Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मुंबई का महालक्ष्मी मंदिर

हमें फॉलो करें मुंबई का महालक्ष्मी मंदिर

भीका शर्मा

मुंबई के सर्वाधिक प्राचीन धर्मस्थलों में से एक है यहाँ का महालक्ष्मी मंदिर। समुद्र के किनारे बी. देसाई मार्ग पर स्थित यह मंदिर अत्यंत सुंदर, आकर्षक और लाखों लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है।

माँ लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। महालक्ष्मी की पूजा घर और कारोबार में सुख और समृद्धि‍ लाने के लिए की जाती है। महालक्ष्मी‍ मंदिर के मुख्य द्वार पर सुंदर नक्काशी की गई है। मंदिर परिसर में विभिन्न देवी-देवताओं की आकर्षक प्रतिमाएँ स्थापित हैं।
फोटो गैलरी देखने के लिए क्लिक करें

मंदिर का इतिहास अत्यंत रोचक है। अंग्रेजों ने जब महालक्ष्मी क्षेत्र को वर्ली क्षेत्र से जोड़ने के लिए ब्रीच कैंडी मार्ग को बनाने की योजना बनाई तब समुद्र की तूफानी लहरों के चलते पूरी योजना खटाई में पड़ती प्रतीत हुई।

webdunia
WDWD
उस समय देवी लक्ष्मी एक ठेकेदार रामजी शिवाजी के स्वप्न में प्रकट हुईं और उन्हें समुद्र तल से देवियों की तीन प्रतिमाएँ निकालकर मंदिर में स्थापित करने का आदेश दिया। रामजी ने ऐसा ही किया और ब्रीच कैंडी मार्ग का निर्माण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

मंदिर के गर्भगृह में महालक्ष्मी, महाकाली एवं महासरस्वती तीनों देवियों की प्रतिमाएँ एक साथ विद्यमान हैं। तीनों प्रतिमाओं को सोने एवं मोतियों के आभूषणों से सुसज्जित किया गया है। यहाँ आने वाले हर भक्त का यह दृढ़ विश्वास होता है कि माता उनकी हर इच्छा जरूर पूरी करेंगी।

कैसे पहुँचें:-
वायु मार्ग:- मुम्बई में दो एयरपोर्ट है पहला छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दूसरा सांताक्रुज डोमेस्टीक एयरपोर्ट।
रेल मार्ग:- देश के किसी भी भाग से मुम्बई पहुँचने के लिए रेल सेवा उपलब्ध है। ज्यादातर ट्रेनें मुम्बई सेंट्रल और विक्टोरिया टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर रुकती है।
सड़क मार्ग:- मुम्बई देश के एक प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ा हुआ है। आप देश के किसी भी हिस्से से यहाँ सड़क मार्ग से आसानी से पहुँच सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi