Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

गूगल पर अब दिखेंगी भारत की गलियां

हमें फॉलो करें गूगल पर अब दिखेंगी भारत की गलियां
नई दिल्ली , गुरुवार, 26 मई 2011 (20:16 IST)
FILE
देश के प्रमुख शहरों की चर्चित गलियों में अब आभासी दुनिया में भी घूमा जा सकेगा। सर्च इंजिन गूगल ने प्रमुख गलियों की थ्री-डी इमेज इंटरनेट पर लाने का काम आज शुरू कर दिया।

गूगल ने यह कदम अपनी बहुचर्चित फीचर स्ट्रीटव्यू के तहत उठाया है और इसकी शुरुआत बेंगलुरु से हुई है। कंपनी ने इसके लिए अपने विशेष वाहनों को शहर की गलियों चौराहा पर दौड़ाना शुरू किया है। इन वाहनों में विशेष कारें तथा रिक्शों (ट्राइक्स) शामिल हैं जिनमें उच्च क्षमता वाले कैमरे लगे हैं।

कंपनी का कहना है कि इन कैमरों से ली गई फोटो (चित्रावली) को बाद में गूगलमैप्स पर स्ट्रीटव्यू में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी अभी 27 से अधिक देशों में स्ट्रीटव्यू की पेशकश कर रही है। इसमें चित्रों के जरिए गलियों का विहंगम दृश्य पेश किया जाता है जिससे उपयोक्ता आभासी रूप में उन गलियों में घूम सकता है, मकान आदि देख सकता है।

गूगल ने कहा है कि व्यक्तिगत निजता तथा गोपनीयता को देखते हुए वह केवल सार्वजनिक जगहों के चित्र लेगी और इस दौरान आने वाले लोगों के चेहरे, वाहन की नंबर प्लेटों को छिपा दिया (ब्लर) दिया जाएगा। इसके अलावा किसी सम्बद्ध व्यक्ति के आग्रह पर वह और अधिक कदम भी उठाएगी।

गूगल इंडिया के उत्पाद प्रमुख विनय गोयल का मानना है कि स्ट्रीट व्यू शहरी विकास की योजना बनाने वालों, सुरक्षा एजेंसियों, मकान तलाशने वालों तथा यात्रियों के लिए बहुत काम आ सकता है।

उल्लेखनीय है कि गूगल ने यह सेवा 2007 में शुरू की थी, लेकिन पिछले साल कई देशों में यह विवादास्पद हो गई क्योंकि स्ट्रीटव्यू के वाहनों ने वाईफाई नेटवर्क से ईमेल, पासवर्ड तथा अन्य व्यक्तिगत जानकारियां एकत्रित कर लीं।

कंपनी ने अब कहा है कि उसकी सेवा भारत में सुरक्षा तथा निजता से जुड़े कानूनों का पूरी तरह अनुपालन करने वाली है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi