Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विनेश ने 48 किग्रा में जीता स्वर्ण

हमें फॉलो करें विनेश ने 48 किग्रा में जीता स्वर्ण
ग्लास्गो , बुधवार, 30 जुलाई 2014 (01:17 IST)
PTI
ग्लास्गो। भारत की महिला पहलवान विनेश ने ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में देश के स्वर्णिम अभियान को आगे बढ़ाते हुए मंगलवार को 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया।

19 वर्षीय विनेश ने खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड की याना रैटिगन की कड़ी चुनौती पर 11-8 से काबू पाते हुए स्वर्ण अपने नाम किया। विनेश ने स्वर्ण पदक के मुकाबले में अच्छी शुरुआत की और दो अंक बटोर डाले लेकिन रैटिगन ने फिर चार अंक लेकर भारतीय पहलवान पर दबाव बना दिया।

बलाली की विनेश ने फिर एक के बाद एक दो दो अंक लेकर पहले राउंड में 6-4 की बढ़त बना ली। दूसरे राउंड में दोनों पहलवानों के बीच जबरदस्त मुकाबला हुआ।

विनेश ने स्कोर को 10-4 पहुंचाया तो रैटिगन ने अंतर घटाते हुए स्कोर 8-10 कर दिया। विनेश ने फिर एक अंक लेकर अपनी बढत 11-8 पहुंचा दी और अंतिम 15 सेकंड में रैटिगन को कोई दांव लगाने से रोके रखा।

मुकाबला खत्म होते ही विनेश ने विजेता होने की खुशी में अपने दोनों हाथ उठा दिए जबकि रैटिगन नजदीकी मुकाबला हारने के बाद रो पड़ी। विनेश ने इससे पहले क्वार्टर फाइनल में नाइजीरिया की रोजमैरी वेके को 7-1 से और फिर सेमीफाइनल में कनाडा की जासमिन मियान को एकतरफा अंदाज में 12-1 से हराया था।

उल्लेखनीय है कि विनेश गीता फोगट की छोटी बहन हैं, जिन्होंने राष्ट्रमंडल में स्वर्ण और विश्व महिला कुश्ती में कांस्य पदक जीता था। विनेश ने कुश्ती कला के गुर अपनी बहन से ही सीखे हैं। (वार्ता/वेबदुनिया)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi