Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कल से बोर्ड परीक्षा

हमें फॉलो करें कल से बोर्ड परीक्षा
इंदौर , बुधवार, 29 फ़रवरी 2012 (14:45 IST)
माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षा को मात्र एक दिन शेष है और शहरी क्षेत्र के केन्द्राध्यक्ष केन्द्र के पर्यवेक्षकों को ही तलाश रहे हैं। 1 मार्च को हायर सेकंडरी का पहला पर्चा है और एक दिन पहले तक भी शिक्षकों को ठीक जानकारी नहीं है कि उन्हें कौन से केन्द्र पर बतौर पर्यवेक्षक ड्यूटी देना है। प्रशासन को कम से कम एक हफ्ते पहले पर्यवेक्षकों के आदेश जारी करना थे जो ऐन वक्त पर आनन-फानन में किए जा रहे हैं। ज्यादातर शिक्षकों को दूरभाष पर ही सीधे परीक्षा केन्द्र पहुँचने के लिए कह दिया गया।


एक तरफ प्रशासन बोर्ड परीक्षा की पूरी तैयारियाँ होने और अधिकारियों को नकल पर नकेल कसने की हिदायत दे रहा है लेकिन परीक्षा केन्द्रों पर पर्यवेक्षक नियुक्त करने में पसीने आ रहे हैं। जब पर्यवेक्षक नियुक्त शिक्षकों को परीक्षा केन्द्रों में ड्यूटी के आदेश मिल जाना चाहिए थे उस वक्त तो केन्द्राध्यक्ष पर्यवेक्षकों को ही ढूंढ रहे हैं। कई किलोमीटर दूर बेतरतीब तरीके से लगाई गई ड्यूटियों ने केन्द्राध्यक्षों के लिए परेशानी खड़ी कर दी। शहरी क्षेत्र के केन्द्राध्यक्षों को शाम 4 बजे बाद पर्यवेक्षकों की सूची मिली और स्कूल बंद होने के बाद शिक्षकों को तलाशना मुश्किल हो गया। शिक्षकों के सीधे संपर्क का साधन नहीं होने से एक-एक शिक्षक को आदेश बताने में काफी समय लग गया। इधर शिक्षकों को भी ड्यूटी का अचानक फोन आने से वे सभी समझ नहीं पा रहे थे कि वास्तव में सही व्यक्ति का फोन है या नहीं? किसी भी व्यक्ति के फोन को प्रशासन का आदेश कैसे मान लें? इधर अधिकारियों के पास जाने पर डीईओ सीईओ पर और सीईओ जिम्मेदारी डीईओ पर ढ़ोल रहे हैं।


आज केन्द्राध्यक्ष लेंगे बैठक?

इधर 29 फरवरी को सभी केन्द्राध्यक्ष पर्यवेक्षकों की बैठक लेकर परीक्षा संबंधी निर्देश देंगे। कई केन्द्राध्यक्ष रात तक पर्यवेक्षक को ही तलाशते रहे और कई को कल भी आदेश मिल सकते हैं। अब अचानक आदेश मिलने पर शिक्षक कहाँ कहाँ भागेंगे? शिक्षा विभाग द्वारा अव्यवस्थित तरीके से लगाई ड्यूटियों से शिक्षकों में बेहद रोष है।


सीईओ को ज्ञापन

इधर शासकीय तृतीय वर्ग कर्मचारी संगठन ने सीईओ जिला पंचायत गोपालचंद्र डाड को ज्ञापन सौंपकर शिक्षा विभाग ने लगाई अव्यवस्थित ड्यूटियों का विरोध किया। हरीश बोयत, दिनेश शर्मा के साथ कई शिक्षक दूरस्थ इलाकों के परीक्षा केन्द्रों में लगाई ड्यूटी का विरोध करने पहुँचे। श्री डाड ने कई किलोमीटर दूर लगी शिक्षकों के आवेदन पर विचार करने का आश्वासन दिया। मप्र राज्य कर्मचारी संगठन के शिक्षा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मोहनकुमार त्रिपाठी ने बताया कि संगठन द्वारा डीईओ रजनी जादौन को ज्ञापन देकर शिक्षकों की परेशानी से अवगत करवाया। मप्र शिक्षक संघ के अध्यक्ष सोहनलाल परमार ने बताया कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी आठ किमी से ज्यादा दूर लगी है, उन्हें ड्यूटी निरस्ती के लिए आवेदन पूर्व माध्यमिक परीक्षा कार्यालय श्रीकृष्ण टाकीज के सामने पेश करने को कहा है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi