Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टाइम्स, निंबस को कंपनियों की तलाश

हमें फॉलो करें टाइम्स, निंबस को कंपनियों की तलाश
नई दिल्ली , मंगलवार, 22 मार्च 2011 (16:39 IST)
टाइम्स इंटरनेट और निंबस कम्युनिकेशन को आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट के प्रसारण संबंधी अधिकारों के खरीददारों की तलाश है। ये फर्में विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म पर सब-लाइसेंस (उपाधिकार) देंगी। दोनों कंपनियों को हाल ही में बीसीसीआई से आईपीएल अधिकारों का लाइसेंस मिला है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में टेलीविजन प्रसारण अधिकार समेत आईपीएल के वैश्विक इंटरनेट, मोबाइल और रेडियो प्रसारण अधिकार टाइम्स इंटरनेट लि. के नेतृत्व वाले समूह को देने की घोषणा की। समूह को यह अधिकार 261.6 करोड़ रुपए में चार साल अर्थात 2014 तक के लिए दिया गया है।

समूह में शामिल निंबस ने कहा कि उसके पास भारतीय उपमहाद्वीप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पश्चिम एशिया, कैरेबियन देश, हांगकांग और सिंगापुर को छोड़कर वैश्विक प्रसारण अधिकार है। वह अब 60 से अधिक देशों में सहयोग के लिये वैश्विक सहयोगी तलाश रही है।

निंबस कम्युनिकेशंस के मुख्य परिचालन अधिकारी यान्निक कोलाको ने कहा, ‘हम 60 से अधिक देशों में सहयोग के लिए कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। निंबस ने इन देशों में आईपीएल प्रसारण का अधिकार हासिल किया है।’ भारतीय उपमहाद्वीप समेत कुछ अन्य क्षेत्रों में आईपीएल प्रसारण अधिकार सेटमैक्स के पास है। वह निविदा पेशकश में शामिल नहीं है। आईपीएल का 2011 सीजन आठ अप्रैल से शुरू हो रहा है।

कोलाको ने कहा कि निंबस की अंतरराष्ट्रीय बाजार से आय के स्रोत के रूप में मुख्य रूप से विज्ञापन और सब्सक्रिप्शन पर नजर है। इसी प्रकार, टाइम्स इंटरनेट भी भारत के बाहर उप-लाइसेंस देने के लिये कंपनियों की तलाश कर रहा है।

टाइम्स इंटरनेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिशी खियानी ने कहा, ‘मुख्य रूप से हम बीसीसीआई की मंजूरी वाले उन क्षेत्रों (देशों) में मोबाइल और रेडियो प्रसारण अधिकारों के लिए उप लाइसेंस देने पर विचार करेंगे जहाँ हमारी मौजूदगी नहीं है।’ उन्होंने कहा कि इंटरनेट के मामले में कंपनी लगभग सभी क्षेत्रों में स्वयं प्रसारण करेगी।

खियानी ने कहा कि राजस्व के लिए कंपनी विज्ञापन, सब्सक्रिप्शन, स्पांसरशिप और प्रति पेज डाउनलोड के लिए भुगतान पर ध्यान दे रही है।

न तो निंबस ने और न ही टाइम्स इंटरनेट ने नए अधिकारों से राजस्व प्राप्ति की उम्मीद के बारे में कुछ बताया। दोनों कंपनियों ने केवल इतना कहा कि इससे उन्हें अच्छी कमाई की उम्मीद है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi