Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

अमिताभ ने 'पा' के प्रमोशन में पूरी ताकत झोंकी

अभिनय का 'शहंशाह' बना सदी का महानायक

हमें फॉलो करें अमिताभ ने 'पा' के प्रमोशन में पूरी ताकत झोंकी
मुंबई , शनिवार, 5 दिसंबर 2009 (11:47 IST)
सदी के महानायक बन चुके 67 बरस के अमिताभ बच्चन ने एबी कॉर्पोरेशन की फिल्म 'पा' की सफलता के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के बेटे बने अमिताभ ने 'ऑरा' की भूमिका के साथ न्याय किया, जिसका लोहा पूरी फिल्म इंडस्ट्री ने माना।

Girish Srivastava
WD
यदि 'पा' वर्ष 2009 की सबसे कामयाब फिल्म और सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म का 'ताज' पहन ले तो कोई हैरत नहीं होनी चाहिए। अमिताभ ने गुरुवार की रात अब तक की सबसे बड़ी प्रीमियर पार्टी दी और दरवाजे पर खड़े होकर हरेक का इस्तकबाल किया, तो शुक्रवार को फिल्म की रिलीज के साथ हरेक की जुबाँ पर 'पा' के चर्चे रहेइसमेकोनहीि फिल्सफलतअमितानहीपूरबच्चपरिवाप्रतिष्ठप्रश्बनलियहै।

सुर्खियाँ ये रही कि 67 साल की इस बुढ़ापे वाली उम्र में भी अमिताभ बच्चन अपनी अदाकारी का जादू बिखेरने में सफल रहे। जवानी के दिनों में एंग्री यंगमैन की पदवी से अमिताभ को नवाजा गया तो बुजुर्ग अवस्था में उनकी प्रयोगधर्मिता ने उन्हें ऐसे मुकाम पर पहुँचा दिया है, जहाँ तक जाने का कोई सोच भी नहीं सकता।

एबी कॉर्पोरेशन ने जितनी भी फिल्में बनाई वो कामयाबी की सीढ़ी नहीं चढ़ सकीं। इस बारे में एनडीटीवी ने फिल्म के प्रमोशन पर एक विशेष प्रस्तुति दी। उसका कहना था कि इस फिल्म में अमिताभ ने अपने 40 साल के फिल्मी करियर का तजुर्बा लगा दिया। फिल्म के निर्माण से लेकर उसके प्रीमियर तक अमिताभ रात को बमुश्किल से 3 घंटे ही सो पाए।

यहाँ तक कि प्रीमियर की पार्टी गुरुवार की रात से शुरु होकर शुक्रवार को अल सुबह 3 बजकर 51 मिनट पर खत्म हुई और इससे फारिग होकर अमिताभ नेट पर अपना ब्लॉग लिखने बैठ गए। उन्होंने 'ब्लॉग' पर लिखा कि पार्टी 3.51 को जाकर खत्म हुई और मैं अब 'ब्लॉग' लिख रहा हूँ। सुबह 6 बजे मुझे सैर पर भी जाना है। मुश्किल से 2 घंटे ही नींद ले पाऊँगा।

इससे पहले भी अमिताभ यह मान चुके हैं कि 'ब्लॉग' किसी भी फिल्म की सफलता का सबसे बड़ा जरिया है। मैं ब्लॉग लिखता हूँ। लोग मेरी फिल्मों के बारे में मुझसे सवाल पूछते हैं और इसी ब्लॉग में मैं उन्हें उत्तर भी देता हूँ। सनद रहे कि अमिताभ समय-समय पर अपने ब्लॉग में फिल्म 'पा' के किरदार के बारे में जानकारियाँ देते रहे हैं और यहाँ तक कि वे 'पा' के प्रीमियर पर किन-किन को न्योता दे रहे हैं, इसकी सूची भी थी।

webdunia
Girish Srivastava
WD
अब जबकि यह फिल्म एक साथ देश के 700 सिनेमा घर में रिलीज हो चुकी है, उसे अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। इसके उलट प्रीमियर पर अमिताभ इतने व्यस्त थे कि ढंग से तैयार भी नहीं हो पाए। यहाँ तक कि फिल्म को लेकर वे काफी नर्वस भी थे। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि किसी भी कलाकार के लिए यह परीक्षा की घड़ी होती है। मैं भी काफी नर्वस हूँ। सबसे पहले यह देखना कि लोग मुझे 'ऑरा' की भूमिका में पसंद भी करते हैं या नहीं?

शुक्रवार को बिग भी ने 'पा' के प्रमोशन के लिए अलग रुख अख्यियार किया और वे पहुँच गए एक स्कूल में। बाकायदा माँ (विद्या बालन) उन्हें कार से स्कूल छोड़ने आईं। अमिताभ 'ऑरा' के गेटअप में नहीं थे बल्कि उन्होंने स्कूल ड्रेस पहनने के साथ ही पीठ पर बस्ता टाँग रखा था। उन्होंने स्कूल में प्रार्थना में भाग लिया, क्लास गए, लंच किया और पीटी में भी हिस्सा लिया। हमेशा रियल लाइफ में ' जंक' फूड से दूर रहने वाले ‍अमिताभ ने लंच में जमकर जंक फूड का जमकर लुत्फ उठाया।

जवानी के दिनों में जंजीर, दीवार, त्रिशूल, शोले, मुकद्दर का सिकंदर, डॉन, कभी-कभी, चुपके-चुपके, शहंशाह और न जाने कितनी सफल फिल्मों में काम कर चुके अमिताभ ने वृद्धावस्था में भी अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया। बागबान जैसी पारिवारिक फिल्म के बाद वे चीनी कम, नि:शब्द और ब्लेक जैसी फिल्मों में दिखाई दिए और अब 'पा' जैसी फिल्म पेश करके वह इतिहास बनाने की ओर कदम बढ़ा चुके हैं। 'पा' को देखकर पूरी फिल्म इंडस्ट्री बच्चन परिवार को खुले दिल से बधाई दे रही है। शाहरुख खान ने तो इसे 100 में से 100 नंबर दिए हैं। (वेबदुनिया न्यूज)

फिल्म 'पा' के प्रीमियर पर आईं फिल्मी हस्तियाँ

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi