Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फैशन में करियर की अपार संभावना

हमें फॉलो करें फैशन में करियर की अपार संभावना
ND
भारत शुरू से ही टेक्सटाइल और गारमेंट्‍स इंडस्ट्री का प्रमुख केंद्र रहा है। गारमेंट्स इंडस्ट्री और नए डिजाइनों ने यहाँ के फैशन बाजार को बहुत बढ़ा दिया है और समय के साथ फैशन जगत में करियर की संभावनाएँ बढ़ती जा रही हैं।

भारत में फैशन इंडस्ट्री के बढ़ते दायरे से युवा इस क्षेत्र में करियर बनाने के प्रति आकर्षित हुए हैं। फैशन इंडस्ट्री के तहत स्टडीज इन डिजाइनिंग, कॉन्सेप्ट मैनेजमेंट, डिजाइन प्रोडक्शन मैनेजमेंट, क्वालिटी कंट्रोल, प्लानिंग, फेब्रिक डिजाइन, प्रिटिंग, फैशन मर्चेंटाइस, टेक्सटाइल साइंस, कलर मिक्सिंग जैसे क्षेत्रों में ‍करियर की अपार संभावनाएँ हैं।

प्रार‍ंभिक तौर पर फैशन इंडस्ट्री को समझने के लिए मार्केट रिसर्च, गार्मेंट्स डिजाइनिंग एंड मेन्युफेक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में काम किया जा सकता है।

webdunia
PR
फैशन डिजाइनिंग फैशन इंडस्ट्री का सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है। फैशन इंडस्ट्री से जुड़े हर व्यक्ति के दिल में कहीं न कहीं फैशन डिजाइनर बनने की तमन्ना होती है। बदलते बाजार के मुताबिक नई डिजाइन को बनाना और उसके स्वरूप को अपनी रचनात्मकता की बदौलत लगातार बेहतर करना एक फैशन डिजानर का मुख्य काम होता है। फैशन डिजाइनर को लगातार मार्केट ट्रेंड्‍स पर पैनी नजर रखनी होती है और समय के मुताबिक अपने डिजाइनों को ढालना पड़ता है और मौके के मुताबिक बाजार में नए डिजाइन लांच करने होते हैं।

फैशन डिजाइनिंग काम गारमेंट्स के अलावा कई क्षेत्रों से सीधे तौर पर जुड़ा होता है। इनमें फुटवेयर से लेकर ज्वैलरी तक शामिल होती है। फैशन डिजाइनर के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि इसमें टॉप टू बॉटम सभी लोगों से कॉर्डिनेशन करने की जरूरत होती है, लेकिन कहलाता यह वनमैन शो है।

योग्यता- फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा करने के बाद फैशन इंडस्ट्री में काम शुरू किया जा सकता है। इसके बाद आप अपने काम के दम पर जगह बनाते जाएँगे।

कहाँ से करें फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा-

* डिजाइनिंग एंड इनोवेशन एकेडमी
ए-94/10, सेक्टर-58, नोएडा (उत्तरप्रदेश)
* इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जिमोलॉजी
10980, ईस्ट पार्क रोड, करोल बाग, नई दिल्ली-110005
* वी-केयर्स ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ साइंस
15, न्यू गिर‍ि रोड, टी नगर, चेन्नई-600017
* आस्था इंस्टीट्यूट ऑफ जिमोलॉजी,
ऑफिस नंबर 102, फर्स्ट फ्लोर रेसीडेंट प्लाजा, एमजी रोड, पुणे (महाराष्ट्र)
* अनिमा इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन
1, शंभुनाथ पंडित स्ट्रीट, कोलकाता (पश्चिम बंगाल)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi