Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विवादों के बीच आईपीएल उत्सव का आगाज आज

हमें फॉलो करें विवादों के बीच आईपीएल उत्सव का आगाज आज
कोलकाता , मंगलवार, 2 अप्रैल 2013 (00:07 IST)
FC
कोलकाता। कई विवादों से घिरे रहने के बावजूद क्रिकेट प्रेमियों को लुभाने के लिए तैयार छठे इंडियन प्रीमियर लीग की मंगलवार को यहां रंगारंग कार्यक्रम के साथ शुरुआत होगी।

शाहरुख खान और कैटरीना कैफ सहित बॉलीवुड की कुछ हस्तियां और अंतरराष्ट्रीय रैपर पिटबुल उद्घाटन समारोह का आकर्षण होंगे। फ्लाइंग ड्रमर, चीनी तालवादक, आतिशबाजी और देश के चोटी के फिल्म स्टार साल्टलेक स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में छटा बिखेरेंगे।

क्रिकेट में आईपीएल से पहले कभी कोई निजी टूर्नामेंट इतना सफल नहीं रहा और इस बार जब नौ फ्रेंचाइजी टीमें आपस में भिड़ेंगीं तो फिर लोग तमाम विवाद भूलकर ताबड़तोड़ क्रिकेट का लुत्फ उठाएंगे। पिछले साल की चैंपियन शाहरुख खान के स्वामित्व वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने इस बार उद्घाटन समारोह की मेजबानी का हक पाया है।

केकेआर आईपीएल के पहले मैच की मेजबानी भी करेगा। वह ईडन गार्डन में बुधवार को दिल्ली डेयरडेविल्स से भिड़ेगा। इसी मैदान पर 26 मई को टूर्नामेंट का फाइनल भी खेला जाएगा। डेक्कन चार्जर्स की जगह लेने वाली सनराइजर्स हैदराबाद पहली बार आईपीएल में भाग ले रही है। चार्जर्स को अनुबंध के उल्लंघन के कारण आईपीएल संचालन परिषद ने बर्खास्‍त कर दिया था।

आईपीएल का विवादों से पुराना रिश्ता रहा है और इस बार भी वह गलत कारणों से चर्चा में रहा है। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता ने टूर्नामेंट के चेन्नई में होने वाले मैचों में श्रीलंकाई खिलाड़ियों को भाग लेने से रोक दिया। जयललिता ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भेजे गए पत्र में राजनीतिक तनाव बढ़ने के कारण श्रीलंकाई खिलाड़ियों की मेजबानी करने से इनकार कर दिया था।

विवादों से पीछा यहां भी नहीं छूटा : मुंबई क्रिकेट संघ ने केकेआर के मालिक शाहरूख खान पर प्रतिबंध बरकरार रखा जो इस टीम के लिए झटका है। इस अभिनेता पर आरोप लगे थे कि पिछले साल मैदान पर प्रवेश करने से रोकने पर उन्होंने सुरक्षाकर्मियों के साथ हाथापाई की थी। एमसीए ने इसके बाद शाहरुख पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था।

चकाचौंध के बीच सभी की निगाहें दो बार के चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स पर टिकी रहेंगी। उसकी टीम के चार खिलाड़ियों कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, मुरली विजय और रवींद्र जडेजा ने हाल में भारत की ऑस्ट्रेलिया पर टेस्ट श्रृंखला में 4-0 से जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

शाहरुख के कारण बेहद लोकप्रिय टीम केकेआर के लिए गौतम गंभीर भाग्यशाली साबित हुए। पहले तीन साल टीम का विवादों से नाता रहा लेकिन पिछले दो साल से उसके प्रदर्शन में सुधार हुआ है और वह मौजूदा चैंपियन है।

टीम को फिर से वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नारायण से करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। इसके अलावा जॉक कैलिस, ब्रैंडन मैकुलम, रजत भाटिया, मनोज तिवारी और लक्ष्मी रतन शुक्ला से भी टीम को काफी उम्मीद है। वसीम अकरम इस बार टीम के साथ नहीं हैं और इसलिए ब्रेट ली को गेंदबाज के अलावा गेंदबाजी मेंटर की भूमिका भी निभानी पड़ेगी। सितारों से सजी मुंबई इंडियंस भी पहला खिताब जीतने के लिए बेताब है।

उसने रिकी पोंटिंग को कप्तान नियुक्त किया है। पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर को एक साथ खेलते हुए देखना दिलचस्प होगा। पहले आईपीएल का चैंपियन राजस्थान रॉयल्‍स अब भी छुपा रूस्तम है। राहुल द्रविड़ की अगुवाई में टीम नए सिरे से शुरुआत करेगी। उसके लिए अच्छी खबर है कि ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वाटसन पूरे सत्र में उपलब्ध रहेंगे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कई स्टार खिलाड़ियों के बावजूद आज तक खिताब नहीं जीत पाई है। उसके पास क्रिस गेल जैसा धांसू खिलाड़ी है जिन्होंने पिछले दो अवसरों पर सर्वाधिक रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप हासिल की थी।

किंग्स इलेवन पंजाब अब तक अपेक्षित प्रदर्शन करने में नाकाम रही है। प्रीति जिंटा के स्वामित्व वाली टीम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई में मैदान पर उतरेगी। गिलक्रिस्ट के हमतवन डेरेन लीमन टीम के कोच हैं। पुणे वॉरियर्स तीसरे सत्र में प्रवेश करेगी। उसकी अगुवाई श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज करेंगे लेकिन सभी की निगाहें युवराज सिंह पर टिकी रहेंगी जो कैंसर के इलाज के कारण पिछले साल इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए थे।

नई टीम सनराइजर्स हैदराबाद को शुरुआती मैचों में शिखर धवन की कमी खलेगी जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में अपने पदार्पण टेस्ट मैच में 187 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। टीम वीवीएस लक्ष्मण के व्यापक अनुभव का फायदा उठाना चाहेगी जो टीम के मेंटर हैं। आईपीएल छह की कुल इनामी राशि 25 करोड़ रुपए है, जिसमें से विजेता को दस करोड़ और उप विजेता को 7.5 करोड़ रुपये मिलेंगे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi