Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

प्रभु व्यंकटेश की पत्नी देवी पद्मावती

तिरुपति के पास स्थित तिरुचला गाँव का पवित्र मंदिर

हमें फॉलो करें प्रभु व्यंकटेश की पत्नी देवी पद्मावती
तिरुपति के पास तिरुचुरा नामक एक छोटा सा गाँव है। यूँ तो आकार में यह गाँव छोटा है लेकिन सुंदरता औऱ महत्ता में किसी से भी कम नहीं। इस गाँव में देवी पद्मावती का सुंदर मंदिर है। देवी पद्मावती को बेहद दयालु माना जाता है।
लोगों की आस्था है कि देवी पद्मावती की शरण में जाने से उनके सभी पाप धुल जाते हैं और वे उनकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती हैं।
  पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी पद्मावती का जन्म कमल के फूल से हुआ है जो मंदिर के तालाब में खिला था। मंदिर प्रांगण में कई देवी-देवताओं के छोटे-छोटे मंदिर निर्मित किए गए हैं।      
यह मंदिर अलमेलमंगापुरम के नाम से भी जाना जाता है। लोक मान्यता है कि तिरुपति बालाजी के मंदिर में माँगी मुराद तभी पूरी होती है जब श्रद्धालु बालाजी के साथ-साथ देवी पद्मावती का आशीर्वाद भी ले लें।

इतिहास
माना जाता है इस तिरुचुरा गाँव में ही भगवान व्यंकटेश का प्राचीन मंदिर था। कालांतर में श्रद्धालुओं की भीड़ के सामने यह जगह छोटी पड़ने लगी इसलिए प्रभु का मंदिर तिरुपति में स्थापित किया गया और दो पूजा विधियों के अलावा सारे रीति-रिवाज तिरुपति में ही मनाए जाने लगे। इससे तिरुचुरा गाँव का महत्व कुछ कम हो गया।
webdunia
WDWD

इसके बाद बारहवीं शताब्दी में यादव राजा ने यहाँ कृष्ण-बलराम के खूबसूरत मंदिर का निर्माण करवाया औऱ यह गाँव फिर लोगों की नजरों में आया। इसके बाद सोलहवीं और सत्रहवी शताब्दी में यहाँ दो और मंदिर बने। इनमें से एक सुंदरा वरदराजा को समर्पित था तो दूसरा देवी पद्मावती के लिए

पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी पद्मावती का जन्म कमल के फूल से हुआ है जो मंदिर के तालाब में खिला था।

मंदिर प्रांगण में कई देवी-देवताओं के छोटे-छोटे मंदिर निर्मित किए गए हैं। देवी पद्मावती के अलावा यहाँ कृष्ण-बलराम, सुंदराराजा स्वामी और सूर्य नारायण मंदिर भी काफी महत्वपूर्ण हैं। लेकिन प्रभु व्यंकटेश की पत्नी होने के कारण देवी पद्मावती के मंदिर को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। मंदिर में स्थापित देवी की मूर्ति में पद्मावती देवी को कमल के आसन पर बैठा हुआ बताया गया है, जिनके दोनों हाथों में कमल के पुष्प सुसज्जित हैं।
webdunia
WDWD


कैसे जाएँ
मार्ग- तिरुपति हैदराबाद से 547 किलोमीटर दूर है और यह गाँव तिरुपति से 5 किलोमीटर दूर है। यह गाँव सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
रेलमार्ग - तिरुपति रेलवे स्टेशन से यहाँ के लिए रेल ले सकते हैं।
वायुयान- यहाँ का निकटतम हवाई अड्डा तिरुपति में है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi