Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आँखों पर रखें नजर

आँखे हैं हमारा संसार

हमें फॉलो करें आँखों पर रखें नजर

अनिरुद्ध जोशी 'शतायु'

आँखे हैं अनमोल। आँखें हैं तो संसार है। आज के आधुनिक युग में प्रदूषण, खान-पान, विटामिन 'ए' की कमी, टीवी, फिल्म और इंटरनेट के अत्यधिक प्रचलन के कारण आँखों पर दबाव बढ़ गया है।

NDND
प्रदूषण से जहाँ आँखों में जलन, दर्द, घाव और चिपचिपापन बढ़ गया है, वहीं टीवी, फिल्म, कम्प्यूटर से उसकी दूर या पास देखने की क्षमता पर भी असर पड़ा है। अब अच्छी, बड़ी और साफ-सुथरी आँखें कम ही नजर आती हैं। महिलाएँ या लड़कियों की आँखें तो आर्टिफिशियल हो चली हैं। उनका स्वाभाविक रूप भी कम ही नजर आता है। खैर, हम यहाँ बताना चाहते हैं कि योग द्वारा आँखों की देखभाल कैसे करें।

प्रतिबंध : झुककर, लेटकर, कम प्रकाश या ज्यादा प्रकाश तथा आँखों पर दबाव डालकर पढ़ना-लिखना छोड़ दें। पढ़ते या लिखते वक्त प्रकाश बायीं ओर या पीछे से आना चाहिए। नजला, जुकाम, धूल, धुएँ आदि से बचें। देर रात तक जगना, अत्यधिक टीवी देखना बंद करें। कम्प्यूटर पर काम करते वक्त निश्चित दूरी बनाएँ। अक्षरों को बड़ा करके पढ़ें। पलकें झपकाते रहें और हर पाँच मिनट बाद दूर तक देखें। आँखों में धूल का कण पड़ जाए तो उसे मसलें नहीं। ऐसी स्थिति में कुछ कदम पीछे चलते हुए आँखों को झपकाते जाएँ। या फिर आँखों की पलकों को पकड़कर धीरे से बाहर की ओर खींचें। तब खुली आँखों पर पानी के छींटे मारते हुए आँखों को अच्छे से धोएँ।

आँखों का व्यायाम : सिद्धासन में बैठकर बिना गर्दन हिलाए आँखों की पुतलियों को ऊपर-नीचे, दाएँ-बाएँ, बाएँ-दाएँ फिर बाएँ नीचे, बाएँ ऊपर, दाएँ नीचे और ऊपर 10-10 बार करें। इसके बाद पुतलियों को गोल-गोल दाएँ तथा बाएँ से घुमाएँ। फिर आँखों को तेजी से अपलक झपकाने का अभ्यास करें।

इसके बाद पुट्‍ठों के बल बैठकर हाथों की हथेलियों को कटोरीनुमा बनाएँ तब हाथों की अँगुलियों को एक-दूसरे पर रखते हुए हथेलियों से आँखें इस तरह ढाँकें क‍ि हथेलियों और आँखों की पलकों के बीच सूतभर का फासला हो। इससे पामिंग करते हैं। फिर धीरे से हाथों की हथेलियों को हटाते हुए आँखें खोल दें। इसके बाद ठंडे-साफ पानी से आँखें धोएँ। चाहें तो ठंडे पानी की आँखों पर पट्टी रखें।

अन्य उपाय : आँखों को हलके नमक के पानी या त्रिफला से धोएँ। कान में तेल, नाक में शुद्ध घी और आँखों में शहद की दो बूँद कभी-कभी डालने से आँखें स्वस्थ रहती हैं, लेकिन ऐसा आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह अनुसार ही करें।

योग पैकेज : प्राणायम में अनुलोम-विलोम, सूत्र और जल नेति का अभ्यास, योगासनों में आँखों का व्यायाम, उष्ट्रासन, हलासन, ब्रह्ममुद्रा, सर्वांगासन, शीर्षासन और अर्ध मत्स्येंद्रासन करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi