Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टिकटों की कालाबाजारी के पीछे फीफा सदस्य

हमें फॉलो करें टिकटों की कालाबाजारी के पीछे फीफा सदस्य
रियो डि जिनेरियो , शुक्रवार, 4 जुलाई 2014 (15:47 IST)
FILE
रियो डि जिनेरियो। फुटबॉल की शीर्ष संचालन संस्था फीफा पुलिस जांच के घेरे में आ गई है, क्योंकि ब्राजीली पुलिस प्रमुख का कहना है कि इस फुटबॉल महाकुंभ के लाखों डॉलर के टिकट कालाबाजारी में बेचे गए।

स्थानीय मीडिया के अनुसार गैरकानूनी तरीके से बेचे गए विश्व कप के हजारों टिकट फीफा सदस्यों ने ही मुहैया कराए।

पुलिस कमिशनर फैबियो बारूके ने कहा कि फीफा में से किसी ने और फीफा की टिकट एजेंसी में मैच हास्पिटैलिटी में से एक मध्यस्थ ने काले बाजार में टिकट मुहैया कराए।

बारूके के अनुसार पुलिस फीफा के इस सदस्य की पहचान करने की कोशिश कर रही है और माना जा रहा है कि वह रियो डि जेनेरियो के लग्जरी होटल कोपाकाबाना पैलेस में ठहरा हुआ है जिसमें विश्व कप के शीर्ष फीफा अधिकारी रुके हुए हैं।

फीफा पहले ही आरोपों से घिरी है कि उसके सदस्यों ने कतर फुटबॉल अधिकारी से घूस स्वीकार की थी और अब यह नया टिकट प्रकरण फीफा के लिए करारा झटका है।

ब्राजीली पुलिस ने मंगलवार को 11 व्यक्तियों को टिकट बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था जिन्हें टिकट शायद फीफा में किसी अधिकारी से मिले होंगे। टिकट सामान्य तौर पर प्रायोजकों, फुटबॉल महासंघों, खिलाड़ियों और गैरसरकारी संगठनों के लिए रिजर्व किए जाते हैं।

बारूके ने कहा कि गिरफ्तारियों के बाद हम अब इस फीफा सदस्य की पहचान के लिए फीफा की मदद के लिए बात कर रहे हैं। यह विदेशी सदस्य कोपाकाबाना पैलेस होटल में रुका हुआ है।

एस्टाडो अखबार की वेबसाइट के अनुसार फीफा अध्यक्ष सेप ब्लाटर ने कहा कि वे इस मामले से वाकिफ नहीं हैं। ब्लाटर कतर के दावों और अपनी संस्था में अन्य कथित भ्रष्टाचार से काफी दबाव में हैं।

ब्लाटर ने अखबार से कहा कि मैं टिकटों का कामकाज नहीं देखता इसलिए इस बारे में कुछ नहीं कह सकता हूं। फीफा के मार्केटिंग निदेशक थिएरी वेल ने कहा कि संस्था पूरी तरह से स्थानीय अधिकारियों की जांच में सहयोग कर रही है, जो फीफा विश्व कप टिकटों की गैरकानूनी बिक्री की जांच कर रही है।

फीफा और स्थानीय अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि किस तरह का उल्लंघन हुआ है उसी के अनुसार सजा दी जाएगी।

बारूके ने कहा कि पुलिस ने पहले सोचा कि दुबई में रहने वाला मोहमदाउ लामिने फोफाना इसका मुख्य केंद्र है। उन्होंने कहा कि लेकिन उसकी गिरफ्तारी के बाद हमें पता चला कि उससे भी ऊपर कोई है, जो फीफा में मैच हास्पिटैलिटी में मध्यस्थ है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi