Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नहीं चाहिए हमें यह एक दिन का एहसान

हमें फॉलो करें नहीं चाहिए हमें यह एक दिन का एहसान
क्या महिला होने से आज़ाद हो सकते हैं ?

प्रज्ञा मिश्रा
, लंदन से

8 मार्च फिर हाजिर है और हमसे उम्मीद है कि इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के लिए उनके भले के लिए या उनके हक़ के लिए कुछ कहा जाए कुछ लिखा जाए। जिधर नज़र डालो उधर इस दिन की धूम है। दुनिया जहान की उन महिलाओं के नाम फिर सामने आ रहे हैं जिन्होंने पुरुषों के इस समाज में अपनी एक जगह बनाई है। ह लेडी गागा हों या एंजेलिना जोली या मेनका गांधी या दीपा मेहता या अंजलि इला मेनन या शोभा डे....

 
FILE


इनके साहस और हिम्मत की दाद दी जाएगी और फिर उम्मीद भी की जाएगी कि दुनिया की सारी महिलाओं (उम्र का ही फर्क है वर्ना इसमें लडकियां भी शामिल हैं) को इन उपलब्धियों को सुन कर ख़ुशी ही होना चाहिए और तो और इन सारे ढोंग और दिखावों में महिला संगठन ही सबसे बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

यह महिला दिवस की शुरुआत न्यूयॉर्क में फैक्ट्री में काम करने वाली महिलाओं की हड़ताल को ख़तम करने से लेकर जो शुरू हुई तो इसका रूप बदलते-बदलते यहां तक पहुंच गया है कि यह भी वैलेंटाइन डे की तरह मनाया जाने लगा है। कार्ड छपने लगे हैं और तो और राह चलते लोग महिला /लड़की को देख बधाई देने लगे हैं लेकिन क्या सिर्फ यही वजह है इस दिन को मनाने की ?

क्या हमें अपने आप का इस तरह से समारोह करने की जरूरत है? क्या एक महिला होने को या उसके अधिकारों के लिए एक दिन ही काफी है? क्या यह बात रोज़ाना की जिंदगी में नहीं होना चाहिए? आखिर क्यों किसी महिला/लड़की को यह याद दिलाने की जरूरत पड़ती है कि वाह तुम्हारे अंदर कितनी ताकत है। तुम भी सबके बराबर हो। तुम्हारे अंदर भी प्रतिभा है और तुम भी कुछ कर सकती हो।

webdunia
FILE


क्या यह सभी बातें इंसान के जन्म से ही उसे दिखाई और समझाई नहीं जानी चाहिए ताकि बड़े और समझदार होने पर वो दूसरे इंसानों से बराबरी का बर्ताव कर सके ???

नहीं चाहिए हमें यह एक दिन का एहसान। यह दिखावा ज्यादा तकलीफ देता है बजाय साल भर के उस दोयम दर्जे के जीवन से..... अगर कुछ बदलना ही है तो वह भेदभाव बंद होना चाहिए जो यह दिन मनाने के लिए कारण है क्योंकि इस महिला दिवस समारोह से ही मुक्ति की जरूरत है लेकिन सही मायनों में क्या कभी कोई महिला होने से आज़ाद हो सकता है ????

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi