Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मौका देखकर मारो चौका

हमें फॉलो करें मौका देखकर मारो चौका

गायत्री शर्मा

WDWD
जिंदगी में कुछ लोग इसलिए पिछड़ जाते हैं क्योंकि वो लोग जिंदगी में अवसरों का इंतजार करते हैं। उनके अनुसार सही अवसर आने पर ही हम अपने कदम बढ़ाएँगे परंतु इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अवसरों को छीन लेते हैं व अपनी प्रतिभा से कामयाबी का डंका बजा देते हैं। ऐसे लोग कभी पीछे मुड़कर नहीं देखते।

भले ही हमारा कार्यक्षेत्र हो या जिंदगी, आज कही भी ठहराव नहीं है। अब तो वो जमाना आ गया है, जहाँ हर काम में हमें त्वरित निर्णय लेने पड़ते हैं क्योंकि यहाँ देरी का मतलब अवसर गँवाना होता है। यदि आप भी चाहते हैं कि आप भी जीवन में तरक्की करे तो अवसरों को पहचानना सीखना होगा।
डर किस बात का :-
कुछ लोग गुणी होते हुए भी मौन रहते हैं और कुछ लोग कुछ न आते हुए भी बोलते रहते हैं। चुप रहने वाले लोग अवसर गँवाते हैं और मौके का फायदा उठाने वाले लोग आगे निकल जाते हैं तथा धीरे-धीरे सबकुछ सीख जाते हैं। बच्चों के साथ भी ऐसा ही होता है।

  आज जमाने को 'स्मार्ट' लोगों की जरूरत है डरपोक या भोंदू लोगों की नहीं। यहाँ अवसरों की कमी नहीं है बस जरूरत है तो अवसरों को पहचानकर उन्हें छीनने की। याद रखें सही समय पर लिया गया सही निर्णय आपकी जिंदगी बदल सकता है      
कई बच्चे प्रतिभावान होते हुए भी आत्मविश्वास की कमी के कारण कई प्रतियोगिताओं में भाग लेने या मंच पर आने में झिझक महसूस करते हैं जबकि कुछ बच्चे ये सोचकर कि 'जो होगा देखा जाएगा' मंच पर आने की हिम्मत जुटाते हैं व ऐसे आत्मविश्वासी लोग सबका दिल जीत जाते हैं।

लोगों की हमें परवाह नहीं :-
यदि आप हर छोटे-बड़े निर्णय को लेते समय लोगों की परवाह करेंगे तो आप कभी भी कोई सही निर्णय नहीं ले पाएँगे। हमेशा पहले अपने बारे में सोचें फिर दूसरों के बारे में। कई लोग किसी भी कार्यक्रम में शिरकत करने से इसलिए डरते हैं कि कहीं उन्हें अचानक मंच पर बुला लिया गया तो वे कुछ बोल ही नहीं पाएँगे।

ऐसा किसी बच्चे या बड़े के साथ ही नहीं बल्कि कई नामचीन हस्तियों के साथ भी होता है। यही तो वो डर होता है, जो आपके बुलंद हौसलों को परास्त कर देता है व आपको जीवन में पराजय का सामना कराता है।

आज जमाने को 'स्मार्ट' लोगों की जरूरत है डरपोक या भोंदू लोगों की नहीं। यहाँ अवसरों की कमी नहीं है बस जरूरत है तो अवसरों को पहचानकर उन्हें छीनने की। याद रखें सही समय पर लिया गया सही निर्णय आपकी जिंदगी बदल सकता है इसलिए बाद में पछतावा करने के बजाय मौका देख कर चौका मारो।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi