Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सत्यजीत राय से प्रभावित हैं इटली के निर्देशक

हमें फॉलो करें सत्यजीत राय से प्रभावित हैं इटली के निर्देशक
इस वर्ष कॉन में सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय फिल्म का पुरस्कार जीतने वाली फिल्म के इटली के दो निर्देशक फिल्मकार सत्यजीत राय से प्रभावित हैं। दोनों की फिल्म को मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में दोबारा यही पुरस्कार हासिल हुआ है। निर्देशक टिज्जा कोवी और रैनेर फ्रिमेल की ‘ला पाइवेलिना’ :द लिटिल वन: को पिछले दिनों यह दोनों पुरस्कार मिले हैं। दोनों ने कहा कि उन्हें सत्यजीत राय और भारत के दो अन्य निर्देशकों अडूर गोपालकृष्णन और ऋत्विक घटक से प्रेरणा मिली है। दोनों निर्देशक भारत के युवा निर्देशकों का काम भी बारीकी से देखना चाहते हैं।

फ्रिमेल कहते हैं ‘‘हम भारतीय सिनेमा के नए युग को लेकर बहुत उत्साहित हैं, जिसके बारे में हमने अभी तक सिर्फ सुना है। यह आगे के समय में बहुत रचनात्मक होने वाला है।’’ दोनों निर्देशकों ने कहा कि वे प्राकृतिक दृश्यों के बीच शूटिंग करना पसंद करते हैं और शूटिंग के लिए हाथ से चलाया जाने वाला कैमरा इस्तेमाल करते हैं।

कान्स और मुंबई के अलावा उनकी फिल्म को वाल्दीविया में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और ऑडियंस पुरस्कार मिल चुका है। फिल्म को 45वें पेजारो अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का गोल्डन ग्लेडिएटर पुरस्कार भी मिला था। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi