Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्राजील ने ऐतिहासिक हार में बनाए कई रिकॉर्ड

हमें फॉलो करें ब्राजील ने ऐतिहासिक हार में बनाए कई रिकॉर्ड
बेलो होरिजोंटे , बुधवार, 9 जुलाई 2014 (22:35 IST)
बेलो होरिजोंटे। पांच बार के विश्व चैंपियन और मेजबान ब्राजील ने विश्व कप के सेमीफाइनल में मंगलवार को जर्मनी के हाथों 1-7 की शर्मनाक हार झेलकर कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना डाले।
FC

ब्राजील की इस हार ने मेजबान टीम के लिए विश्वकप के इतिहास में ऐसा अध्याय जोड़ दिया है जिसे फुटबॉल का यह दिग्गज देश हमेशा भूलना चाहेगा। ब्राजील की यह सबसे शर्मनाक हार है। इससे पहले वह 1920 के कोपा अमेरिका कप में उरूग्वे से 0-6 से हारा था।

विश्वकप में ब्राजील की यह सबसे बड़ी हार है। वह 1998 के फाइनल में फ्रांस से 0-3 से हारा था। इस हार ने 16 वर्ष पहले मिली हार को कहीं पीछे छोड़ दिया। ब्राजील की 1975 में बेलो होरिजोंटे में पेरू के हाथों कोपा अमेरिका कप में मिली 1-3 की हार के बाद किसी प्रतियोगी मैच में यह पहली घरेलू हार है।

ब्राजील की 2002 में पैंराग्वे के हाथों मिली 1-0 की हार के बाद उसकी किसी भी मैच में यह पहली घरेलू हार है। पांच बार का विश्व चैंपियन जायरे और हैती जैसे देशों की श्रेणी में शामिल हो गया है जो आधे समय तक पांच या उससे ज्यादा गोल खा चुके थे।

ब्राजील ने इससे पहले सात या उससे ज्यादा गोल 1934 में खाए थे। तब वह यूगोस्लाविया से एक मैत्री मैच में 4-8 से पराजित हुआ था। जर्मनी के खिलाफ ब्राजील की इससे पहले सबसे बड़ी पराजय 1986 में एक मैत्री मैच में 0-2 की थी।

जर्मनी इस जीत के साथ विश्व कप के सेमीफाइनल में सात गोल दागने वाली पहली टीम बन गई है। विश्वकप सेमीफाइनल में छह या उससे ज्यादा गोल करने वाली आखिरी टीम पश्चिमी जर्मनी थी जिसने 1954 में ऑस्ट्रिया को 6-1 से हराया था। इससे पहले अर्जेंटीना और उरूग्वे दोनों ने 1930 के विश्वकप के सेमीफाइनल 6-1 के अंतर से जीते थे।

ब्राजील वर्ष 1950 में विश्वकप की मेजबानी कर चुका है और तब उसे फाइनल में उरूग्वे से हार का सामना करना पड़ा था। ब्राजील छठी बार विश्व कप खिताब का सपना देख रहा था लेकिन उसे 1-7 की हार का सामना करना पड़ा और इस हार में गोल का अंतर देखा जाए तो वह ठीक छह बैठता है। (वार्ता)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi