Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑस्ट्रेलिया ने तैराकी में किया 'क्लीन स्वीप'

हमें फॉलो करें ऑस्ट्रेलिया ने तैराकी में किया 'क्लीन स्वीप'
ग्लास्गो , सोमवार, 28 जुलाई 2014 (21:44 IST)
FILE
ग्लास्गो। ऑस्ट्रेलिया ने 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की तैराकी प्रतियोगिता में अपनी बादशाह बरकरार रखते हुए रविवार को 100 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में 'क्लीन स्वीप' कर लिया।

जेम्स मैग्नूसन की अगुआई में 100 मीटर फ्रीस्टाइल में ऑस्ट्रेलिया ने तीनों पदक अपनी झोली में समेट लिए। 23 वर्षीय मैग्नूसन ने 48.11 सेकंड का समय निकालते हुए हमवतन कैमरून मैकईवाय और टोमासो डी ओरसोग्ना को क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर छोड़ दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को तैराकी में दस पदकों पर कब्जा किया जिनमें चार स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य हैं। मैग्नूसन ने 2012 में लंदन ओलंपिक में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। ग्लास्गो में यह उनका दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले उन्होंने चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में भी स्वर्ण जीता था।

मैग्नूसन ने स्वर्ण जीतने के बाद कहा, यह मेरे लिए दो खिलाडियों के बीच मैच जैसा था। मेरी योजना थी कि मैक के बराबर रहकर जब जरूरत हो तब आगे निकला जाए। मेरे ऊपर पूरा दबाव था और मैंने इसका पूरा मजा लिया।

2002 में मैनचैस्टर में पांच बार के ओलंपिक चैम्पियन इयान थोपर के बाद पहली बार किसी ऑस्ट्रेलियाई तैराक ने 100 मीटर फ्रीस्टाइल में सोना जीता है। ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रमंडल खेलों में इस स्पर्धा में 12 बार हिस्सा लिया है जिसमें से नौ बार उसने यह रेस जीती है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेलिंडा हाकिंग ने महिलाओं की 200 मीटर बैकस्ट्रोक में रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण जीतने की शुरुआत की थी। हाकिंग ने कहा, यह शानदार अनुभव है। मैं बेहद खुश हूं। मैं पहले बेहद तनाव में थी लेकिन रविवार रात से आत्मविश्वास आया। इससे पहले उन्होंने 100 मीटर बैकस्ट्रोक में कांस्य पदक जीता था।

महिलाओं की 200 मीटर की व्यक्तिगत मेडल स्पर्धा में ऑस्ट्रेलिया की एलिसिया काउट्स ने मेजबान देश की हाना मिली को पीछे छोड़कर रजत जीता। इस स्पर्धा का स्वर्ण इंग्लैंड की सियोबन ओ कोनोर ने रिकॉर्ड समय के साथ जीता।

ऑस्ट्रेलिया के बेन ट्रेपंर्स और मिच लिरकिन 50 मीटर बैकस्ट्रोक में पहले तथा दूसरे स्थान पर रहे जबकि इंग्लैंड के लियाम टनकॉक तीसरे स्थान पर रहे। इंग्लैंड के फ्रान हलसाल ने अपने 50 मीटर बटरफलाई स्पर्धा में अपना खिताब बरकरार रखा।

ऑस्ट्रेलियाई तैराकों ने चार गुणा 200 फ्रीस्टाइल रिले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने देश को तरणताल से चौथा सोना दिला दिया। स्कॉटलैंड को रजत और दक्षिण अफ्रीका को कांस्य मिला। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi