Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ट्रैवल और टूरिज्म भी है अच्छा विकल्प

हमें फॉलो करें ट्रैवल और टूरिज्म भी है अच्छा विकल्प
गरिमा माहेश्वरी
WDWD
ट्रैवल और टूरिज्म भी आज के दौर का एक अच्छा करियर विकल्प है। यह एक बहुत विशाल क्षेत्र है जिसमें सरकारी टूरिज्म विभाग, इम्मिग्रेशन एवं कस्टम सेवा, ट्रैवल एजेन्सी, एयरलाइन, टूर संचालक और होटल आदि विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने की संभावनाएँ हैं।

ट्रैवल और टूरिज्म से जुड़े बहुत से उद्योगों में भी इस क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत संभावनाएँ हैं जैसे- एयरलाइन केटरिंग या लॉंन्ड्री सेवा, टूर गाइड, टूरिज्म प्रमोशन आदि।

टूरिज्म विभाग और डायरेक्टोरेट में कार्यरत अधिकारियों का चुनाव केंद्र और राज्य सरकार में सिविल या एडमिनिस्ट्रेटिव सेवा प्रदान कर रहे लोगों में से किया जाता है।

सरकारी संस्थाओं में टूरिज्म के संचालन कार्यों के लिए ट्रैवल और टूरिज्म की डिग्री होना अनिवार्य है। टूरिज्म विभाग में असिस्टेंट के पद पर कार्य करने के लिए प्रतियोगी परीक्षा के द्वारा चयन किया जाता है। यह परीक्षा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा कराई जाती है।

इस परिक्षा को देने के लिए स्नातक डिग्री के साथ आपको भारतीय इतिहास, कला एवं वास्तुशिल्प और अँग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए।
इस उद्योग में कार्यरत लोग, जनसेवा का कार्य करते हैं। अगर आप ट्रैवल के क्षेत्र में अपना करियर चुनते हैं तो आपको दिन-प्रतिदिन होने वाली गतिविधियों से हमेशा अवगत रहना होगा। बहुत से क्रूज लाइन, रिसोर्ट और ट्रैवल ग्रुप में ट्रैवल एजेंट्स के लिए कार्य होता है
इस क्षेत्र में आप स्नातक डिग्री, स्नाकोत्तर डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कर सकते हैं।
  टूरिज्म विभाग और डायरेक्टोरेट में कार्यरत अधिकारियों का चुनाव केंद्र और राज्य सरकार में सिविल या एडमिनिस्ट्रेटिव सेवा प्रदान कर रहे लोगों में से किया जाता है।       


मास्टर ऑफ टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन (एमटीए) की स्नाकोत्तर डिग्री का कोर्स 2 साल का होता है जो कि भारत के टूरिज्म विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त है। भारत में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म के साथ बहुत से ऐसे संस्थान मौजूद हैं, जो इस कोर्स का संचालन करते हैं।

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन भी डिप्लोमा कोर्स का विकल्प प्रदान करती है। साथ ही बहुत सी छोटी ट्रैवल एजेंसियाँ भी कम अवधि के कोर्स का संचालन करती हैं और बहुत से छात्रों को अपनी एजेंसी में कार्य करने का विकल्प भी प्रदान करती हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi