Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली की रॉयल्स पर शाही जीत

हमें फॉलो करें दिल्ली की रॉयल्स पर शाही जीत
नई दिल्ली , गुरुवार, 1 अप्रैल 2010 (01:17 IST)
PTI
'मैन ऑफ द मैच' दिनेश कार्तिक (69) की धुआँधार बल्लेबाजी के बाद अमित मिश्रा (25 रन पर तीन विकेट) और फरवीज महरूफ (13 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 67 रन से हराकर जीत की हैट्रिक बनाते हुए 10 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुँच गई।

दिल्ली ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करने के बाद बेहतरीन फील्डिंग और गेंदबाजी की बदौलत लगातार चार मैच जीत चुकी राजस्थान टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। जीत के लिए 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम 17.4 ओवर में 121 रन ही बना सकी।

इस हार के साथ ही पिछले चार मैचों से राजस्थान का चला आ रहा अपराजेय क्रम टूट गया। दिल्ली की रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है। इस जीत के बाद दिल्ली की सेमीफाइनल में पहुँचने की उम्मीद मजबूत हो गई है।

दिल्ली की आठ मैचों में यह पाँचवीं जीत है और वह कुल दस अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुँच गई है। वहीं राजस्थान के चार जीत और चार हार के साथ आठ अंक हैं।

एक बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत ही बेहद खराब रही और पहले ही ओवर में माहरूफ ने एलन लंब (0) और फैज फैजल (0) को पैवेलियन भेज दिया। दिल्ली के खिलाडियों ने इस मैच में चुस्त फील्डिंग और धारदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। डेविड वॉर्नर ने तो अकेले ही चार कैच लपके और एक रन आउट किया।

शुरू में ही दो विकेट गँवा देने के बाद राजस्थान की टीम दबाव में आ गई और फिर वह इससे उबर नहीं पाई। यही कारण रहा कि उसके चार बल्लेबाज तो दहाई के अंक में भी नहीं पहुँच पाए। सबसे ज्यादा 27 रन ओपनर नमन ओझा ने बनाए। उन्होंने 14 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाए।

राजस्थान की उम्मीदों के केन्द्र यूसुफ पठान 14 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 24 रन ही बना सके। पारस डोगरा 25 गेंदों एक छक्के की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए। एडम वोजेस ने एक चौके की मदद से 15 रन बनाए।

दिल्ली की तरफ से मिश्रा ने तीन और माहरूफ ने दो विकेट लिए। वहीं सरबजीत लाडा, पॉल कोलिंगवुड और वीरेन्द्र सहवाग को एक एक विकेट मिला। इससे पहले दिल्ली ने दिनेश कार्तिक (69) और कप्तान गौतम गंभीर (43) की बेहतरीन पारियों की बदौलत छह विकेट पर 188 रन का मजबूत बनाया था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 25 रन तक उसके दोनों ओपनर डेविड वॉर्नर (4) और वीरेन्द्र सहवाग (19) आउट हो चुके थे लेकिन कार्तिक ने 38 गेंदों में छह चौकों और चार गगनचुंबी छक्कों की मदद से 69 रन और गंभीर ने 37 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 43 रन बनाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचा दिया।

राजस्थान के तेज गेंदबाज सुमित नरवाल ने चार ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट लिए और दिल्ली की पारी को तगड़े झटके दिए, लेकिन गंभीर और कार्तिक ने विकेट पर जमकर खेलते हुए विपक्षी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। दोनों बल्लेबाजों ने 79 रन की साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटकों से उबार दिया।

पिछले मैच के शतकवीर वॉर्नर से इस मैच में भी दिल्ली को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह इस बार बल्ले से अपना रौद्र रूप नहीं दिखा सके। वॉर्नर आठ गेंदों में केवल चार ही बना सके। इसके बाद उम्मीदें सहवाग पर टिक गई लेकिन जरूरत से ज्यादा आक्रमकता इस मैच में भी सहवाग को आउट करा गई। वह 12 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 19 रन बनाकर टीम के दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए।

जल्दी-जल्दी दो विकेट गिरने के बाद कप्तान गंभीर और पाल कोलिंगवुड (16) ने संभलकर खेलना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने धीरे-धीरे तीसरे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी कर लीजब ऐसा लग रहा था कि यह साझेदारी मजबूत हो रही है तभी कोलिंवगुड दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गएउन्होंने मात्र आठ गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाए। केदार जाधव (10) भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके और वह टीम के 67 के योग पर चौथे विकेट के रूप में आउट हुए।

पर इसके बाद गंभीर और कार्तिक ने कमाल की साझेदारी कर राजस्थानी गेंदबाजों को ध्वस्त कर दिया। इस दौरान गंभीर और कार्तिक ने राजस्थान के गेंदबाजों को जमकर धोया। हालाँकि नरवल ने इस जमी हुई जोड़ी में से गंभीर को आउट कर राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न को राहत दिलाई।

गंभीर 37 गेंदों में तीन चौके की मदद से 43 रन बनाकर टीम के पाँचवें विकेट के रूप में आउट हुए। कार्तिक ने अंतिम ओवरों राजस्थान के गेंदबाजों को धोकर रख दिया। मैकडोनाल्ड ने नौ गेंदों में दो चौकों की मदद से नाबाद 14 रन बनाए। नरवल ने 36 रन पर सर्वाधिक 3 विकेट लिए जबकि वॉर्न और शान टेट को एक-एक विकेट मिला। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi