साल 2009 और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

-शराफत खान

FILE
क्रिकेट जगत के लिए साल 2009 कई मायनों में महत्वपूर्ण रहा। ट्वेंटी-20 विश्वकप, एशेज सिरीज, आईपीएल, चैंपियंस लीग, चैंपियंस ट्रॉफी जैसे बड़े टूर्नामेंट इसी साल एक के बाद एक आयोजित हुए। जब इतने बड़े टूर्नामेंट एक ही साल आयोजित हों तो क्रिकेट प्रेमियों की तो चाँदी हो जाती है। इस साल क्रिकेट प्रेमियों के क्रिकेट का जमकर लुत्फ उठाया।

FILE
भारतीय क्रिकेट के लिए यह साल कीर्तिमानों की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहा। सचिन तेंडुलकर ने टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने का कीर्तिमान बनाया। सचिन ने एकदिवसीय क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे किए और टेस्ट में भी वे 13 हजार रनों के करीब हैं। टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी 100वीं जीत दर्ज की। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुँची।

साल 2009 में टेस्ट, वनडे और ट्वेंटी-20 की भरमार रही और क्रिकेट प्रेमियों ने क्रिकेट का जमकर आनंद उठाया। इस साल की महत्वपूर्ण क्रिकेट सुर्खियों पर एक नजर-

आईपीएल- आईपीएल का दूसरा संस्करण भारत के बाजय दक्षिण अफ्रीका में खेला गया, क्योंकि भारत में उसी समय आम चुनाव होने थे। सुरक्षा इंतजामों की वजह से आईपीएल-2 दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुआ।

आईपीएल-2 की खिताबी जंग डेक्कन चार्जर्स और बैंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स के बीच हुई, जिसमें डेक्कन चार्जर्स को जीत मिली। चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली डेयरडेविल्स सेमीफाइनल में पराजित होने वाली टीमें रहीं।

चैंपियंस ट्रॉफी- आयोजन स्थल तय नहीं होने से लंबे समय से चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन टाला जा रहा था, लेकिन इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसे दक्षिण अफ्रीका में आयोजित करवाया। चैंपियंस ट्रॉफी को पिछली बार ऑस्ट्रेलिया ने जीता था और इस बार भी यही टीम चैंपियन बनी। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराया।

ट्वेंट‍ी-20 विश्वकप- ट्वेंटी-20 विश्वकप का आयोजन आईपीएल के ठीक बाद जून माह में इंग्लैंड में हुआ। पिछले विश्वकप की चैंपियन रही टीम इंडिया ने इस बार निराश किया। फाइनल में पाकिस्तान और श्रीलंका का मुकाबला हुआ और पाकिस्तान ने विश्वकप जीत लिया।

एशेज 2009- 12 से 18 माह के अंतराल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाली प्रतिष्ठित एशेज सिरीज को इंग्लैड और ऑस्ट्रेलिया के कुछ क्रिकेटर विश्वकप से भी ज्यादा महत्व देते हैं। जुलाई-अगस्त में इस बार एशेज सिरीज के आयोजन की जिम्मेदारी इंग्लैंड पर थी।

कागज पर रिकी पोंटिंग की टीम एंड्रयू स्ट्रॉस के धुरंधरों से मजबूत नजर आ रही थी, लेकिन अंत में ऑस्ट्रेलियाई टीम के अतिआत्मविश्वास से उसे डुबो दिया। इंग्लैंड ने एशेज 2009 में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से पटखनी दी। इस सिरीज के बाद इंग्लैंड के ऑराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

चैंपियंस लीग टी-20- 2008 में चैंपियंस लीग मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद रद्द कर दी गई थी। इस साल इसका आयोजन अक्टूबर माह में भारत में किया गया। भारत की तरफ से तीन टीमों ने हिस्सा लिया। आईपीएल की विजेता टीम डेक्कन चार्जर्स के साथ उपविजेता रही रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु ने चैंपियंस लीग में हिस्सा लिया। पाकिस्तान की लीग क्रिकेट की चैंपियन टीम सियालकोट के इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने से आयोजकों ने आईपीएल-2 की अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर रही दिल्ली डेयरडेविल्स को चैंपियंस लीग में शामिल किया। चैंपियंस लीग के मैच दिल्ली, हैदराबाद और बैंगलुरु में खेले गए।

इस लीग में कुल 12 टीमों ने हिस्सा लिया, जिन्हें चार ग्रुप में बाँटा गया।

डेक्कन चार्जर्स (भारत), समरसेट (इंग्लैंड), त्रिनिडाड एंड टोबैगो (वेस्टइंडीज)

ग्रुप बी- न्यू साउथ वेल्स (ऑस्ट्रेलिया), ईगल्स (दक्षिण अफ्रीका), ससेक्स (इंग्लैंड)

ग्रुप सी- रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (भारत), कैप कोबराज़ (दक्षिण अफ्रीका), ओटागो (न्यूजीलैंड)

ग्रुप डी- दिल्ली डेयरडेविल्स (भारत) विक्टोरिया (ऑस्ट्रेलिया), वायम्बा (श्रीलंका)

ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यू साउथ वेल्स और वेस्टइंडीज की त्रिनिडाड एंड टोबैगो के बीच खिताबी मुकाबला हुआ और न्यू साउथ वेल्स ने पहली बार आयोजित इस टूर्नामेंट को जीता।

साल 2009 में क्रिकेट की प्रमुख घटनाएँ-

सचिन तेंडुलकर- सचिन तेंडुलकर क्रिकेट जगत में सचिन रिकॉर्ड तेंडुलकर के नाम से मशहूर हो चुके हैं। साल 2009 में सचिन तेंडुलकर ने टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में नए रिकॉर्ड कायम किए। टेस्ट क्रिकेट में वे 13 हजार रनों के करीब (12970) हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने इसी साल 12 हजार रन बनाने का कारनामा किया और 43वाँ शतक भी लगाया। इस मुकाम पर पहुँचने वाले सचिन दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं।

टेस्ट क्रिकेट की उपलब्धि के अलावा एकदिवसीय क्रिकेट में भी सचिन ने विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। 45 शतक और 17 हजार रन बनाने वाले वे दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का अनुबंध विवाद- वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और वेस्टइंडीज क्रिकेटर्स एसोसिएशन के बीच लयंबे समय से चला आ रहे अनुबंध विवाद ने नया मोड़ ले लिया। जुलाई माह में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में कप्तान क्रिस गेल सहित टीम के अन्य अनुबंधित खिलाड़ियों ने अनुबंध मामले के सुलझने तक वेस्टइंडीज की राष्ट्रीय टीम से खेलने का बहिष्कार किया।

बोर्ड भी अपने रवैये पर कायम रहते हुए बांग्लादेश के खिलाफ फ्लॉयड रिफर की कप्तानी में दोयम दर्जे की टीम उतार दी। नवंबर माह में ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच अनुबंध विवाद सुलझा लिया गया और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर क्रिस गेल के नेतृत्व में वेस्टइंडीज की टीम रवाना हुई।

टीम इंडिया और साल 2009- भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वर्ष 2009 मिश्रित रहा। इस साल यदि टीम ने न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला जीतकर रिकॉर्ड दर्ज किया तो दूसरी तरफ टी-20 विश्वकप और चैंपियंस ट्रॉफी में लचर प्रदर्शन करके अपने समर्थकों को मायूस किया।

इस साल श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर माह में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी 100वीं जीत हासिल की और साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार टीम इंडिया नंबर वन रैंकिंग पर पहुँची।

एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखलाओं में भी टीम की सफलता अच्छी रही। टीम इंडिया ने सितंबर में श्रीलंका में आयोजित त्रिकोणीय श्रृंखला जीतकर अपने विजय रथ को आगे बढ़ाया। इस श्रृंखला में भारत, श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने भाग लिया। फाइनल में भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ और भारत चैंपियन बना।

एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में टीम इंडिया ने विदेशों में बेहतर खेल दिखाया। इस साल टीम इंडिया ने कुल पाँच एकदिवसीय श्रृंखलाएँ खेलीं, जिसमें चार में उसने जीत दर्ज की, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसने 2-4 से श्रृंखला गँवाई। इस साल टीम इंडिया ने जनवरी-फरवरी में श्रीलंका को उसी की धरती पर 4-1 से शिकस्त दी। मार्च में न्यूजीलैंड को उसी की धरती पर 3-1 पटखनी देने के बाद जून-जुलाई में वेस्टइंडीज को उसी के घर में 2-1 से रौंदा। नवंबर माह में टीम इंडिया अपने ही घर में आयोजित एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 2-4 से पराजित हो गई, लेकिन इसके बाद भारत में खेली गई पाँच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3-1 से हराया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!