Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मोमिना करेगी राष्ट्रपति के साथ भोज

हमें फॉलो करें मोमिना करेगी राष्ट्रपति के साथ भोज
मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में सारक्षरता का अलख जगाने वाली एक विकलाँग युवती मोमिना गौरी को 23 सितंबर को राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल ने अपने साथ रात्रि भोज में आमंत्रित किया है।

जिले के ग्राम जींगनी निवासी मकसूद गौरी की 25 वर्षीय विकलाँग पुत्री मोमिना गौरी ने पाँच वर्ष पूर्व संकल्प लिया था कि वह क्षेत्र में प्रौढ़ महिला और पुरुषों को निरक्षर नहीं रहने देंगी। उन्होंने प्रतिवर्ष 30 प्रौढ़ महिला और पुरुषों को चिन्हित कर पढ़ना-लिखना सिखाया। फलस्वरूप वे पाँच वर्षों में एक सैकड़ा से अधिक प्रौढ़ महिलाओं और बुजुर्गों को सक्षर बना चुकी हैं।

इंटर पास मोमिना गौरी के इस योगदान को देखते हुए राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिला ने उन्हें 23 सितंबर को अपने साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक रात्रि भोज में आमंत्रित किया है। उनके साथ गाँव की ही एक अन्य महिला श्रीमती नजमा भी भोज में शामिल होने साथ जा रही हैं जो मोमिना गौरी से ही लिखना-पढ़ना सीखी हैं।

मुरैना के जिला साक्षरता अधिकारी जण्डेल सिंह गुर्जर ने मोमिना गौरी के राष्ट्रपति के साथ भोज में शामिल होने की पुष्टि करते हुए कहा कि वे ग्राम जींगनी में एक सतत शिक्षा केन्द्र भी चला रहीं है जिसकी वे प्रेरक भी हैं। इस केन्द्र में लिखना-पढ़ना सीखने के लिए अब प्रौढ़ों की भीड़ लगने लगी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi