Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

प्रणय निवेदन पूरे करते हैं 'झिटकू-मिटकी'

हमें फॉलो करें प्रणय निवेदन पूरे करते हैं 'झिटकू-मिटकी'
आदिवासी प्रेमी युगल की प्रेमकथा

अभी तक प्यार में केवल हीर-राँझा, रोमियो-जूलियट और सोहनी-महिवाल के किस्सों की दुहाई दी जाती है। यहाँ तक कि प्रेमी युगल भी इन्हें ही अपना आदर्श मानकर प्रेम के समंदर में गोते लगाते रहते हैं। मगर छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर के सुदूर आदिवासी अंचल के युवा भी एक ऐसे प्रेमी युगल को अपना आदर्श मानते हैं, जिन्होंने प्रेम के लिए अपनी जान दे दी। जी हाँ, आदिवासियों का आदर्श प्रेमी युगल 'झिटकू-मिटकी' हैं, जिन्होंने अपने सच्चे प्रेम की खातिर कई सालों पहले जान दे दी थी।

इसके बाद से आज यहाँ के लोग इस जोड़ी को देवी-देवताओं की तरह पूजने में लगे हुए हैं। प्रेम का खुमार केवल हाई सोसाइटी या फिर बड़े शहरों में नहीं, बल्कि आदिवासी अंचलों में भी बखूबी देखा जा सकता है। आज भले ही प्यार का संदेश देने वाले संत वेलेन्टाइन के जन्मदिन को शहरों में चमक-दमक के साथ मनाने की परंपरा चल पड़ी है, लेकिन आदिवासी भी इस मामले में पीछे नहीं हैं। उनके यहाँ प्यार के लिए प्राण न्योछावर करने की उदात्त परंपरा सदियों से चली आ रही है। इसका उदाहरण 'झिटकू-मिटकी' की पूजा से मिलता है।

झिटकू और मिटकी की यह पुरानी अमर प्रेमगाथा बस्तर जिले के विकासखंड विश्रामपुरी के पेंड्रावन गाँव की है। इसके अनुसार गोंड आदिवासी का एक किसान पेंड्रावन में निवास करता था। उसके सात लड़के और मिटकी नाम की एक लड़की थी। सात भाइयों में अकेली बहन होने के कारण वह भाइयों की बहुत प्यारी और दुलारी थी।

मिटकी के भाई इस बात से सदैव चिंतित रहते थे कि उनकी प्यारी बहन जब अपने पति के घर चली जाएगी तो वे उसके बिना नहीं रह पाएँगे, इस कारण भाइयों ने एक ऐसे व्यक्ति की तलाश शुरू की जो शादी के बाद भी उनके घर पर रह सके। वर के रूप में उन्हें झिटकू मिला, जो भाइयों के साथ काम में हाथ बँटाकर उसी घर में रहने को तैयार हो गया।

गाँव के समीप एक नाला बहता था, जहाँ सातों भाई और झिटकू पानी की धारा को रोकने के लिए छोटा-सा बाँध बनाने के प्रयास में लगे थे। दिन में वे लोग बाँध बनाते थे और शाम को घर चले जाते थे, लेकिन हर रात पानी बाँध की मिट्टी को तोड़ देता और उनका प्रयास व्यर्थ हो जाता था। एक रात एक भाई ने स्वप्न में देखा कि इस कार्य को पूर्ण करने के लिए देवी बलि माँग रही है। अंधविश्वास के आधार पर उन्होंने इस बात के लिए हामी भर ली और बलि के लिए झिटकू का चयन कर लिया। एक रात उन्होंने उसी बाँध के पास झिटकू की हत्या कर दी। बहन को जब मालूम हुआ तो उसने भी झिटकू के वियोग में बाँध के पानी में कूदकर अपने जीवन को समाप्त कर लिया। इस बलिदान की कहानी जंगल में आग की तरह सभी गाँवों में फैल गई।

इस प्यार और बलिदान से प्रभावित होकर ग्रामीण आदिवासी झिटकू औरमिटकी की पूजा करने लगे। आज ये आदिवासी प्रेम की सफलता के लिए झिटकू-मिटकी की पूजा को सही मानते हैं। उनका कहना है कि यहाँ पूजा करने के बाद कोई भी प्रेमी-प्रेमिका का सपना अधूरा नहीं रहता है। पिछले वर्ष जून माह में राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के बस्तर दौरे के समय राज्यपाल श्री के.एम. सेठ ने उन्हें इस सुप्रसिद्ध प्रेमगाथा के नायक-नायिका की बेलमेटल से बनी प्रतिमा भेंट की थी। उनका कहना है कि सदियों बाद आज के आधुनिक युग में झिटकू-मिटकी की ख्याति बस्तर के सुदूर गाँवों से देश की राजधानी तक फैल चुकी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi