Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वेलेंटाइन डे पर श्रीराम सेना के खिलाफ अभियान

हमें फॉलो करें वेलेंटाइन डे पर श्रीराम सेना के खिलाफ अभियान
नई दिल्ली (भाषा) , मंगलवार, 10 फ़रवरी 2009 (11:49 IST)
मंगलूर में पब हमले के लिए जिम्मेदार श्रीराम सेना के खिलाफ गाँधीगीरी का इस्तेमाल करते हुए तीन हजार से अधिक लोग एक अनोखे अभियान में शामिल हुए हैं। सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन इस अभियान का नाम है गुलाबी चड्डी अभियान। अभियान के तहत इस वेलेंटाइन डे पर श्रीराम सेना के दफ्तरों में गुलाबी अंतर्वस्त्र भेजे जाएँगे।

एक महिला पत्रकार ने इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पाँच फरवरी से इस अनोखे अभियान की शुरुआत की है, जिसमें 2900 से अधिक लोग अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

अभियान में शामिल अधिकतर लोग ई-मेल भेजकर अपने परिचितों से कह रहे हैं कि अलग-अलग शहरों में श्रीराम सेना के अस्थायी दफ्तरों या इसके मुख्य दफ्तर में सीधे ही गुलाबी अंतर्वस्त्र भेजे जाएँ।

अभियान शुरू करने वाली और एक समाचार पोर्टल के साथ जुड़ी हुई पत्रकार निशा सूदन ने कहा मुझे यकीन नहीं होता कि वे लोग महिलाओं पर इतनी बेरहमी से हमला कर सकते हैं। हमें किसी तरीके से जवाब देना होगा क्योंकि हम नहीं करेंगे तो ये लोग जीत जाएँगे। गुलाबी चड्डियाँ भेजने का मकसद उन लोगों को केवल यह बताना है कि वे कितने घृणित हैं।

सूदन का कहना है कि उन्हें पाँच सौ से अधिक चड्डियाँ मिल चुकी हैं। इस समूह ने खुद को पब जाने वाली और आधुनिक महिलाओं का संगठन भी कहा है।

बेंगलुरु में अभियान के समन्वयक नितिन ने कहा कि श्रीराम सेना महिलाओं को नैतिकता विहीन कहते हैं। हम जानते हैं कि कौन नैतिकता विहीन है और कहाँ से। यदि वे सोचते हैं कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं के साथ व्यवहार का यही तरीका है तो केवल भगवान उन्हें सद्‍बुद्धि दे सकता है।

बेंगलुरु में एक स्नातक कॉलेज में संचार पाठ्यक्रम के शिक्षक नितिन ने कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि अभियान इतने बड़े स्तर पर पहुँच जाएगा। पहले हम कुछ लोग थे, लेकिन अब प्रतिक्रिया देखकर हम उत्साहित हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi