Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

ओलिंपिक पदक विजेता को मिला 'नकली गिफ्ट'

हमें फॉलो करें ओलिंपिक पदक विजेता को मिला 'नकली गिफ्ट'
बीजिंग , मंगलवार, 8 नवंबर 2011 (15:18 IST)
चीन की एक स्वर्ण पदक विजेता ओलंपियन ने आरोप लगाया है कि उसे 19 बरस पहले देश की शीर्ष शीतल पेय निर्माता कंपनी ने 200 ग्राम नकली सोने का कैन तोहफे में दिया था।

एथलीट झुआंग शियाओयान ने 19 बरस तक उस कैन को सहेजकर रखा और उसे बाद में पता चला कि 1992 में बार्सीलोना ओलिंपिक में स्वर्ण जीतने के पुरस्कार स्वरूप मिला यह तोहफा नकली है।

चीन की शीर्ष शीतल पेय निर्माता कंपनी जियांलिबाओ ग्रुप ने 1992 ओलिंपिक में स्वर्ण जीतने वाले चीन के सभी 18 खिलाड़ियों को सोने का कैन दिया था। कंपनी ने दावा किया था कि कैन खालिस सोने का बना है और इसका वजन 200 ग्राम है।

झुयांग ने कहा कि मैं हमेशा से सोचती थी कि यह सोने का कैन मेरी उपलब्धियों का साक्षी है। इससे मुझे काफी मनोबल मिलता था। जूडो में 72 किलोवर्ग में स्वर्ण जीतने वाली इस खिलाड़ी ने कहा कि उसने तीन साल तक कैन बैंक में रखा जिस पर उसे सालाना 159 डॉलर खर्च करने पड़े।

सोलह बरस पहले खेल से संन्यास लेने वाली 42 वर्षीय इस चैम्पियन को दो महीने पहले की कैन की असलियत पता चली जब उसकी जुड़वां बेटियों ने शक जताया कि कैन असली नहीं लगता क्योंकि उसके कुछ हिस्से टूट चुके हैं।

झुआंग ने बताया कि परखने पर पता चला कि यह कैन नकली है और इसकी कीमत 16 डॉलर भी नहीं है। उसने कंपनी से संपर्क किया जिसने कहा कि कानूनी कार्रवाई से ही फैसला हो सकेगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi