Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अच्छी विकास दर ने बंधाई बाजार को उम्मीद

हमें फॉलो करें अच्छी विकास दर ने बंधाई बाजार को उम्मीद
नई दिल्ली (भाषा) , रविवार, 30 नवंबर 2008 (19:25 IST)
अमेरिका की ओर से वित्तीय क्षेत्र के बचाव के लिए उठाए गए ताजा कदम के साथ साथ दूसरी तिमाही में 7.6 प्रतिशत जीडीपी विकास दर के कारण शेयर बाजार पर आतंकवादी हमले का असर नहीं दिखा और सेंसेक्स तीन वर्ष के निचले स्तर से उबरता दिखाई पड़ा।

बंबई शेयर बाजार में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान सेंसेक्स लगभग 178 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ। यहाँ सप्ताह के मध्य में इस उम्मीद की वजह से तेजी आई कि भारत सहित कई देश चीन द्वारा की गई ब्याज दरों में कटौती का अनुसरण करेंगे। इसके अलावा अमेरिका की ओर से वित्तीय बाजार को राहत पहुँचाने एवं लंबी मंदी के दौर से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए उठाए गए ताजा कदमों से भी बाजार की उम्मीद को बल मिला।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स मंगलवार को 8695.53 अंक पर तीन वर्ष के निचले स्तर पर बंद हुआ था, लेकिन बाद में इसमें सुधार के लक्षण प्रकट हुए और सप्ताहांत में यह 177.51 अंक अथवा 1.99 प्रतिशत की तेजी के साथ 9092.72 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 61.65 अंक अथवा 2.29 प्रतिशत की तेजी के साथ सप्ताहांत में 2755.10 अंक पर बंद हुआ। अमेरिकी सरकार ने संकटग्रस्त प्रमुख बैंकिंग समूह सिटीग्रुप के अरबों डॉलर की बचाव योजना लाने के बाद उपभोक्ता ऋण बढ़ाने के लिए 800 अरब डॉलर की ताजा पैकेज देने का ऐलान किया है।

अमेरिका का ताजा पैकेज 700 अरब डॉलर की बचाव योजना के अतिरिक्त है, जिसे अमेरिकी कांग्रेस में कई दौर की बहस के बाद मंजूर किया गया। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिकी सरकार के नए कदम तथा सप्ताह के दौरान चीन द्वारा ब्याज दरों में ताजा कटौती ने इस उम्मीद को पैदा किया है कि घरेलू स्तर पर रिजर्व बैंक नए सिरे से मौद्रिक उपायों को अपनाएगा।

बाजार में देश की वित्तीय राजधानी मुंबई पर हुए आतंकी हमले को साहस से लिया गया जिस हमले के कारण शेयर बाजार के अधिकारियों को एक दिन के लिए कारोबार बंद रखने को बाध्य होना पड़ा।

इस फैसले के कारण वायदा एवं विकल्प खंड की समय सीमा की समाप्ति की अवधि को अगले दिन यानी शुक्रवार 28 नवंबर तक के लिए टालना पड़ा। भारतीय अर्थव्यवस्था ने मंदी के बावजूद चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 7.6 प्रतिशत की विकास दर को हासिल किया।

सप्ताह के दौरान आईटी क्षेत्र सर्वाधिक लाभ में दिखे, जिसके परिणामस्वरूप बीएसई आईटी इंडेक्स 101.39 अंक अथवा 4.13 प्रतिशत की तेजी के साथ सप्ताहांत में 2 558.94 अंक पर बंद हुआ।

स्माल कैप और मिड कैप के शेयरों में व्यापक हानि देखने को मिली। वैश्विक मंदी के कारण पूँजी माल और रीयलिटी क्षेत्र के शेयर भी दबाव में रहे। बीएसई स्माल कैप इंडेक्स में जहाँ 86.15 अंकों की गिरावट के साथ सप्ताहांत में 3 304.61 पर बंद हुआ, वहीं बीएसई मिड कैप इंडेक्स 30.90 अंकों की गिरावट के साथ 2 885.76 पर बंद हुआ।

कलकत्ता शेयर बाजार में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में तेजी देखने को मिली और सप्ताहांत में 40 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 193.50 अंकों की तेजी दर्शाता 3 829.04 अंक पर बंद हुआ। कलकत्ता शेयर बाजार में पिछले सप्ताहांत लगभग 400 अंकों की गिरावट देखने को मिली थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi