Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मंदी में कार बाजार, खरीददारों को जबरदस्त फायदा

वेबदुनिया डेस्क

हमें फॉलो करें मंदी में कार बाजार, खरीददारों को जबरदस्त फायदा
, मंगलवार, 12 मार्च 2013 (12:04 IST)
भारत में कार होना स्टेटस सिंबल माना जाता है, 2010-12 में भारतीय कार बाजार की बहार को देखते हुए कई दिग्गज कार निर्माताओं ने अपने छोटे-बड़े मॉडल भारतीय सड़कों पर उतारे थे लेकिन इस साल फरवरी तक कारों की बिक्री में आई 25.7% की भारी गिरावट दर्ज की गई है।
FILE

बाजार में आई इस सुस्ती की सबसे बड़ी वजह ईंधन की बढ़ती हुई कीमत और ब्याज दरों को माना जा रहा है। इसके अलावा कैश फ्लो में गिरावट और महंगाई भी इस गिरावट के लिए जिम्मेदार हैं। हालत यह है कि 2013 फरवरी में भारत की घरेलू पैसेंजर कार बिक्री पिछले बारह सालों में सबसे कम रही है। इस दौरान घरेलू बाजार में पैसेंजर कार की बिक्री में 25.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। कस्टमरों की होगी चांदी, कार के बदले मुफ्त कार मिलेगी, जानिए अगले पन्ने पर...

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के मुताबिक फरवरी के दौरान 1,58,513 यूनिट की बिक्री की गई जिससे पता चलता है कि कंज्यूमर सेंटीमेंट्स काफी बिगड़े हुए हैं। सियाम के मुताबिक वित्त वर्ष 2012-13 के दौरान कार बिक्री नकारात्मक रहेगी। वर्ष 2002-03 के बाद यह पहला वित्त वर्ष होगा जब कार की बिक्री नकारात्मक रहने वाली है।

webdunia
FILE
लेकिन इसका एक बड़ा फायदा कार खरीददारों को मिल रहा है। गिरती बिक्री से परेशान कार डीलरों और निर्माताओं ने बेहद लुभावने ऑफर जैसे लॉयल्टी बोनस, कैश डिस्काउंट, मुफ्त एसेसेरीज, बाय बैक ऑफर देना शुरू कर दिए हैं।

टाटा मोटर्स ने तो अपनी कारों के दाम 50 हजार रुपए तक घटा दिए हैं। लक्जरी कार निर्माता भी इस गिरावट से परेशान हैं। उन्होंने भी कम डॉउन पेमेंट से लेकर जीरो परसेंट ब्याज और एक्स्ट्रा कस्टमर बेनेफिट प्रोग्राम शुरू कर दिए हैं।

हाल ही में गुजरात के टोर्क़ ऑटोमोबाइल शोरूम पर एक कार खरीदने पर 3 साल बाद दूसरी छोटी कार मुफ्त देने का ऑफर भी दिया गया था जिसे काफी अच्छा रिस्पांस मिला।

SUV खरीदने के इच्छुक भले ही बढ़ी कीमतों से निराश हो लेकिन आने वाले कुछ महिनों में कार निर्माता इस प्रीमियम सेगमेंट में भी आकर्षक ऑफर लेकर आने की तैयारी कर चुके हैं। बाजार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कार निर्माता फिलहाल मार्च खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं।

यह तय है कि कार बाजार को फिर से उठाने के लिए आने वाले फेस्टीवल टाइम में कस्टमरों की चांदी होने वाली है। तो फिर तैयार रहिए इस मौके का फायदा लेने के लिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi