वर्ष 2013 : क्या कहते हैं आपके तारे

नए साल का हाल, मनीषा कौशिक के अनुसार

मेष (21 मार्च से 20 अप्रैल): आर्थिक दृष्टि से मजबूती वाला सा

साल 2013 जितना आपकी व्यक्तिगत जिंदगी की दृष्टि से महत्व रखता है, उतना ही स्वास्थ्य, करियर-कारोबार, परिवार और प्रेम-संबंध पर असर डालने वाला भी होगा। कुछ कार्य अवश्य पूरे होंगे तो कई कार्यों को पूरा करने के लिए आप पर विशेष दबाव बनेगा। जून, अगस्त और अक्टूबर माह में अनावश्यक यात्रा करनी पड़ सकती है। इनसे बचना आपके लिए अच्छा रहेगा।

इसी तरह जून और अक्टूबर माह संपत्ति की खरीद के लिए अच्छा समय नहीं है। इस दौरान प्रॉपर्टी के लिहाज से ग्रहों की दशा आपने पक्ष में नहीं बन रही है। आपको अपना व्यक्तित्व संवारने और सहेजने के कुछ मौके मिलने वाले हैं।

व्यक्तिगत जिंदगीयह साल परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। खुशनुमा माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्यों की जरूरतें पूर्ति करने से संबंधित आपसे कई अपेक्षाएं होंगी, जिन्हें आप प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने में सफल रहेंगे।

स्वास्थ्यपूरे साल आप में किसी भी तरह की अस्वस्थता नहीं आएगी। पूरी तरह से सेहतमंद और चुस्त-दुरूस्त बने रहेंगे। फिर भी आपको अपनी सेहत के प्रति लापरवाही बरतना ठीक नहीं होगा। खाने-पीने में सावधानी रखनी होगी। साथ ही मानसिक संतुष्टि के लिए योग-ध्यान और पूजा-पाठ का सहारा सही होगा।

करियर-कारोबारः आप जिस भी कार्यक्षेत्र में हो इस साल के शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन यह चिंतित करने वाली बात नहीं है। काम पर ध्यान केंद्रित कर बाधाओं को दूर कर न केवल सफलता प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि अच्छे नतीजे भी पा सकते हैं। यानी इस साल आपकी कार्यशैली खास स्थान रखती है। करियर को पंख लग सकता है। कारोबारी या नौकरी के मामले में तरक्की मिलेगी। आर्थिक दृष्टि से मजबूती वाला साल होगा।

प्रेम-संबंधः इस साल जीवनसाथी के साथ ज्यादा लगाव की जरूरत महसूस होगी। प्रेम और रोमांस में नयापन लाने की कोशिश जारी रहेगी। रोमांस में कमी का असर आपकी जिंदगी के दूसरे हिस्से पर भी पड़ सकता है। रिश्तों की मजबूती के लिए आपसी समझ और संतुलित बात-व्यवहार की जरूरत है। छोटी-छोटी खुशियों के पलों को सहेजना और एक-दूसरे को सम्मान देने के मौके को हाथ से नहीं निकलने देना होगा।

भाग्यशाली अंकः 3
भाग्यशाली रंगः हल्का लाल
भाग्यशाली माहः मार्च, मई और सितंबर

वृषभ : खुशियां, सुख और संभावनाओं का सा



वृषभ (21 अप्रैल से 20 मई) : खुशियां, सुख और संभावनाओं का साल

यह साल आपके लिए खुशियां, सुख और संभावनाएं लेकर आया है। मनमुताबिक जरूरतें पूरी होंगी, सफलताएं कदम चूमेंगी और हर काम में मन लगा रहेगा। आय बढ़ने के साथ-साथ अपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी और व्यक्तित्व में गजब का निखार आएगा। प्रतिष्ठा और पहचान बढ़ेगी। कार्यक्षेत्र का दायरा बढ़ेगा। मांगलिक आयोजनों में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी निभाना संभव होगा। सिर्फ साल के फरवरी और मार्च महीने में धन-संपत्ति के लेन-देन के मामले में बचकर रहें। अवसर को हाथ से जाने नहीं दें और निःस्वार्थ भाव से अपनी सक्रियता को योग्यता, परिश्रम एवं सकारात्मक सोच के साथ बनाए रखें।

व्यक्तिगत जिंदगीः साल की शुरुआत में आपको पारिवारिक परेशानियों को झेलना पड़ सकता है, जो साधारण होंगी। इनसे आप धैर्यपूर्वक निपट लेंगे। समझदारी के साथ परिवार को संभालना होगा। किसी तरह की अनहोनी या वैचारिक मतभेद और कड़वाहट नहीं बढे़, इसके लिए सूझ-बूझ के साथ बीच का रास्ता निकालने की जरूरत पड़ेगी। क्रोध पर नियंत्रण बनाए रखना होगा।

स्वास्थ्यः इस साल सेहत संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं। इससे आपके कार्य में कोई बड़ी बाधा नहीं आएगी। सामान्य रोगों का इलाज डाक्टरी सलाह से ही करना सही होगा। साथ ही धैर्य और साहस भी बनाए रखना होगा। खान-पान में सावधानी बरतनी होगी। यह मानकर चलें कि आपकी शारीरिक अस्वस्थता चंद दिनों के मेहमान की तरह ही है।

करियर-कारोबारः यह साल सफलता का स्वाद देने वाला तभी साबित हो सकता है यदि आप अपनी कार्यशैली में बदलाव ले आते हैं। मई से सितंबर माह तक का समय बहुत ही उपयुक्त है। यदि आप नौकरी में हैं तो इस दौरान आपकी तरक्की हो सकती है। नौकरी की तलाश में हैं तो मनमुताबिक अच्छा मौका मिल सकता है। कारोबार में आई अड़चनें दूर हो सकती है। ज्यादा खर्च से बचना होगा।

प्रेम-संबंधः रिश्तों की मजबूती बढ़ाने वाले साल 2013 में आपकी पूरी कोशिश रहेगी कि आप सभी के साथ मधुरता कायम रखें। इसमें आप भरपूर समय देने के साथ-साथ सफल और समर्पित भी रहेंगे। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक बने रहकर रिश्तों को एक नया आयाम देंगे। यह न केवल भावी जिंदगी के लिए यादगार रहेगा बल्कि आपमें सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होगा।

भाग्यशाली अंकः 6
भाग्यशाली रंगः बैंगनी
भाग्यशाली माहः मई, जून, जुलाई और अक्टूबर

मिथुन : सफलता आपके कदम चूमेगी



मिथुन (21 मई से 21 जून): सफलता आपके कदम चूमेगी

इस राशि वालों के लिए यह साल जितना परिवर्तनों वाला होगा, उतना ही शुभ और फलदायी भी साबित होगा। करियर-कारोबार, आर्थिक तरक्की और स्वास्थ्य के लिहाज से महत्वपूर्ण रहेगा। नौकरी मिल सकती है और आपके व्यक्तित्व पर लगा निकम्मेपन का दाग मिट सकता है। साल का अच्छा रहने वाला समय जून से अगस्त तक का है। इस दौरान आप जो भी चाहेंगे वह मिल सकता है। जरूरत सिर्फ अपनी योग्यता और ऊर्जा को सही दिशा में इस्तेमाल करने की है। दूसरे के बजाय अपने भरोसे रहकर किया गया प्रयास ही फलीभूत होगा।

व्यक्तिगत जिंदगीः पारिवारिक दृष्टि से यह साल बेहतर रहेगा। परिवार के लोगों का आपके प्रति सकारात्मक नजरिया बनेगा और आपको मान-सम्मान मिलेगा। परिवार का कोई एक सदस्य ऐसा भी होगा जो आपकी मजबूरियों और मनोभावना को समझते हुए और पूरे साल आपकी मदद करता रहेगा। वह आपका जीवनसाथी भी हो सकता है। आपको भी पारिवारिक जिम्मेदारियों का एहसास होगा।

स्वास्थ्यः इस साल आपकी सेहत सामान्य रहेगी। कोई खास परेशानी नहीं आने वाली है। शारीरिक कष्ट भले ही नहीं रहे, लेकिन मानसिक तनाव और उलझनों के दौर से गुजरना पड़ सकता है। छोटी-छोटी बातें तकलीफदेह बनेंगी, इनसे आपकी सकारात्मक ऊर्जा प्रभावित हो सकती हैं, लेकिन यह नकारत्मक ऊर्जा में परिवर्तित नहीं होगी। किसी असाध्य रोग की आशंका करना फिजूल होगा।

करियर-कारोबारः आर्थिक मजबूती और मानसिक संतुष्टि देने वाले इस साल में आपकी सक्रियता रंग लाएगी। उम्मीद से कहीं ज्यादा मिलने की संभावना है। कार्यक्षेत्र आपके लिए लाल कालीन बिछाए हुए है। कारोबार में नई योजना को कार्यरूप देने का समय आ चुका है। नौकरी में तरक्की या फिर बेहतर नौकरी की पूरी उम्मीद के साथ प्रयत्न जारी रहेगा और अंततः सफलता आपके कदम चूमेगी।

प्रेम-संबंधप्यार के मामले में यह साल भाग्यशाली रहेगा। कब किस मोड़ पर आपको प्रेम की परीक्षा देनी पड़े इसका अंदाजा अचानक लगेगा। इस लिहाज से आपकी जीत हो सकती है। दंपत्ति हो या प्रेमी-युगल, उन्हें साथी का सहयोग और प्यार मिलेगा। हर पल को खुशियों से भरने की कोशिश रंग लाएगी। संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।

भाग्यशाली अंकः 15
भाग्यशाली रंगः हरा
भाग्यशाली माहः जून और अगस्त

कर्क : दांपत्य में बढ़ती रहेंगी मधुरता



कर्क (22 जून से 23 जुलाई ): दांपत्य में बढ़ती रहेंगी मधुरता

यह साल मानसिक और शारीरिक दृष्टि से शानदार रहने वाला है। आप अपनी विशिष्टता को दर्शाने में कामयाब रहेंगे। लोग आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे और प्रतिद्वंद्वियों के सामने आप तनकर खड़े नजर आएंगे। इस साल में आपके द्वारा बनाए गए रिश्ते भविष्य में सहयोगी बनेंगे। जरूरत अपनी क्षमता को पहचानने और बदले हुए दौर में हवा के रूख के आकलन करने की है। जिस तेजी से बदलाव की बयार बह रही उसी तरह की तेजी आपको भी दिखाने का मौका मिलने वाला है। अब यह आप निर्भर है कि खुद को कितना सक्रिय रख पाते हैं।

व्यक्तिगत जिंदगीपारिवारिक जिंदगी से आपको कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए, क्योंकि घर का अच्छा माहौल मिला हुआ है। पूरे साल परिवार में शांति बनी रहेगी, जो आपके अनुकूल होगी। बड़े से लेकर छोटे सदस्यों के बीच खुशियां ही खुशियां रहेंगी। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा और भविष्य की योजना में उनका साथ बना रहेगा। अन्य रिश्तों के लिए संतुलन बनाने में कोई बाधा नहीं आने वाली है। आप निश्चिंतता के साथ अपने कार्य पर ध्यान दे सकते हैं।

स्वास्थ्यइस साल स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है। हालांकि किसी तरह के रोग होने की आशंका कम है। फिर भी संतुलित सेहत के लिए संयमित रहन-सहन के साथ-साथ संतुलित आहार पर भी ध्यान देना होगा। योगाभ्यास या फिर व्यायाम से खुद को तंदुरूस्त रख लेंगे। महिलाओं को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। गर्भवती महिलाओं को जून के बाद अपना खासख्याल रखना होगा।

प्रेम-संबंधः जीवनसाथी के साथ समय गुजारने के लिहाज से यह साल बहुत ही बेहतरीन मौके लेकर आने वाला है। यह आपके दांपत्य में मधुरता बढ़ाने वाला सबित होगा। आप प्यार भरे पल एक-दूसरे को खुश करने के लिए बिताएंगे। खुशियों का आदान-प्रदान बातों से होगा तो रूठने-मनाने के क्रम में उपहार आदि का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। कुछ नया अपनाने की ललक बनी रहेगी। अविवाहितों के लिए विवाह का उपयुक्त साल है। परंतु हां, जीवनसाथी का चयन काफी सावधानी से करना होगा। भावनाओं को नियंत्रण में रखकर दिलो-दिमाग के संतुलन को प्राथमिकता देनी होगी। इनके लिए फरवरी और मई माह का समय ठीक नहीं है। विवाहितों को अपना परिवार बढ़ाने लिए उचित समय फरवरी से अप्रैल तक का है।

भाग्यशाली अंकः 2
भाग्यशाली रंगः सफेद
भाग्यशाली माहः फरवरी, अप्रैल और अगस्त

सिंह : हर तरह से शुभ है नया साल




सिंह (24 जुलाई से 22 अगस्त) : हर तरह से शुभ है नया साल

यह साल आपके लिए कुछ नया कर गुजरने और कुछ पाने का है। इस साल आपको अपना व्यक्तित्व संवारने के मौके मिल सकते हैं, तो करियर को ऊंची उड़ान मिल सकती है। आपके लिए विचरण करने के लिए पूरा आकाश हैं। परिवारिक, आर्थिक और प्रॉपर्टी के लिये इस साल शुभ नतीजे मिलने की संभावना है। भावनात्मक स्तर पर भी आपमें सुदृढ़ता आने वाली है। आत्मविश्वास से भरे रहकर अत्यंत शुभकारी विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। चाहे घर खरीदना हो या फिर दूसरे किसी क्षेत्र में पूंजी निवेश करना हो, लाभ की पूरी गुंजाइश बनेगी।

व्यक्तिगत जिंदगीः आपकी पारिवारिक जिंदगी में बहार आने वाली है। आप अपनी व परिवार के सदस्यों के लिए घूमने-फिरने का प्लान बना सकते हैं। संभव है किसी के द्वारा आपको प्रायोजित विदेश यात्रा का प्रस्ताव मिले। महत्वपूर्ण यह है कि आप जो कुछ भी करेंगे वह बच्चों की खुशियों और उनकी पढ़ाई-लिखाई के लिए ही होगा।

स्वास्थ्यः अगर आपने अपने शरीर पर पर्याप्त ध्यान दिया, तो इस साल आपको किसी भी तरह के रोग संबंधी परेशानी नहीं होगी। योग और ध्यान से आप चुस्त-दुरूस्त बने रहेंगे, लेकिन समय-समय पर डाक्टरी सलाह और जांच भी जरूरी होगा। संतुलित आहार भी आपकी सेहत का एक मजबूत आधार बनेगा।

करियर-कारोबारः सिंह राशि वालों के लिए यह साल करियर बनाने वाला साबित होगा। आप चाहे जिस किसी भी कार्यक्षेत्र में काम करते हो, आपके अच्छे और सुलझे हुए कार्य की तारीफ होगी। यह आपकी तरक्की में सहायक बनेगा। सीनियर की निगाह में प्रशंसित होंगे। यदि आप चाहें तो अपनी योग्यता के आधार पर जॉब बदल सकते हैं। आर्थिक फायदे में रहेंगे और आपको एक नया आयाम भी मिलेगा। हालांकि आईटी, मार्केटिंग या मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में काम करने वालों के लिए अगस्त का माह अशुभ हो सकता है। नौकरी से जुड़ी किसी समस्या से गुजरना पड़ सकता है।

प्रेम-संबंधअतृप्त प्रेम की पूर्ति इस साल हो सकती है। अविवाहितों के लिए यह साल विवाह की शुभ तारीखें लेकर आया है। प्रेमियों के लिए भी प्रेमी से परिणय के बंधन में बंधने के लिए बहुत ही अनुकूल समय है। अगर कहें कि यह साल प्रेम की एक नई शुरुआत करने वाला वाला है तो गलत नहीं होगा। जीवनसाथी के साथ प्रेम की अभिव्यक्ति को दर्शाने वाला भी है। छोटी-छोटी गलतियों को सुधार कर नए सिरे से संबंध को मधुर बनाने के मौके मिलेंगे। भावनात्मक समझौते भी करने पड़ सकते हैं।

भाग्यशाली अंकः 11
भाग्यशाली रंगः पीच
भाग्यशाली माहः जनवरी, मार्च और नवंबर

कन्या : शुभ सूचनाएं मिल सकती हैं




कन्या (23 अगस्त से 22 सितंबर) : शुभ सूचनाएं मिल सकती हैं

यह साल कारोबार के सिलसिले में बहुत ही अच्छा गुजरेगा। यात्राएं होंगी। देशी-विदेशी अनुबंधों का लाभ मिलेगा। आर्थिक उन्नति होगी और आपका व्यक्तित्व एक विशिष्ट ऊंचाई को प्राप्त करेगा। अगस्त या सितंबर माह में किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपकी किस्मत को बदल कर रख देगा। इसकी बदौलत आपका भविष्य संवरने वाला है। इसी तरह से आपके लिए अप्रैल से जून तक का महीना अंचल संपत्ति की खरीद-बिक्री के मामले में महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

व्यक्तिगत जिंदगीः साल की शुरुआत में आप बच्चों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे। उनके बेहतर लालन-पालन और शिक्षा को लेकर आपकी दुविधा बनी रहेगी। बच्चों की मांगों को पूरा करने में असमर्थ हो सकते हैं। इसी क्रम में आपको मेहमान-नवाजी भी करनी पड़ सकती है। यह स्थिति आपकी तकलीफ को और बढ़ाने वाली हो सकती है। कहने का अर्थ यह है कि ऐसी बातों के लिए आपको पहले से सतर्क रहने की जरूरत है। इसमें धीरे-धीरे बदलाव आएगा।

स्वास्थ्यः कामकाजी उलझनों के बावजूद आपकी शारीरिक और मानसिक स्वस्थता में कोई कमी नहीं आएगी। कुछ असाध्य रोगों से ग्रसित लोगों को साल के मध्य में परेशानी हो सकती है। लेकिन डायबीटिज, ब्लडप्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार लोगों को डाक्टरी सलाह से लाभ मिलेगा।

करियर-कारोबारलगन और मेहनत बनी रही तो इस साल अच्छी नौकरी मिल सकती है। कारोबारियों को सचेत रहना होगा। बिजनेस में लेन-देन को लेकर मुश्किल में पड़ सकते हैं, या फिर कीमती सामान की चोरी हो सकती है। प्रॉपर्टी की बिक्री से भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। जरूरी कागजातों को ध्यान से पढ़ना होगा। नौकरशाह या राजनेता के लिए अगस्त और अक्टूबर का माह उपयुक्त है। उत्साहवर्धन होगा। इस दौरान शुभ सूचनाएं मिल सकती हैं।

प्रेम-संबंधः यह साल आपसी संबंधों को सहेजने वाला है। रिश्ते की संवेदशीलता को देखते हुए कोई कदम उठाना होगा, अन्यथा प्रेम की डोर टूट सकती है। अगर इसमें मजबूती चाहते हैं तो न जीवनसाथी से नाराज हों और न ही उन्हें ताने देकर नाराज करें।

पिछले अनुभवों से सबक लें और वह सब करने से बचें जिनसे आत्मसम्मान को ठेस पहुंचती हो। मार्च से जून के बीच के समय जीवनसाथी के साथ छोटी-मोटी बात पर भी नहीं उलझें। शांति से पेश आएं, क्योंकि थोड़े दिनों बाद ही अच्छा समय आने वाला है, जिसमें प्रेम की मधुरता का प्रवाह होगा।

भाग्यशाली अंकः 22
भाग्यशाली रंगः गाढ़ा स्लेटी
भाग्यशाली माहः अगस्त और दिसंबर

तुला : इस साल बहार आने वाली है




तुला (23 सितंबर से 23 अक्टूबर) : इस साल बहार आने वाली है

भाग्य में वृद्धि देने वाले इस साल में आप चाहें तो अपनी मेहनत से वह सबकुछ प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी आपने कल्पना तक नहीं की होगी। ग्रहों की दशा के अनुसार जो कुछ भी हासिल होगा वह भाग्य से मिलने वाला है। इस लिहाज से आपका व्यक्तित्व एक किस्मतवाले के रूप में पहचान बनाएगा। कार्यक्षेत्र में लोगों का भरपूर साथ मिलेगा तो प्रॉपर्टी बनाने के लिए भी की गई पहल कारगर साबित होगी। वैसे प्रॉपर्टी की खरीदी के लिए उपयुक्त अक्टूबर माह विशेष शुभ है।

व्यक्तिगत जिंदगीआपकी जिंदगी में इस साल बहार आने वाली है, यदि आप संचार-माध्यमों का भरपूर इस्तेमाल करें। ऑनलाइन रहकर न केवल अपने संबंध को तरोताजा बनाए रखने में मदद मिलेगी, बल्कि आप अपनी निजी समस्या का निदान भी कर लेंगे। पारिवारिक जिम्मदारियां बढ़ेंगी, जिसका समाधान निकालने में पारिवारिक सदस्यों का साथ मिलेगा।

स्वास्थ्यः सामान्य रोगों की परेशानियों से आप तंग आ सकते हैं। इस दौरान आपको मानसिक तौर पर संतुलन बनाए रखना होगा। इस संदर्भ में डाक्टरी सलाह जरूरी होगा। रोगों के बारे में ज्यादा सोच-विचार से कहीं ज्यादा इसके बचाव को लेकर की जाने वाली सावधानियों पर नजर रखनी होगी। बढ़ती उम्र के साथ होने वाले रोग को लेकर भी बेवजह की चिंता रहेगी। चुस्त-दुरूस्त रहने के लिए डाक्टर की सलाह जरूरी होगी। नीम-हकीम के इलाज से बचना होगा।

करियर-कारोबारयह साल आपके कार्य क्षमता की एक तरह से परीक्षा होने वाली है, जिसमें आप खरा उतरेंगे। ऐसा आपकी किस्मत से होगा। इस लिहाज से लेन-देन में सावधानी बरतनी होगी। अपनी वाकपटुता का इस्तेमाल करते हुए प्रतिद्वंद्वियों से लोहा लेना होगा। जीत आपकी होगी। कार्यस्थल पर सहकर्मियों का साथ मिलेगा। उनसे तालमेल के साथ कार्य करना होगा। नौकरीपेशा वालों को अपने सीनियर से थोड़ा वैचारिक मतभेद हो सकता है, हालांकि इसका असर आपकी नौकरी पर नहीं पड़ेगा।

प्रेम-संबंधः आपको अपने जीवनसाथी से कितना प्यार हैं, इसका अंदाजा नहीं। इसका पता इस साल तब लगेगा जब आप उसकी कमी महसूस करेंगे। इसलिए प्यार को पाने के लिए उसके इजहार की जरूरत को पूरा करेंगे। पहली बार प्रेम का कदम उठाने वालों को काफी संजिदगी से काम लेना होगा। भावनात्मक प्रवाह के साथ-साथ व्यावहारिकता का भी स्पष्ट प्रदर्शन करना होगा। नोक-झोंक को भूल-चूक लेनी-देनी के सिद्धांत पर अपनाना होगा। इस मामले में किस्मत का साथ मिलेगा।

भाग्यशाली अंकः 3
भाग्यशाली रंगः कॉफी
भाग्यशाली माहः मार्च, अप्रैल और अक्टूबर

वृश्चिक : नवीन गृहप्रवेश के प्रबल योग हैं




वृश्चिक (24 अक्टूबर से 21 नवंबर): नवीन गृहप्रवेश के प्रबल योग हैं

साल 2013 सबक, सोच और स्वीकार्यता को अपना कर चलने वाला है। इस साल में आपको परेशानियों से जूझने के लिए खुश रहने और सकारात्मक सोच को विकसित करना होगा। शारीरिक और मानसिक संतुष्टि प्राप्त कर पाएंगे। आपके व्यक्तित्व को एक नई दिशा मिल सकती है। कुछ रोमांचित करने वाले पल भी आएंगे, जिससे आपका उत्साहवर्द्धन होगा।

व्यक्तिगत जिंदगीः इस साल परिवार का कोई सदस्य आपकी भावनाओं को गहराई से समझेगा और आपका सहयोगी बनेगा। संभव है वह सदस्य जीवनसाथी हो। आने वाले मार्च माह में आपको संतान की ओर कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। साल के दूसरे भाग में आप अपने नए घर में गृहप्रवेश कर सकते हैं। इसके बाद आपकी जिंदगी में और अधिक सुधार की संभावनाएं नजर आएंगी।

स्वास्थ्यः थकान, आलस्य या स्कीन संबंधी परेशानी रह सकती है। इसे नजरंदाज करने के बजाय सही इलाज करवाना आपके हित में होगा। आलस्य आपकी सोच में भी शामिल हो सकती है। इसे योग और ध्यान से दूर कर सकते हैं। घरेलू नुस्खे पर भरोसा करना गलत होगा। इसके अलावा आपको मौसमी बीमारियों से भी बचना होगा।

करियर-कारोबारआप इस साल हाईप्रोफाइल लोगों के संपर्क में आएंगे। उनके सहयोग से आपके करियर को एक दिशा मिल सकती है। न केवल आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी, बल्कि आप अपनी प्रतिभा का भी बेहतर प्रदर्शन करने में सफल होंगे। साल के मध्य तक अच्छी से नौकरी भी मिल सकती है। आर्थिक सुधार होगा, लेकिन एक बड़ी राशि भी खर्च करनी पड़ सकती है। सतर्कता के रूप में आपको आति आत्मविश्वास से बचना होगा।

प्रेम-संबंधः दांपत्य में खुशहाली और जीवनसाथी के भरपूर प्यार से सराबोर रहेंगे। हर मोर्चे पर सहयोग मिलेगा। साल की शुरुआत प्यार भरी होगी। बाकी के महीनों में आपसी समझ और सहयोगात्मक व्यवहार को बनाए रखना होगा। साथी का साथ पकड़े रहना होगा। छोटी-मोटी नोक-झोंक को ज्यादा तरजीह नहीं देनी होगी और न ही इन्हें लेकर तानाकशी करें।

भाग्यशाली अंकः 15
भाग्यशाली रंगः समुद्री हरा
भाग्यशाली माहः मार्च और मई

धनु : साल भर तनाव से बचें



धनु (22 नवंबर से 21 दिसंबर): साल भर तनाव से बचें

यह साल कार्यक्षेत्र और यात्रा के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण है। अपना प्रभाव बनाने और इसमें विस्तार देने में सफल रहेंगे। किसी अजनबी के मेलजोल से नुकसान की आशंका है। संपत्ति का लेन-देन आपको किसी रोमांचक मोड़ पर लाकर खड़ा कर सकता है, जहां से फायदे की राह निकल सकती है। आपके व्यक्तित्व को मजबूती मिल सकती है। कुल मिलाकर कामयाबी आपकी सोच और परिश्रम पर निर्भर है।

व्यक्तिगत जिंदगीः कुशलता आपके लिए जितनी महत्वपूर्ण होगी, उतनी ही जरूरी आपके परिवार के लिए भी। इसके लिए आपको अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बिठाए रखना होगा। इस दौरान आई समस्याओं को मिल-बैठकर सुलझाना होगा और घरेलू मुसीबतों से निकलने के लिए धैर्य से काम लेना होगा। घरेलू मान-सम्मान से ही सामाजिक प्रतिष्ठा मिलेगी, यह मानते हुए संतान को सामाजिक नैतिकता के दायरे में रहने के लिए प्रेरित करना होगा। विदेश-यात्रा फायदेमंद रहेगी।

स्वास्थ्यः सही तरह से शारीरिक देखभाल आपको बीमारियों से दूर रखेगी, अन्यथा यह साल आपके लिए रोगों और डाक्टरी इलाज के नाम हो जाएगा। तनावमुक्त हो कार्य करने होंगे और रिश्तों में भी तनाव को आने से रोकना होगा। किसी रोग के शिकार होने की स्थिति में आप देशी चिकित्सा के रूप में आर्युवेद या होम्योपैथ का भी सहारा ले सकते हैं।

करियर-कारोबारः आपका चाहे जो भी कार्यक्षेत्र हो यह साल बहुत विशेष है। आपको अपनी जिम्मेदारी को सावधानी से निभाना होगा। इसके लिए कार्य संबंधी हर पहलू पर गहरी नजर रखनी होगी। इन्हीं में से आपके लिए तरक्की की नई राह निकल सकती है। दायित्व निर्वाह से आपका आत्मविश्वास मजबूत होगा और आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार की पूरी संभावना बनेगी। हालांकि आपको फालतू खर्च से भी बचना होगा।

प्रेम-संबंधः इस साल जीवनसाथी से भरपूर प्यार मिलेगा, फिर भी आप दोनों को आपसी समझ बढ़ानी होगी। रिश्ते की नजाकत को समझते हुए कोई निर्णय लेना होगा। बेहवजह की बहस में पड़ने के बजाय प्यार के इजहार के तरीके अपनाने से समस्या का हल निकालना होगा। विश्वास में लेकर कार्य करना होगा और प्यार का गलत फायदा नहीं उठाएं।

भाग्यशाली अंकः 7
भाग्यशाली रंगः हल्का लाल
भाग्यशाली माहः नवंबर और दिसंबर

मकर : खुशियों की बरसात होगी




मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी) : खुशियों की बरसात होगी

यह साल खुशियों की बरसात के साथ शुरू होगी। समस्याएं भी रहेंगी, लेकिन इसका समाधान व्यक्तित्व के प्रभाव के जरिए आपको ही निकालना होगा। आर्थिक सुधार की गुंजाइश है, लेकिन आकस्मिक खर्च भी होगा। करियर हो या कोई कारोबार उसमें पूरी सफलता आपको साल के अंतिम तिमाही में ही मिल पाएगी।

प्रॉपर्टी के संदर्भ में भी ऐसा ही होने वाला है। शुरू के चार माह तक इस मामले में शांत रहें। उसके बाद का समय अच्छा आने वाला है। संपत्ति की खरीद-बिक्री फायदेमंद साबित होगी। इसके लिए यात्राएं भी करनी पड़ सकती है।

व्यक्तिगत जिंदगीः वैसे तो परिवार के सभी सदस्यों के साथ आपके संबंध मधुर बने रहेंगे, लेकिन कोई खास व्यक्ति की आप पर विशेष मेहरबानी रहेगी। मुसीबत में उनकी मदद से आप तनावमुक्त रहेंगे। संतान के प्रति जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ने वाला है, जिसका हल आप सहजता से निकाल लेंगे।

स्वास्थ्यइस साल आपको पैर में दर्द की शिकायत रहेगी। घुटनों के जोड़ों के दर्द पर विशेष ध्यान रखना होगा। इस कारण आपको ट्रेडमील पर दौड़ने से परहेज करना होगा। फिट रहने के लिए जिम का सहारा लेने से कहीं बेहतर है कि आप प्राकृतिक वातावरण में सामान्य व्यायाम करें। आहार में परहेज रखें और देशी चिकित्सा का भी सहारा ले सकते हैं।

करियर-कारोबारः यह साल आर्थिक मजबूती देने वाला है। करियर बाहें फैलाए हुए है। इसके लिए आपको संपर्क के साथ-साथ प्रयास भी करना होगा। यदि आप अपने निजी कारोबार को करियर के रूप में चुनते हैं तो एक टीम बनाकर काम करना होगा। कार्यक्षेत्र में समय की पाबंदी को अपनाना होगा। नौकरी में हैं तो सीनियर को कार्य से संतुष्ट रखना होगा। उनकी निगाह में दूसरों के लिए रोल मॉडल बनकर दिखाना होगा। सहयोगियों से सलाह लेने की झिझक छोड़नी होगी।

प्रेम-संबंधइस साल आप प्रेम की पारंपरिक परिभाषा से अलग कुछ नया करना चाहते हैं। इसमें सफलता मिलेगी। दांपत्य में खुशहाली आएगी। जीवनसाथी के साथ हसीन पल गुजारने के लिए रोमांटिक यात्राएं भी कर सकते हैं। नव-विवाहितों को अग्रिम योजना बनाकर नए जीवन की शुरुआत करनी होगी। भावनाओं पर नियंत्रण रखना होगा। छोटी-छोटी खुशियों को तरजीह देनी होगी।

भाग्यशाली अंकः 3
भाग्यशाली रंगः केसरिया
भाग्यशाली माहः मई और जुलाई

कुंभ : यह आपके सपनों का साल ह




कुंभ (20 जनवरी से 18 फरवरी): यह आपके सपनों का साल है

यदि यह कहा जाए कि साल 2013 आपके सपनों का साल है, तो यह सही साबित होने वाला है। जिसका इंतजार आप कई माह से कर रहे थे उसकी अब पूर्ति होने को है और आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगने वाले हैं। जरूरत अपने भीतर की ऊर्जा को बाहर निकालने की है। कारोबारी क्षेत्र हो या व्यक्तिगत जिंदगी, दोनों में आपको अपनी कार्यकुशलता को दर्शाना होगा। इस लिहाज से भाग्योदय भी हो सकता है।

व्यक्तिगत जिंदगीपारिवारिक मामले में आपको समय निकालना होगा। आपकी व्यस्त जिंदगी का असर बच्चों पर पड़ेगा। जिसे लेकर बेवजह दांपत्य तनाव भी बढ़ सकता है। परिवार के सदस्य पैसे से ज्यादा आपको अहमियत देते हैं, इस भावना को समझते हुए ही कोई कदम उठाना होगा। परिवार को प्यार दें और उनके प्यार से अपनी झोली पारिवारिक खुशियों से भर लें। यही इस साल का मूल मंत्र होगा।

स्वास्थ्यइस साल आप काम के बोझ में दबकर अपनी सेहत को बिगाड़ लेंगे। हालांकि कुछ वैसी अस्वस्थता के शिकार नहीं होंगे कि डाक्टर का चक्कर लगाना पड़े, या कई दिनों तक दवाईयां खानी पड़े। सेहतमंद बने रहने के लिए मनबहलाव के मौके तलाशने होंगे और मानसिक संतुष्टि के लायक संतुलित आहार का सेवन करना होगा। मानसिक शांति से आप शारीरिक तंदुरूस्ती और तरोताजगी प्राप्त कर लेंगे।

करियर-कारोबारः यह साल करियर और कारोबार के मामले में शुभ साबित होने वाला है, बशर्ते आप कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ व्यावहारिक बनकर रहें। कार्यालय में किसी भी तरह की घरेलू राजनीति में पड़ सकते हैं। यह आपके लिए खतरनाक साबित होगा। जबकि आप पर जिम्मदारियों का बोझा लदा रहने वाला है। व्यवसाय वालों के लिए विस्तार की पूरी संभावना है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में और मजबूती आएगी। सिविल सेवा की प्रतियोगिता परीक्षाओं में शामिल होने वालों के लिए यह साल सफलता लेकर आया है।

प्रेम-संबंधदांपत्य में तरोताजगी लोने के लिए इस साल आपको कुछ अलग करना होगा। जीवनसाथी के साथ पर्याप्त समय बिताना होगा। उनकी संतुष्टि के लिए उपहार आदि का भी सहारा लेना पड़ सकता है। इससे भी खास बात आप दोनों की आपसी समझ को लेकर भी है। इससे प्रेम की मधुरता बढ़ेगी। शादी के लिए तैयार लोगों के लिए अच्छा साल है, लेकिन इसमें तत्परता दिखाना ठीक नहीं होगा।

भाग्यशाली अंकः 5
भाग्यशाली रंगः हरे रंग के सभी शेड्स
भाग्यशाली माहः सितंबंर और दिसंबर

मीन : सेहत की दृष्टि से बेहतर साल




मीन (19 फरवरी से 20 मार्च) : सेहत की दृष्टि से बेहतर साल

यह साल मीन राशि वालों के लिए बहुत ही उत्साहवर्धक रहेगा। जरूरत के मुताबिक अपने आपको ढाल लेंगे, इससे आपके व्यक्तिव में लचीलापन आ जाएगा। यह आपके कार्यक्षेत्र और करियर के लिए अच्छा साबित होगा। यदि आप प्रॉपर्टी की खरीद करना चाहते हैं तो अपने नाम से नहीं, बल्कि परिवार के किसी सदस्य के नाम से खरीदें। पारिवारिक सहयोग के लिए संयम और सक्रियता बनाए रखनी होगी।

व्यक्तिगत जिंदगीइस साल आपको परिवार का भरपूर साथ मिलने वाला है। कदम-कदम पर उनकी जरूरत महसूस होगी और मिलेगी भी। खासकर जीवनसाथी का वैचारिक समर्थन मिलने से आप आपने आपको सहज महसूस करेंगे। परिवार के लिए किसी तरह के निवेश करने से पहले एकबार विचार जरूर कर लें। बच्चों की वजह से परिवार में खुशी का माहौल बनेगा। जीवनसाथी के साथ थोड़ी बहस हो सकती है। इसे तूल देना ठीक नहीं होगा। कुछ रिश्तेदारों से तकलीफ मिल सकती है। ऐसे में गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा।

स्वास्थ्ययह साल सेहत की दृष्टि से बहुत ही अच्छा रहने वाला है। पुरानी समस्याओं से निजात मिलने वाला है, लेकिन आहार और दूसरे तरह के परहेज के मामले में तैयार रूटीन को बनाए रखना होगा। अपने लुक्स को लेकर भी चिंता करनी होगी। यह आपकी शारीरिक तंदुरूस्ती के लिए जरूरी होगा।

करियर-कारोबारः इस साल आर्थिक तरक्की भले ही नहीं हो, लेकिन स्थिरता बनी रहेगी। साल आपके हित में गुजरेगा। किसी तरह का कोई अतिरिक्त खर्च नहीं आने वाला है। इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़ लोगों के लिए नया अवसर मिलने वाला है। आगे बढ़ने के लिए अच्छा ऑफर भी मिल सकता है। नौकरी के लिए प्रयास करने वालों को संचार माध्यमों का सहारा लेना होगा।

प्रेम-संबंधः दांपत्य में मधुरता चाहते हैं तो जीवनसाथी के प्रति संवेदनशील बनना होगा। उनके खिलाफ कोई कड़ा रूख नहीं अख्तियार करना होगा। ऐसे में आप जीवनसाथी को अपने प्रति समर्पित महसूस करेंगे। एक साथ घूमने-फिरने का कार्यक्रम बना सकते हैं। पुराने गिले-शिकवे दूर करने के लिए खुलकर बातें करें। रिश्ते में नयापन लाने के लिए यह सहायक बनेगा।

भाग्यशाली अंकः 17
भाग्यशाली रंगः हल्का ग्रे
भाग्यशाली माहः जनवरी, फरवरी, जून और अक्टूबर।










वेबदुनिया पर पढ़ें