Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्वर्ण पदक के साथ बिंद्रा ने राष्ट्रमंडल खेलों को कहा 'अलविदा'

हमें फॉलो करें स्वर्ण पदक के साथ बिंद्रा ने राष्ट्रमंडल खेलों को कहा 'अलविदा'
ग्लास्गो , शुक्रवार, 25 जुलाई 2014 (22:42 IST)
FILE
ग्लास्गो। राष्ट्रमंडल खेलों में अंतिम बार हिस्सा ले रहे अभिनव बिंद्रा ने इन खेलों को यादगार बनाते हुए शुक्रवार को यहां 10 मीटर एयर राइफल की व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। यह दिग्गज भारतीय निशानेबाज पिछले चार प्रयासों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने में विफल रहा था।

राष्ट्रमंडल खेलों में युगल वर्ग में तीन स्वर्ण सहित कुल नौ पदक जीत चुके बिंद्रा ने फाइनल राउंड में शानदार प्रदर्शन किया और कोई चूक नहीं की। वे बैरी बुडोन शूटिंग सेंटर में चल रही स्पर्धा के क्वालीफिकेशन में तीसरे स्थान पर रहे थे।

ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय बिंद्रा ने कुल 205.3 अंक बनाए जो खेलों का नया रिकॉर्ड भी है। यह पहले राष्ट्रमंडल खेल हैं जिसमें आईएसएसएफ का नियम लागू हुआ है। इस नियम के तहत सिर्फ अंतिम दौर के अंक गिने जाने हैं जबकि उसमें क्वालीफिकेशन के स्कोर को नहीं जोड़ा जाता।

बिंद्रा ने स्पर्धा के बाद भारतीय पत्रकारों से कहा, यह मेरे अंतिम राष्ट्रमंडल खेल हैं। पांच राष्ट्रमंडल खेल और नौ पदक मेरे लिए पर्याप्त हैं। उन्होंने कहा, यह पदक शानदार है क्योंकि मैंने कड़ी मेहनत की थी और मुझे खुशी है कि मैं यह लक्ष्य हासिल करने में सफल रहा। मुझे वांछित नतीजा मिला।

यह पूछने पर कि क्या रियो 2016 उनके अंतिम ओलंपिक होंगे, बिंद्रा ने कहा, मैं एक बार में एक चीज पर ध्यान देता हूं। मैं बाद में फैसला करूंगा। बिंद्रा ने मजाकिया लहजे में कहा कि वे संन्यास के बाद करियर के रूप में पत्रकारिता से जुड़ेंगे, उन्होंने कहा, पत्रकारिता आसान काम है। निशानेबाजी करियर खत्म होने के बाद मैं पत्रकार बन सकता हूं।

बिंद्रा ने कहा कि वे अब विश्व चैम्पियनशिप पर ध्यान लगाएंगे जिसका आयोजन कुछ महीनों के भीतर होता है। उन्होंने कहा, मैं थोड़ा रिलैक्स करूंगा और फिर विश्व कप के लिए तैयारी करूंगा।

बांग्लादेश के अब्दुल्लाह बाकी 202.1 के कुल स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे। इंग्लैंड के डेनियल रिवर्स ने कांस्य पदक जीता। भारत के रवि कुमार शूटऑफ में रिवर्स से पिछड़ गए। दोनों के 162.4 अंक थे।

बिंद्रा ने हमवतन रवि कुमार के चूकने पर दु:ख जताया क्योंकि वे एक समय शीर्ष पर चल रहे थे लेकिन शूटऑफ में पदक से चूक गए। रवि ने कांस्य पदक के शूटऑफ में 9.4 अंक बनाए, जबकि रिवर्स 9.6 अंक जुटाने में सफल रहे।

एलिमिनेशन की दूसरी सीरीज में रवि के पीछे चल रहे बिंद्रा ने कहा, रवि प्रतिभावान निशानेबाज हैं। उनका भविष्य उज्ज्‍वल है और वे देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मैंने प्रतियोगिता के बाद उनसे बात नहीं की लेकिन मैं निश्चित तौर पर उनसे बात करके उनका हौसला बढ़ाऊंगा।

फाइनल राउंड में बिंद्रा के दबदबे का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि अंतिम राउंड के 20 शॉट में उन्होंने सिर्फ चार बार 10 से कम का स्कोर बनाया। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi