Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या है विकीलीक्स?

हमें फॉलो करें क्या है विकीलीक्स?
ND
विकीलीक्स कुछ महीने पहले तब चर्चा में आई जब उसने अफगान वॉर डायरी के नाम से 90 हजार अमेरिकी सैन्य दस्तावेज सार्वजनिक किए। इनमें अमेरिका के सैन्य अभियानों और अफगानिस्तान-पाकिस्तान में गतिविधियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी थी। विकीलीक्स ने अमेरिकी सैन्य दस्तावेजों के आधार पर सार्वजनिक किया कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में तालिबान चरमपंथियों को सहयोग देता रहा है। लेकिन विकीलीक्स ने इन दस्तावेजों के प्राप्त होने के स्रोत के बारे में जानकारी नहीं दी है।

लाखों गुप्त दस्तावे
विकीलीक्स ऐसी वेबसाइट है, जहाँ उन सूचनाओं का जिक्र होता है, जो आम लोगों की जानकारी में नहीं होतीं। विकीलीक्स उसी वक्त से विवादों में घिरा है, जब यह पहली बार दिसंबर 2006 में इंटरनेट पर दिखाई पड़ा। वेबसाइट का दावा है कि उसके पास 10 लाख से भी ज्यादा गुप्त दस्तावेज हैं।

इसी साल अप्रैल में विकीलीक्स ने एक वीडियो भी पोस्ट किया था जिसमें दिखाया गया था कि बगदाद में 2007 में अमेरिकी सैन्य हेलिकॉप्टर से नागरिकों की मौत हुई थी जिनमें समाचार एजेंसी रायटर्स के दो पत्रकार भी शामिल थे।

जबकि मार्च 2010 में वेबसाइट के संस्थापक जूलियन असांजे ने एक दस्तावेज प्रकाशित किया था जिसे अमेरिकी सेना को धमकी के तौर पर पेश किया गया था। बाद में अमेरिकी सरकार ने इन दस्तावेजों को सही ठहराया था।

दिलचस्प है संस्थापक जीवन
विकीलीक्स की सूचनाएँ जितनी सनसनीखेज होती हैं विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे का जीवन भी उतना ही दिलचस्प है। खुद असांजे का दावा है कि वे यायावर जीवन जीते हैं और आमतौर पर उनके पास दो पिट्ठू बैग रहते हैं। एक बैग में उनके कपड़े और दूसरे में उनका कम्प्यूटर यानी लैपटॉप होता है। 39 वर्षीय असांजे वैसे तो ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड शहर के रहने वाले हैं।

उनका कहना है कि दुनिया में जहाँ भी उन्हें युद्घ संबंधी सूचना मिलने की संभावना रहती है, वे चल पड़ते हैं। असांजे के अलावा वेबसाइट को चलाने के लिए 9 सदस्यों की एक सलाहकार समिति भी है और दुनियाभर में करीब 800 स्वयंसेवक सूचनाएँ इकट्ठा करके पहुँचाते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi