Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्राउन का अफगान नीति को समर्थन

हमें फॉलो करें ब्राउन का अफगान नीति को समर्थन
सांतियागो , शनिवार, 28 मार्च 2009 (14:26 IST)
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री गार्डन ब्राउन ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आतंकवाद पर काबू पाने संबंधी नीति की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे समय में नाटो के दर्जनों देशों को भी आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष का बोझ उठाना चाहिए।

ब्राउन ने सांतियागो में शुक्रवार को यह बात कही। चिली के एक पर्यटन शहर में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय राजकाज सम्मेलन में भाग लेने के लिए वहाँ रवाना होने से पूर्व ब्राउन ने कहा कि हम यूरोप में और दुनियाभर में इस बोझ को साझा करने के बारे में कुछ ही दिन में नाटो बैठक में बात करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस टकराव में 40 से अधिक देश शामिल हैं और उन्हें अफगानिस्तान में जो समस्या है उससे निपटने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। ओबामा ने अफगानिस्तान के लिए अपनी नीति की घोषणा की जिसमें अन्य बातों के अलावा पाकिस्तान में पनाह ले चुके आतंकवादियों को नेस्तनाबूद करने पर जोर दिया गया है।

ओबामा ने कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की संख्या में 4000 की वृद्धि की जाएगी। अगले पाँच वर्ष में पाकिस्तान को दी जाने वाली साढ़े सात अरब डॉलर की सहायता को तीन गुना किया जाएगा और अधिक उदार तालिबान धड़ों को आगे लाया जाएगा ताकि अफगानिस्तान में एक नागरिक सरकार के गठन की भूमिका बन सके।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi