Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अपने बच्चों के दोस्त बनें

हमें फॉलो करें अपने बच्चों के दोस्त बनें
माता-पिता के लिए उनके बच्चे ही सब कुछ होते हैं। उनकी तरक्की के लिए वे सदैव प्रयासरत हैं और उनके प्रगति ही उनके जीवन का अनमोल सपना है।

बच्चों की भी अपनी दुनिया होती है, जिसमें उनके साथ उनके कई दोस्त होते हैं। बच्चे का बहुत सा समय दोस्तों के साथ पढ़ने, घूमने-फिरने, आने-जाने में व्यतीत होता है। दोस्त की संगति का बच्चे पर अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ता है।

माता-पिता पूर्ण रूप से यह नहीं जान पाते हैं, कि उनका लाडला या लाडली किन लोगों के साथ रहते हैं या वो कैसे हैं। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपका बच्चा सही राह से भटक रहा है, तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप बच्चे के साथ बैठकर शांति से, प्यार से , सहानुभूतिपूर्ण ढंग से बात करें और उसकी समस्याओं को ध्यान से सुनें।

यदि आपका बच्चा अपनी समस्याओं के बारे में सही ढंग से नहीं बता पा रहा है, तो आप अपने अनुभवों का उपयोग कीजिए या अन्य पारिवारिक सदस्यों की सलाह लीजिए।

आपका उचित मार्गदर्शन और प्यार ही उनकी समस्याओं का समाधान कर सकता है और आप पाएँगे कि आपके प्रति आपके बच्चे का आदर, स्नेह, प्रेम और अधिक बढ़ गया है और वह प्रत्येक कार्य के लिए आपकी सलाह लेना पसंद करेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi