Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रमीज राजा- भारत पर होगा पाक से अधिक दबाव

हमें फॉलो करें रमीज राजा- भारत पर होगा पाक से अधिक दबाव
नई दिल्ली , सोमवार, 10 दिसंबर 2012 (11:34 IST)
FILE
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा का मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस महीने के आखिर में होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला में भारतीय टीम पर अधिक दबाव रहेगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट श्रृंखला के लिए स्टार क्रिकेट पर हिंदी कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे राजा हालांकि मानते हैं कि पाकिस्तान की बल्लेबाजी कमजोर है और शाहिद अफरीदी जैसे ऑलराउंडर को गेंदबाजी के बजाय बल्लेबाजी में अधिक योगदान देना होगा।

राजा से पूछा गया कि क्या आगामी श्रृंखला में पाकिस्तान की तुलना में भारत पर अधिक दबाव होगा, उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है, क्योंकि भारत अपनी धरती पर खेल रहा है। पाकिस्तान की टीम जब यहां आएगी तो उस पर दबाव कम होगा। मैं कई दफा भारत में खेला हूं और मैंने ऐसा महसूस किया है।

उन्होंने बातचीत में कहा कि जब आप अपने मुल्क में खेलते हो तो प्रशंसकों का बेइंतहा दबाव होता है। पाकिस्तान यहां अपने प्रशंसकों के सामने नहीं खेलेगा तो उस पर दबाव कम होगा। भारत को जरूर घरेलू सरजमीं पर खेलने का फायदा मिलेगा लेकिन वनडे या टी-20 में आप यह नहीं कह सकते कि कौन जीतेगा?

रमीज ने कहा कि लेकिन इतना तय है कि मुकाबला कड़ा होगा और उम्मीद है कि यह रोमांचक सिरीज होगी। जब भारत और पाकिस्तान की सिरीज होती है तो प्रत्येक खिलाड़ी जानता है कि इसमें अच्छा प्रदर्शन करना कितना महत्वपूर्ण होता है। इसलिए हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की सोचेगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच 5 साल बाद द्विपक्षीय श्रृंखला हो रही है। पाकिस्तान इस दौरे में 2 टी-20 और 3 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा। उसे उम्मीद है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से सबक लेकर भारत इस श्रृंखला के लिए स्पिनरों की मददगार पिच बनाने की गलती नहीं करेगा।

रमीज ने कहा कि मेरे ख्याल से वनडे के लिए टर्निंग विकेट नहीं होगी, तब बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिचें बनाई जाएंगी। पाकिस्तान की टीम खासकर सीमित ओवरों की अच्छी टीम है। आपने देखा होगा कि वह टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी और उसकी रैंकिंग भी अच्छी है।

इस पूर्व पाकिस्तानी कप्तान को हालांकि लगता है कि पाकिस्तान की बल्लेबाजी भारत की तुलना में कमजोर है और ऐसे में अफरीदी के लिए बल्ले से अच्छा प्रदर्शन बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि अफरीदी की फॉर्म चिंताजनक है। यदि वे बल्लेबाजी नहीं करेंगे तो संतुलन खराब हो जाएगा। गेंदबाजी तो वे अच्छी ही कर रहे हैं लेकिन पाकिस्तान को अभी बल्लेबाज की जरूरत है गेंदबाज की नहीं।

रमीज ने कहा कि क्रिकेट को राजनीति में नहीं घसीटना चाहिए तथा भारत और पाकिस्तान के बीच सौहार्द बनाए रखने के लिए इस खेल को बढ़ावा देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी हो रही है कि क्रिकेट सिरीज हो रही है। क्रिकेट सीमाएं तोड़ता है। क्रिकेट को राजनीति के हत्थे नहीं चढ़ना चाहिए। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi