Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दक्षिण कोरियाई शटलरों से हटा बैन

हमें फॉलो करें दक्षिण कोरियाई शटलरों से हटा बैन
जकार्ता , गुरुवार, 6 सितम्बर 2012 (17:17 IST)
लंदन ओलिंपिक के दौरान जानबूझकर मैच गंवाने वाले बैडमिंटन खिलाड़ियों पर लगे छ: महीने के घरेलू प्रतिबंध को कोरियाई ओलिंपिक समिति ने हटाने का निर्णय किया है। हालांकि इन खिलाड़ियों पर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भाग लेने पर लगा प्रतिबंध जारी रहेगा।

दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहैप ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जूंग क्यूंग यून, किम हा ना, हां जूंग यून और किम मिन जूंग पर से घरेलू टूर्नामेंटों में भाग लेने पर लगा छ: महीने का प्रतिबंध हटा लिया गया है, लेकिन ये खिलाड़ी कोरियाई राष्ट्रीय टीम से एक वर्ष के लिए प्रतिबंधित रहेंगे।

लंदन ओलिंपिक के दौरान दक्षिण कोरिया की चार महिला डबल्स खिलाड़ियों को जानबूझकर मैच गंवाने का दोषी पाया गया था। इसके अलावा चीनी और इंडोनेशियाई खिलाड़ियों पर भी इन्हीं आरोपों के चलते प्रतिबंध लगाया गया है।

कोरियाई ओलिंपिक समिति ने सभी आरोपी खिलाड़ियों से लिखित में भी माफीनामा देने को कहा है ताकि भविष्य में वे ऐसी गलती न दोहरा सकें। इससे पहले खिलाड़ियों पर दो वर्ष और टीम के कोच पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया था जिसे बाद में अपील के मद्देनजर कम कर दिया गया था।

गौरतलब है कि दुनियाभर में ओलिंपिक के दौरान चीनी, कोरियाई और इंडोनेशियाई शटलरों की इस हरकत को सबसे बड़ी फिक्सिंग के तौर पर देखा गया था जिसकी चौतरफा आलोचना भी हुई थी। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi