Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऐश्वर्या राय और उनकी फिल्में

हमें फॉलो करें ऐश्वर्या राय और उनकी फिल्में
IFM
ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपने 12 वर्ष लंबे करियर में सर्वाधिक फिल्में हिंदी में की। कुछ हॉलीवुड और कुछ क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों में भी वे नजर आईं। उनकी फिल्मोग्राफी पर नजर डाली जाए, तो जितना यादगार उनका चेहरा है, उतनी यादगार फिल्में वे नहीं दे पाईं।

1997 में बॉबी देओल के साथ ‘और प्यार हो गया’ के जरिए ऐश्वर्या ने बॉलीवुड में अपना करियर शुरू किया था। फिल्म को खास कामयाबी नहीं मिल पाई, लेकिन ऐश्वर्या की गाड़ी चल निकली। अपनी पहली फिल्म में उनका अभिनय ठीक-ठाक था।

1999 में प्रदर्शित दो फिल्मों ‘ताल’ और ‘हम दिल दे चुके सनम’ ने बतौर अभिनेत्री ऐश्वर्या की पहचान स्थापित कर दी और लगा कि आने वाले समय में ऐश अपने अभिनय सजी यादगार फिल्में देंगी।

इन दोनों फिल्मों में ऐश्वर्या ने केन्द्रीय पात्र निभाया था। ‘हम दिल दे चुके सनम’ की भूमिका में उन्हें अभिनय के कई रंग दिखाने को मिले। सलमान खान के साथ उनकी केमेस्ट्री खूब जमी। निर्देशक संजय लीला भंसाली ने उन्हें बेहतरीन तरीके से परदे पर पेश किया।

भंसाली की ‍ही फिल्म ‘देवदास’ में उन्हें एक बार फिर शानदार अवसर मिला। शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित जैसे उम्दा कलाकारों के बीच ऐश्वर्या ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। माधुरी का जादू ढलने लगा था और ऐश को नंबर वन सितारा माना जाने लगा। हालाँकि ऐश्वर्या का बॉक्स ऑफिस पर रेकॉर्ड कुछ खास नहीं था।

जोश, हमारा दिल आपके पास है, ढाई अक्षर प्रेम के, अलबेला, हम किसी से कम नहीं, कुछ ना कहो, दिल का रिश्ता जैसी कई फ्लॉप फिल्में उन्होंने लगातार दीं। न केवल ये फिल्में खराब थीं, बल्कि ऐश्वर्या को भी इनमें कुछ कर दिखाने के लिए कुछ खास नहीं था।

ऐश्वर्या राय को सलमान खान के साथ चले उनके अफेयर ने खासा नुकसान पहुँचाया। जब सलमान से उनका अलगाव हुआ तो उन निर्माताओं ने ऐश्वर्या से दूरी बना ली, जो सलमान के नजदीक थे।

खान त्रिमूर्ति के साथ ऐश्वर्या की कभी नहीं बनी, इसलिए उन्हें अच्‍छी फिल्में नहीं मिलीं। शाहरुख और आमिर के साथ उनके संबंध अच्छे नहीं रहे। अक्षय कुमार जो फिल्में करते हैं उनमें ऐश्वर्या जैसी सशक्त अभिनेत्री के लिए खास स्कोप नहीं होता है।

बॉलीवुड के तमाम बड़े निर्माता-निर्देशक इन सुपरहीरो के साथ ही फिल्में बनाते हैं और ऐश्वर्या को लेकर वे उन्हें नाराज नहीं कर सकते थे। रितिक रोशन के साथ ऐश्वर्या ने जोड़ी जमाने की कोशिश की, लेकिन वे बेहद कम फिल्में करते हैं।

अपने आपको उम्दा अभिनेत्री साबित करने के लिए ऐश्वर्या ने चोखेर बाली (2003), रेनकोट (2004), द मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेस (2006), प्रोवोक्ड (2007) जैसी फिल्में की, लेकिन उन्हें इसके लिए कोई विशेष पुरस्कार नहीं मिले। इन फिल्मों के जरिए ऐश्वर्या ने दर्शाया कि उन्हें अवसर मिले तो वे भी कुछ कर दिखा सकती हैं।

ऐश ने अपने करियर में ताल, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, धूम-2, गुरु, जोधा अकबर और सरकार राज जैसी हिट फिल्में दी हैं, जो उनकी योग्यता को देखते हुए कम है। शायद बॉलीवुड ऐश्वर्या राय की प्रतिभा का पूरा उपयोग नहीं कर पाया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi