Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चीन में लोकप्रिय हो रहा है योगा...

हमें फॉलो करें चीन में लोकप्रिय हो रहा है योगा...
FILE
योग अब यूनिवर्सल धर्म बन चुका है। वर्ष 1893 में स्वामी विवेकानंद द्वारा अमेरिकी विश्वविद्यालय में योग पर विचार प्रकट करने के बाद, पश्चिमी देशों में योग अब जीवन का जरूरी हिस्सा बन चुका है। हाल में एशिया के विभिन्न देशों में खासकर चीन में भी योग का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

हर देश में योग को भिन्न भिन्न तरीके से किया जाने लगा है। यह ठीक उसी तरह है कि प्रत्येक देश अंग्रेजी अपनी स्टाइल में बोलता है। चीन के लगभग 57 शहरों और 17 राज्यों में विभिन्न संस्थानों के द्वारा योग सिखाया जाता है, लेकिन बिल्कुल चाइनी स्टाइल में। जैसे कूंग फू, जुड़ो या मार्शल ऑर्ट सिखाया जाता है।

'द छान योग कंपनी' के निदेशक लिन शियाओ हाय कहते हैं कि चीनी लोगों में योग फैशन के रूप में प्रचलित हो गया है। यह लोगों के दिनचर्या का एक भाग बन चुका है। बहुत सारे चीनी लोग योग सीखने के लिए भारत जाना चाहते हैं। योग चीन में एक नए व्यवसाय के रूप में विकसित हो रहा है।

लिन शियाओ हाय इस व्यवसाय में 12 सालों से कार्यरत हैं। चीनी लोगों में योग के झुकाव को देखते हुए, चीन के कई विश्वविद्यालयों में भी योग ट्रेनिंग प्रतिष्ठान खुलने की संभावना है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi