Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आईपीएल मोबाइल अधिकारों के लिए बोलियाँ

हमें फॉलो करें आईपीएल मोबाइल अधिकारों के लिए बोलियाँ
नई दिल्ली , मंगलवार, 8 मार्च 2011 (17:23 IST)
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2011 से 2014 तक खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैचों के कुछ इलाकों में वैश्विक टीवी प्रसारण अधिकार सहित मोबाइल, रेडियो और इंटरनेट प्रसारण के अधिकार के लिए बोलियाँ माँगी हैं।

बीसीसीआई की सार्वजनिक घोषणा में कहा गया है, ‘बीसीसीआई की एक उपसमिति वैश्विक इंटरनेट और मोबाइल अधिकारों के साथ कुछ क्षेत्रों में टीवी अधिकारों के लिए बोलियाँ आमंत्रित करती है।’ बोर्ड पश्चिम एशिया को छोड़कर अन्य हिस्सों के लिए आईपीएल के रेडियो अधिकार बेच रहा है। साथ ही वह इंटरनेट तथा मोबाइल अधिकार भी बेचेगा।

इसके साथ ही बोर्ड ने भारतीय उपमहाद्वीप के हिस्सों ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पश्चिम एशिया, कैरिबियन, हांगकांग और सिंगापुर को छोड़कर वैश्विक स्तर पर टीवी प्रसारण अधिकार बेचने के लिए बोलियाँ आमंत्रित की हैं।

उल्लेखनीय है कि घरेलू टी-20 लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के रूप में आयोजित किए जाने वाले आईपीएल मैचों के टीवी पर प्रसारण का अनुबंध इस समय सेट मैक्स का स्वामित्व रखने वाली मल्टी स्क्रीन मीडिया (एमएसएम) के पास है। कंपनी ने इसके लिए 2017 तक का करार किया है।

एमएसएम ने वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप के साथ मिलकर बीसीसीआई के साथ 2007 में 8,200 करोड़ रुपए में यह अधिकार हासिल किया था। बाद में तत्कालीन आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी द्वारा इस अनुबंध में कथित गड़बड़ी किए जाने के आरोप के मद्देनजर बीसीसीआई और एमएसएम के बीच दुबारा करार हुआ जिसमें डब्ल्यूएसजी को निकाल दिया गया।

बीसीसीआई ने नए अनुबंधों के लिए आवेदन की तिथि 20 मार्च रखी है। इसके लिए निविदाओं की बिक्री आज से 15 मार्च तक चलेगी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi