Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जेके लक्ष्‍मी सीमेंट : डार्क हॉर्स

हमें फॉलो करें जेके लक्ष्‍मी सीमेंट : डार्क हॉर्स
-कमल शर्म

उत्‍तर और पश्चिम भारत के सीमेंट बाजार में मजबूत खिलाड़ी जेके लक्ष्‍मी सीमेंट लिमिटेड एक बेहतर स्‍टॉक है। यह कंपनी जिस तरह प्रगति कर रही है उससे यह लगता है आने वाले दिनों में यह सीमेंट क्षेत्र का एक महँगा स्‍टॉक होगा। दलाल स्‍ट्रीट के पंटरों पर भरोसा करें तो अगले 15 दिनों के बाद सीमेंट शेयरों में खासा करंट दिख सकता है।

जेके लक्ष्‍मी सीमेंट की स्‍थापित क्षमता 34 लाख टन सालाना है। समय पर अपनी क्षमता का विस्‍तार करने की वजह से आने वाले दो साल में यह जबरदस्‍त ग्रोथ करेगी। कंपनी ने वर्ष 2009 की दूसरी छमाही तक अपनी क्षमता को बढ़ाकर 50 लाख टन करने की योजना बनाई है।

चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी के उत्‍पादन में 40 फीसदी और बिक्री में 36 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। इसी अवधि में 50 किलो के बैग का दाम तिमाही दर तिमाही 2.4 फीसदी बढ़कर 154 रुपए पहुँच गया है। बेहतर वोल्‍यूम और दामों को देखते हुए वर्ष दर वर्ष कंपनी की शुद्ध बिक्री 267 करोड़ रूपए पहुँच जाने का अनुमान है।

यदि हम प्रति टन सीमेंट उत्‍पादन लागत की बात करें तो जेके लक्ष्‍मी सीमेंट की लागत दूसरी तिमाही में 4.6 फीसदी सालाना हिसाब से 202 करोड़ रुपए पहुँच गई है, जिसमें प्रति टन 27 फीसदी लागत परिवहन बढ़ना और 4.6 फीसदी प्रति टन कर्मचारी लागत बढ़ना है। हालाँकि कंपनी बिजली और ईंधन लागत को कम करने में कामयाब रही है। वर्ष 2007 की दूसरी तिमाही में यह लागत 704 रुपए प्रति टन थी जो अब 674 रुपए प्रति टन पर आ गई है।

कंपनी का 36 मेगावाट का निजी खपत का बिजली संयंत्र शुरू होने जा रहा है जिससे बिजली व ईंधन लागत में और बचत होगी। कंपनी ने चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में 267 करोड़ रुपए की बिक्री पर 74 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया है और तिमाही आधार पर प्रति शेयर आय यानी ईपीएस 12 रुपए रही है। जबकि वर्ष 2007 की दूसरी तिमाही में कंपनी की शुद्ध बिक्री 163 करोड़ रूपए थी और शुद्ध लाभ 23 करोड़ रुपए। प्रति शेयर आय 3.8 रुपए थी। कंपनी अपने महंगे कर्ज को अब सस्‍ते ब्‍याज वाले कर्ज में बदलने जा रही है।

कंपनी की सीमेंट के आकर्षक बाजारों में हाजिरी, समय पर अतिरिक्‍त क्षमता का बढ़ाना, ब्रांड की स्थिति में सुधार और संचालन में बेहतर होने से इस स्‍टॉक को आउट परफार्मर कहा जा सकता है एवं निकट भविष्‍य में इसका भाव 325 रुपए तक जा सकता है।

हालाँ‍कि जो निवेशक इसे मध्‍यम अवधि के लिए रखना चाहते हैं, उन्‍हें बेहतर कमाई होगी। जेके लक्ष्‍मी सीमेंट पिछले 52 सप्‍ताह में नीचे में 97 रुपए और ऊपर में 223 रुपए था। यह शेयर 2 जनवरी 2008 को 211 रुपए पर बंद हुआ।

स्‍पष्‍टीकरण : जेके लक्ष्‍मी सीमेंट में खरीद सलाह जारी करते समय मेरा अपना निवेश नहीं है।
•य‍ह लेखक की निजी राय है। किसी भी प्रकार की जोखिम की जवाबदारी वेबदुनिया की नहीं होगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi