ज्यादा होती है। यह एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और कोलेस्ट्रोल कम करता है। नींबू के नियमित सेवन से निश्चित तौर पर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा कि इसमें मौजूद विटामिन-सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं यानी अगर ज्यादा मात्रा में भी इसका सेवन हो तब भी यह शरीर में जमा नहीं होते। रक्ताल्पता से पीड़ित मरीज अगर नींबू का रस लेते हैं तो लौह तत्व सोखने की उनके शरीर की क्षमता बढ़ जाती है।

वह कहती हैं कि नींबू के रस के फायदों का प्रत्यक्ष उदाहरण जुकाम और खाँसी से पीड़ित रहने वालों में देखने को मिलता है। नींबू के जरिये पर्याप्त विटामिन-सी लेने वाले लोग जुकाम से दूर रहते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi