Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

महंगा हुआ पेट्रोल, इस माह तीन बार बढ़े दाम...

हमें फॉलो करें महंगा हुआ पेट्रोल, इस माह तीन बार बढ़े दाम...
नई दिल्ली , शनिवार, 29 जून 2013 (07:57 IST)
FILE
नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपए की लगातार गिरावट के चलते आयात महंगा होने से पेट्रोल के दाम शुक्रवार 1.82 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए गए। इस महीने तीसरी बार पेट्रोल के दाम बढ़े हैं। डीजल के दाम में भी अगले सप्ताह शुरू में वृद्धि हो सकती है। इन दोनों के महंगे होने का आम आदमी पर सीधा असर पड़ता है। इससे लोगों से सोना सस्ता होने की खुशी भी छिन गई।

तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम शुक्रवार मध्यरात्रि से 1.82 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए। इस वृद्धि में राज्यों में लगने वाला बिक्री कर और मूल्यवर्धित कर (वैट) शामिल नहीं है। वास्तविक वृद्धि स्थानीय करों के अनुरूप अलग-अलग हो सकती है।

जून महीने में तीसरी बार पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं। डॉलर के मुकाबले रुपए में पिछले कई दिनों से लगातार जारी गिरावट के चलते 1 जून को पेट्रोल 75 पैसे लीटर महंगा हुआ, उसके बाद 16 जून को इसमें दो रुपए लीटर की वृद्धि की गई और शुक्रवार को 1.82 रुपए लीटर फिर दाम बढ़ाए गए हैं। वैट इसमें अलग से जोड़ा जाएगा।

सरकार ने तेल कंपनियों को डीजल के दाम 40 से 50 पैसे की हल्की वृद्धि के साथ बढ़ाने की सलाह दी है। इसे देखते हुए अगले सप्ताह के शुरू में डीजल के दाम भी बढ़ाये जा सकते हैं।

मुंबई में वैट सहित पेट्रोल के दाम 2.30 रपये बढ़कर 76.90 रुपए लीटर, कोलकाता में 2.31 रुपए बढ़कर 76.10 रुपए और चेन्नई में 2.32 रुपए बढ़कर 71.72 रुपए लीटर हो गया।

इंडियन ऑइल कॉपरेरेशन (आईओसी) ने पेट्रोल मूल्यवृद्धि की घोषणा करते हुए कहा कि पिछली मूल्यवृद्धि के बाद भी डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर में लगातार गिरावट जारी रही और बीते पखवाड़े एक डॉलर के समक्ष रुपए की विनिमय दर 57.08 से गिरकर 58.94 रपये प्रति डॉलर पर आ गई। कंपनी के अनुसार इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के दाम भी 113.84 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 115.29 डॉलर प्रति बैरल हो गए। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi