Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शारापोवा अमेरिकी ओपन से बाहर, फेरर भी हारे

हमें फॉलो करें शारापोवा अमेरिकी ओपन से बाहर, फेरर भी हारे
न्यूयॉर्क , सोमवार, 1 सितम्बर 2014 (12:43 IST)
FILE
न्यूयॉर्क। स्टार खिलाड़ी मारिया शारापोवा दुनिया की पूर्व नंबर एक कैरोलीन वोज्नियाकी के हाथों शिकस्त के साथ अमेरिकी ओपन से बाहर हो गई। उनकी हार के साथ महिला एकल में शीर्ष 8 में से सिर्फ 2 वरीय खिलाड़ी बची हैं।

स्पेन के चौथे वरीय डेविड फेरर को पुरुष एकल में शिकस्त का सामना करना पड़ा। वे पुरुष एकल में अब तक बाहर होने वाले सबसे बेहतर रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं।

5 बार की ग्रैंडस्लैम विजेता और यहां 2006 में खिताब जीतने वाली शारापोवा को डेनमार्क की 10वीं वरीय वोज्नियाकी ने कड़े मुकाबले में 6-4, 2-6, 6-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

जनवरी में फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाली शारापोवा को 43 सहज गलतियां और 8 डबल फॉल्ट करने का खामियाजा भुगतना पड़ा। गर्मी और उमसभरे मौसम में खिलाड़ियों को काफी परेशानी हो रही थी, लेकिन शाम को बारिश होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वोज्नियाकी और शारापोवा को तीसरे सेट की शुरुआत से पहले लॉकर रूम जाने के लिए ब्रेक दिया गया। वापस लौटने पर हालांकि वोज्नियाकी ने शारापोवा को कोई मौका नहीं दिया और जल्द ही 3-1 की बढ़त बना ली।

वोज्नियाकी ने इसके बाद अंतिम गेम में भी शारापोवा की सर्विस तोड़कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना इटली की 13वीं वरीय सारा एरानी से होगा। सारा ने क्रोएशिया की 32 साल की क्वालीफायर मिरजाना लूचिच बारोपी को 3 सेट में 6-3, 2-6, 6-0 से हराया।

वर्ष 2010 और 2011 में सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन पिछले 2 साल में यहां तीसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रही वोज्नियाकी ने मैच के बाद कहा कि यह मेरे लिए काफी मायने रखता है। यह सत्र मेरे लिए उतार-चढ़ावभरा रहा। मारिया जैसी चैंपियन के खिलाफ जीतना अविश्वसनीय अहसास है।

टूर्नामेंट में शीर्ष 8 वरीय खिलाड़ी में से अब सिर्फ 2 दुनिया की नंबर एक और दो बार की गत चैंपियन सेरेना विलियम्स और 7वीं वरीय कनाडा की युगेनी बुचार्ड ही बची हैं।

दूसरी तरफ पुरुष एकल के तीसरे दौर में जाइल्स साइमन ने फेरर को 6-3, 3-6, 6-1, 6-3 से हराकर बाहर किया। पिछले 5 साल में अमेरिकी ओपन में यह फेरर का सबसे खराब प्रदर्शन है। जाइल्स ने 32 वर्षीय फेरर की 52 सहज गलतियों का पूरा फायदा उठाया।

जाइल्स को अगले दौर में क्रोएशिया के मारिन सिलिच का सामना करना है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को 6-3, 3-6, 6-3, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। ये दोनों ही खिलाड़ी पिछले साल टूर्नामेंट में नहीं खेले थे।

जाइल्स अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए फ्रांस में थे जबकि सिलिच पर डोपिंग प्रतिबंध लगाया गया था।

इस बीच शाम को बारिश के कारण सभी कोर्टों पर मुकाबले रोकने पड़े जिसमें 5 बार के चैंपियन रोजर फेडरर और चेक गणराज्य के 6ठे वरीय टॉमस बर्डीच के मुकाबले भी शामिल रहे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi