Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत नहीं, सुपर 4 में जाने वाली पहली एशियाई टीम है अफगानिस्तान, बांग्लादेश पर जीत के बाद सदमे में बड़ी टीमें

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 31 अगस्त 2022 (13:18 IST)
शारजाह: अफगानिस्तान ने नजीबुल्लाह ज़ादरान (43 नाबाद) और इब्राहीम ज़ादरान (42 नाबाद) की शानदार पारियों की बदौलत बांग्लादेश को एशिया कप 2022 में मंगलवार को सात विकेट से हराकर सुपर-4 में जगह बनायी।

सुपर 4 में प्रवेश करने वाली पहली टीम अफगानिस्तान की जीत कोई तुक्का नहीं है। दो बड़ी जीतों के बाद अब सुपर 4 की आने वाली संभावित टीमें भारत पाकिस्तान इस टीम से बेहद सजग रहेगी और हल्के में नहीं लेगी।


बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को एक धीमे विकेट पर 128 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया था, लेकिन अफगानिस्तान ने इसे नौ गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया।
बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी चुनी थी मगर यह फैसला उनके हित में नहीं रहा और अफगानिस्तान ने एक बार फिर विपक्षी टीम को अपनी फिरकी में फंसाया।

मुजीब उर रहमान ने मोहम्मद नईम (06), अनामुल हक़ (05) और कप्तान शाकिब अल हसन (11) को महज 24 रन के अंदर पवेलियन लौटा गिया। इसके कुछ देर बाद राशिद खान ने मोर्चा संभालते हुए विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम को एक रन के स्कोर पर आउट किया। अफीफ हुसैन (12) ने महमूदुल्लाह के साथ मिलकर टीम को संभालने का प्रयास किया, लेकिन राशिद खान ने उन्हें आउट कर 53 रन पर आधी बांग्लादेश टीम को पवेलियन लौटा दिया।

महमुदुल्लाह भी 27 गेंदों पर 25 रन की विस्मरणीय पारी खेलकर राशिद का शिकार हुए।बांग्लादेश की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी मोसद्देक और मेहदी हसन के बीच सातवें विकेट के लिये 38 रन की हुई। मोसद्देक ने 31 रन पर चार चौकों और एक छक्के की बदौलत 48 रन की सराहनीय पारी खेली, जबकि मेहदी हसन ने रनआउट होने से पहले 14(12) रन बनाये।

अफगानिस्तान के लिये 128 रन का लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं रहा। कप्तान शाकिब ने बांग्लादेशी गेंदबाजी की अगुवाई करते हुए पांचवें ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज़ (11) को आउट करके अपनी टीम को पहली सफलता दिलायी।

गुरबाज़ के आउट होने के बाद हज़रतुल्लाह ज़ज़ई और इब्राहीम के बीच 30 रन की साझेदारी हुई। ज़ज़ई ने आउट होने से पहले 26 गेंदों पर 23 रन बनाये। ज़ज़ई के कुछ देर बाद कप्तान मोहम्मद नबी (08) भी आउट हो गये और अफगानिस्तान के रनों पर लगाम लग गयी।
कसी हुई बांग्लादेशी गेंदबाजी की बदौलत आवश्यक रन रेट 10 के पार चला गया। अफगानिस्तान को अंतिम चार ओवरों में 42 रन की दरकार थी, लेकिन नजीबुल्लाह ने मुस्तफ़िज़ुर रहमान के 17वें ओवर में दो छक्के लगाते हुए 17 रन जोड़े। इसके बाद अफगानिस्तान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और इब्राहीम-नजीबुल्लाह की जोड़ी ने 18.3 ओवर में ही मैच को समाप्त कर दिया।

इब्राहीम ने जहां 41 गेंदों पर 42 रनों की संयम भरी पारी खेली, वहीं नजीबुल्लाह ने 17 गेंदों पर 252.94 के स्ट्राइक रेट से 43 रन बनाये और मोसद्देक की गेंद पर छक्का लगाकर मैच को समाप्त किया।

इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने सुपर-4 में जगह बना ली है, जहां उसका मुकाबला श्रीलंका या बांग्लादेश से होगा।उल्लेखनीय है कि मोहम्मद नबी की टीम एशिया कप 2022 के पहले मैच में श्रीलंका को भी आठ विकेट से मात दे चुकी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राष्ट्रीय खेल दिवस पर पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने याद किया मेजर ध्यानचंद को