Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विश्‍व कप में मैसी के पास सुनहरा मौका

हमें फॉलो करें विश्‍व कप में मैसी के पास सुनहरा मौका
साओ पाउलो , शुक्रवार, 11 जुलाई 2014 (00:37 IST)
FILE
साओ पाउलो। विश्व कप के सेमीफाइनल में हॉलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराकर फाइनल में पहुचंने वाली अर्जेंटीना के लियोनेल मैसी दुनिया के महान फुटबॉलरों में शुमार हो सकते हैं।

रविवार को मारकाना स्टेडियम में जर्मनी के खिलाफ होने वाले फाइनल मुकाबले में मैसी अपने देश को तीसरा विश्व कप खिताब दिलाने के इरादे से उतरेंगे। अगर मैसी डिएगो मेराडोना और पेले जैसे महान फुटबॉलरों की श्रेणी में आना चाहते है तो उन्हें विश्व कप खिताब जीतने की जरूरत है।

मैसी ने बार्सिलोना क्लब के साथ विभिन्न कप समेत छह स्पेनिश लीग खिताब और तीन चैंपियंस लीग खिताब जीते है। व्यक्तिगत स्तर पर मैसी को चार बार 'वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर' के खिताब से भी नवाजा गया और उन्होंने कई रिकॉर्ड भी तोड़े हैं।

वर्ष 1986 में अर्जेंटीना को दूसरा विश्व कप खिताब जिताने में माराडोना की अहम भूमिका थी जबकि पेले ने ब्राजील को 1958, 1962 तथा 1970 में तीन विश्व कप खिताब जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्लब स्तर पर मैसी की कुशलता और उपलब्धि उन्हें इन दो दक्षिण अमेरिकी हस्तियों के करीब लाकर खड़ा करती है।

वर्ष 2006 विश्व कप के दौरान मैसी सिर्फ 19 साल के थे, तब अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में जर्मनी से पेनल्टी शूटआउट में हार गया था। इसके चार साल बाद जर्मनी ने अर्जेंटीना को 4-0 से रौंदकर उसकी विश्व कप खिताब पर कब्जा जमाने की उम्मीदों को तोड़ दिया था और मैसी टूर्नामेंट में एक भी गोल नहीं कर पाए थे।

अब 27 वर्षीय मैसी के पास पिछली दो हार का बदला लेने का मौका है और इसके साथ वे राष्ट्रीय टीम में अपने योगदान को लेकर होने वाली आलोचना को भी खत्म कर सकते हैं। ब्राजील में इस टूर्नामेंट में मैसी न केवल एक स्टार की तरह दिख रहे हैं, बल्कि मैदान पर अपनी टीम का नेतृत्व भी कर रहे हैं।

मैसी पर अर्जेंटीनी टीम की निर्भरता किसी से छिपी नहीं है। फाइनल मुकाबले में जर्मनी और अर्जेंटीना के बीच कड़ी टक्कर होगी। मैसी के पास दुनिया के महान फुटबॉलरों के स्थान पर पहुंचने के लिए अपनी दावेदारी ठोंकने का यह उपयुक्त मौका है। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi