Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

साइना नेहवाल का फिटनेस पर ध्यान

2014 में कुछ टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगी

हमें फॉलो करें साइना नेहवाल का फिटनेस पर ध्यान
मुंबई , शनिवार, 1 मार्च 2014 (14:34 IST)
FILE
मुंबई। साइना नेहवाल के लिए वर्ष 2013 निराशाजनक रहा जिसमें वे एक भी टूर्नामेंट नहीं जीत सकीं, उन्हें चोटें लगीं और उनकी रैंकिंग भी गिरी, जिसके बाद इस स्टार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ने चोट मुक्त रहने के लिए अगले साल टूर्नामेंटों की संख्या कम करने का फैसला किया है

साइना ने उषा अखिल भारतीय महिला और जूनियर गर्ल्स एमेच्योर गोल्फ चैम्पियनशिप के पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान यहां कहा, अगर अब मैं पीछे मुड़कर देखूं तो मुझे लगता है कि मैं काफी अधिक खेली। अगले साल मैं सुनिश्चित करूंगी कि मैं कुछ टूर्नामेंटों में हिस्सा नहीं लूं और अपनी फिटनेस पर ध्यान केंद्रित रखूं तथा टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूं।

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने साल की शुरुआत महिला एकल में दुनिया की तीसरी खिलाड़ी के रूप में की थी, लेकिन फिलहाल उनकी रैंकिंग आठ है। उन्होंने कहा कि फिटनेस का शीर्ष स्तर हासिल करने के लिए उन्हें कम से कम एक महीना लगेगा।

हैदराबाद की इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, इसमें समय लगेगा। इस बीच मेरा वजन भी काफी बढ़ गया। इससे मेरी मूवमेंट पर काफी असर पड़ा। अब मैं अपने अच्छे स्तर पर लौट रही हूं। मैं काफी फिट महसूस कर रही हूं।

साइना के मुताबिक राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद भी उनके फिटनेस में आई गिरावट को लेकर चिंतित हैं और दोनों चाहते हैं कि अगले साल गलतियों को दोहराया नहीं जाए। उन्होंने कहा, गोपी सर भी फिटनेस मुद्दे को लेकर चिंतित हैं। हम इस पर काम कर रहे हैं और देखेंगे कि एक ही गलती दोबारा दोहराई नहीं जाए।

उन्होंने कहा, अगले साल एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेल भी होने हैं इसलिए महत्वपूर्ण है कि मैं फिट रहूं और इन दोनों खेलों के लिए तैयार रहूं। साइना को विश्वास है कि वे अगले साल मजबूत वापसी करेंगी और निराशाजनक सत्र के बाद बेहतर खिलाड़ी बनकर उभरेंगीं।

साइना ने कहा, अपनी सर्वश्रेष्ठ फिटनेस हासिल करने के लिए मुझे एक महीना और लग सकता है लेकिन मैं सुनिश्चित करूंगी कि मैं टूर्नामेंट के दौरान इसे बरकरार रखूं। साइना ने कहा कि जब ओलंपिक या एशियाई खेले जैसे बड़े टूर्नामेंट होते हैं तो उस वर्ष उनका प्रदर्शन अच्छा रहता है और यह 2014 के लिए अच्छे संकेत हैं जब स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में राष्ट्रमंडल खेल और दक्षिण कोरिया के इंचियोन में एशियाई खेलों का आयोजन होता है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi