Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Lal Kitab Rashifal 2022 : लाल किताब के अनुसार जानिए मेष से लेकर मीन तक का वार्षिक भविष्यफल

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 7 जनवरी 2022 (06:39 IST)
Lal Kitab Annual Horoscope 2022
Lal Kitab Rashifal 2022 : लाल किताब की विद्या अन्य ज्योतिष से थोड़ी भिन्न है। इसकी विश्वसनीय और इसके अचूक उपाय से इनकार नहीं किया जा सकता। यह किताब अपने उपायों के लिए ही जानी जाती है। लाल किताब के अनुसार 12 राशियों के जातकों के लिए कैसा रहेगा वर्ष 2022। आओ जानते हैं मेष से लेकर मीन तक का वार्षिक राशिफल।
 
 
1. मेष राशि : Lal Kitab mesh rashi 2022 : पारिवारिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए सुखद रहेगा बशर्ते कि आप अपने क्रोध पर काबू रखकर खर्चों पर कंट्रोल करें। इस वर्ष परिवार के साथ धार्मिक यात्रा के भी योग बन रहे हैं। वैवाहिक जीवन का आनंद उठाएंगे। रिश्तों में मजबूती आएगी। परिवार में किसी की सेहत को लेकर चिंता जरूर रहेगी। हालांकि आपके लिए यह वर्ष बहुत अच्छा रहने वाला है।
 
आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष बहुत अच्छा रहेगा। किसी भी प्रकार से रुपयों-पैसों की कमी नहीं रहेगी। अचानक कहीं से धन मिलने की संभावना भी है। हालांकि आपको अनावश्यक खर्चों पर कंट्रोल करने की जरूरत है और आय के अतिरिक्त स्रोत भी बढ़ाने की आवश्यकता है। कारोबारियों के लिए भी यह वर्ष लाभ देने वाला सिद्ध होगा। व्यापार के सिलसिले में यात्रा करना पड़ सकती है जिसके चलते सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। व्यापार में विस्तार के बारे में आप सोच सकते हो लेकिन व्यापार बदलने के लिए परिवार से विचार-विमर्श जरूर करें।
 
इस वर्ष आपकी नौकरी में स्थिरता आएगी। नौकरी को लेकर जो भय था, वह नहीं रहेगा। शनिदेव आपकी राशि के दसवें भाव में स्थित है। इसलिए आपको आपके अच्छे कर्मों और मेहनत का लाभ मिलेगा। खुद का कुछ नया करने का भी सोचेंगे और करने में सफल भी होंगे। करियर की दृष्टि से इस वर्ष छात्रों की मेहनत रंग लाएगी। उनके लिए नए रास्ते खुलेंगे। नौकरी की तलाश पूरी होगी। हर तरह की परीक्षा में सफलता के योग बन रहे हैं। करियर के सिलसिले में विदेश भी जाने के योग हैं।
 
इस वर्ष यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो रिश्ता और मजबूत होगा, लेकिन वर्ष के मध्य तनाव रह सकता है। आप विवाह करने के बारे में सोचकर आगे बढ़ सकते हो। अपने परिवार से इस बारे में बातचीत कर सकते हो। अविवाहित हैं तो इस साल शादी के बंधन में बंधने का योग बन रहा है। यदि आपने विवाह के प्रस्ताव को टाल दिया तो फिर लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। यदि आप किसी को पसंद करते हैं तो तुरंत अपना प्रस्ताव उनके समक्ष रख दें।
 
आपको पेट संबंधी समस्या रहेगी। यदि आपने इस पर अच्छे से ध्यान नहीं दिया तो किसी गंभीर रोग की चपेट में भी आ सकते हो। आपको सावधानी रखने की जरूरत है। इसी के साथ फोड़े-फुंसी, रक्त संबंधित अशुद्धि, किसी तरह की चोट या सर्जरी, माइग्रेन या सिरदर्द आदि से भी आप परेशान रह सकते हो। मानसिक रूप से आप किसी बात को लेकर बेचैन रहेंगे लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार की चिंता न करें, क्योंकि कुछ भी बहुत बुरा नहीं होने वाला है।
 
2. वृषभ राशि : Lal Kitab Vrishabh rashi 2022: विवाहित लोगों को अपने दांपत्य जीवन में कुछ तनाव का सामना करना पड़ेगा, रिश्तों में दूरियां बढ़ेंगी व पिता से अनबन होगी। हालांकि इस वर्ष लापरवाही के चलते समस्याएं बढ़ सकती हैं। मन को काबू में रखकर समझदारी से परिवार को चलाना पड़ेगा। इस वर्ष परिवार का विस्तार हो सकता है। परिवार में नई खुशखबरी आ सकती हैं, जैसे कि परिवार के किसी सदस्य का नौकरी लगना, मांगलिक कार्य होना या घर में किसी नन्हे मेहमान का आगमन होना।
 
आर्थिक दृष्‍टि से यह वर्ष अच्छा रहेगा। इस वर्ष आप घर, नई कार व गहने जैसी चीजों को खरीदेंगे। पुराना अटका हुआ पैसा इस वर्ष मिल सकता है। बहुत खर्चा करने के बाद भी वर्ष के अंत तक अच्छी आर्थिक स्थिति में रहेंगे। व्यापारी वर्ग के लोगों को संभलकर शुरुआत करनी होगी। नया व्यापार करने की सोच रहे हैं तो सोचें नहीं, प्रारंभ कर दें। व्यापार में लाभ मिलेगा और पुराने अटके कार्य भी पूर्ण होंगे। हालांकि साझेदारी के व्यापार में संभलकर चलना होगा। शेयर बाजार में निवेश अच्छा रहेगा। निवेश में लाभ होगा।
 
नौकरीपेशा लोगों के लिए यह साल अच्छा रहेगा। प्रारंभ में परेशानी आएगी, परंतु धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। आपकी तनख्वाह में भी वृद्धि हो सकती है। कार्यस्थल का वातावरण आपके अनुकूल रहेगा। विद्यार्थी अपनी मेहनत का लोहा मनवाने में कामयाब रहेंगे। करियर में कई अच्छे अवसर और बेहतर नौकरी मिलने की संभावना अधिक रहने वाली है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के विदेशी यात्रा के योग बन रहे हैं। हालांकि वर्ष के मध्य में कड़ी मेहनत करना होगी और मिल रहे मौके के लिए पहले से ही तैयारी करना होगी।
 
किसी के साथ रिलेशन में हैं तो रिश्तों में समझदारी से आगे बढ़ना होगा अन्यथा किसी मुद्दे पर वाद-विवाद होकर आपके अलगाव की स्थिति भी बन सकती है। किसी भी बाहरी व्यक्ति को अपने रिश्ते के अंदर दखल न करने दें जिससे आपका रिश्ता अच्छा बना रहेगा। इस माह विवाह के योग बन रहे हैं। कुछ जातकों की शादी हो सकती है और कुछ जातक इसे टाल देंगे। प्रस्ताव तो लगभग सभी को मिलेंगे लेकिन कुछ कारणों से कई लोग विवाह नहीं कर पाएंगे।
 
सेहत की दृष्‍टि से इस माह पेट के रोग और फोड़े-फुंसी, सिरदर्द तथा अचानक से होने वाली बीमारियां परेशान कर सकती हैं। संक्रामक रोगों के प्रति भी सावधान रहें। खानपान में विशेष ध्यान रखना होगा। परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर आप इस वर्ष चिंतित नजर आएंगे। मानसिक रूप में इस वर्ष आप मजबूत रहेंगे। हालांकि थोड़ी-बहुत बेचैनी की समस्या जरूर रहेगी लेकिन इसके लिए आपको रात की नींद सुधारना होगी।
 
 
3. मिथुन राशि : Lal Kitab Mithun rashi 2022: परिवार में तालमेल के अभाव के चलते वाद-विवाद की नौबत आ सकती है। संतान प्राप्ति की आशा कर रहे हैं तो आपकी यह मनोकामना पूर्ण होने की उम्मीद है। आपको परिवार के बुजुर्गों और बच्चों का ध्यान रखने की जरूरत है। परिवार में धार्मिक आयोजन रखें और दान-पुण्य का कार्य करें। तीर्थयात्रा का योग है।
 
इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। लेकिन यदि सेहत पर ध्यान नहीं रखा तो खर्चा बढ़ेगा और फिजूलखर्च भी बहुत होगा। आपको बजट बनाकर आगे बढ़ना होगा। व्यापारी वर्ग के लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। नए लोगों से संपर्क में बढ़ेगा जिसके चलते व्यापार में विस्तार होगा। निवेश करते वक्त थोड़ा विचार-विमर्श करने की जरूरत है।
 
इस वर्ष नौकरी में आपको काम पर ही फोकस रखना होगा अन्यथा छवि खराब हो सकती है। यदि सलाह मानी तो पदोन्नति के योग बन सकते हैं। इस वर्ष आप नौकरी में बदलाव देख सकते हैं। करियर की दृष्टि से इस वर्ष छात्रों को कड़ी मेहनत करना होगी। पिछले कुछ समय से जैसी स्थिति चल रही है, वह इस वर्ष भी कुछ हद तक जारी रह सकती है। हालांकि मेहनत का फल जरूर मिलेगा।
 
यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो उसी से विवाह के योग भी बन रहे हैं। आप अपने रिश्ते में नई ऊंचाइयों को छुएंगे और खुश रहेंगे। यदि आप अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आएंगे। अविवाहित जातक जल्दी ही विवाह बंधन में बंध सकते हैं।
 
आपको इस वर्ष सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। किसी भी प्रकार के गंभीर रोग की चपेट में सकते हैं। त्वचा संबंधी रोग और ब्लडप्रेशर की शिकायत हो सकती है। मानसिक तनाव की शिकायत बनी रह सकती है। बेचैनी की शिकायत रहेगी। जीवनसाथी की सेहत का भी ध्यान रखना होगा।
webdunia
Lal kitab sinh rashi 2022
4. कर्क राशि : Lal Kitab Kark rashi 2022: दांपत्य जीवन के लिए यह वर्ष मिले-जुले परिणाम वाला रहेगा। परिवार में पिता की सेहत का ध्यान रखना होगा और कोई भी बड़ा फैसला लेने के पहले परिवार के लोगों से सलाह जरूर लें। माहौल को अच्‍छा बनाए रखने के लिए आपको अपने व्यवहार में सुधार लाना होगा। खुद को हर प्रकार के वाद-विवाद या झगड़े की स्थिति से दूर रखें, अन्यथा इससे आपकी छवि खराब हो सकती है।
 
आर्थिक तौर पर यह वर्ष अनुकूल रहेगा। निवेश का लाभ मिलेगा और यदि सबकुछ ठीक रहा तो धन की बचत भी होगी। आप उधार देने से बचें। हालांकि लिया हुआ ऋण समय पर चुकाने में कामयाब होंगे। यदि आप व्यापार करते हैं तो यह वर्ष लाभ वाला सिद्ध होगा। साझेदारी के व्यापार में आपको बेहतर परिणाम मिलने की संभावना है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि व्यापार में कोई भी नया फेरबदल करने से बचें।
 
यदि आप नौकरी करते हैं तो यह वर्ष आपके लिए तरक्की प्रदान करने वाला सिद्ध होगा। आपकी पदोन्नति होने से आपका कद ऊंचा हो जाएगा तथा आप अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। करियर की दृष्‍टि से यह साल अच्छे परिणाम वाला है। प्रतियोगी परीक्षाओं में अचानक सफलता हासिल होगी। हालांकि सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ खास होने की संभावना कम ही है। फिर भी आपको प्रयास जारी रखना चाहिए।
 
यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो थोड़ा संभलकर रहें। इस वर्ष आपके बीच खटपट की स्थिति बनती रहेगी। बेहतर होगा कि रिश्तों में खुद ही थोड़ी दूरी बनाकर कुछ नया करने का प्रयास करें। अविवाहित हैं तो शादी के बंधन में बंधने का मौका है, इसे चूकें नहीं।
 
सेहत की दृष्‍टि से यह वर्ष अच्छा नहीं है। उदर रोग, अत्यधिक वसा, कोलेस्ट्रॉल व मधुमेह जैसी बीमारी से परेशान रह सकते हैं। इस वर्ष आपको कोई पुरानी बीमारी फिर से परेशान करते हुए नजर आएगी। खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखें। इस वर्ष आपकी मानसिक सेहत अच्‍छी रहेगी। हालांकि बीच-बीच में थोड़ी-बहुत चिंता जरूर सताएगी, परंतु घबराने की जरूरत नहीं है। बस, आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा।
 
5. सिंह राशि : Lal Kitab Sinh rashi 2022:  नए वर्ष में परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। मांगलिक कार्य संपन्न होने की संभावना है। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। परिवार के सभी सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहेगा। बस आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा। आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए शुभ है। हालांकि शेयर बाजार जैसे निवेश में नुकसान उठाना पड़ सकता है, परंतु यदि कोई अचल संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो यह खरीद सकेंगे। इस वर्ष नया कर्ज न लें बल्कि पुराना कर्ज चुकाने का प्रयास करें।
 
व्यापारियों के लिए यह वर्ष अनुकूल है। पूर्व में कहीं निवेश किया है तो लाभ मिलेगा। व्यापार में विस्तार होगा। अतिरिक्त मेहनत करने से आपका व्यापार दूर-दूर तक फैलेगा और आपकी प्रसिद्धि समाज में दिखाई देगी। आपको सलाह दी जाती है कि व्यापार में बदलाव करने की न सोचें। नौकरी करने वाले लोगों के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। हालांकि यदि आप कड़ी मेहनत करेंगे तो परिस्थिति को अपने अनुकूल बनाकर कामयाब हो सकते हो। बस आपको उन लोगों से सावधान रहने की जरूरत है, जो आपसे जलते हैं। इस वर्ष आपको करियर में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। छात्रों की मेहनत रंग लाएगी और विदेश जाने के योग भी बन रहे हैं। कुल मिलाकर यह साल आपको सफलता दिलाएगा और आप अपने करियर में नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे।
 
यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो उतार-चढ़ाव के बावजूद प्रेम बरकरार रहेगा। आप अपने पार्टनर के साथ किसी प्रकार की सैर का खुलकर आनंद लेंगे। अविवाहित जातकों के इस वर्ष विवाह के योग बन रहे हैं। आपको कई अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे जिसको लेकर आप असमंजस की स्थिति में रहेंगे।
 
सेहत की दृष्टि से यह वर्ष अच्छा है, परंतु यदि आप पहले से ही बीमार हैं तो सावधान रहने की जरूरत है। आपको कफजनित समस्याएं अधिक परेशान कर सकती हैं। पेट से संबंधित समस्या के चलते लिवर में संक्रमण या गुर्दे की पथरी से आपको बचना होगा। पीलिया भी हो सकता है। मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। हालांकि आपको खुद की या किसी अपने की सेहत की चिंता जरूर रहेगी।
webdunia
Lal kitab kanya rashi 2022
6. कन्या राशि : Lal Kitab kanya rashi 2022: इस वर्ष पारिवारिक जीवन पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। माता-पिता की सेहत पर ध्यान देना होगा। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले विचार-विमर्श जरूर करें। हालांकि दांपत्य जीवन में खुशी का अनुभव करेंगे। पारिवारिक यात्रा के योग बन रहे हैं। इस वर्ष घर में मांगलिक कार्य का आयोजन होने की संभावना भी है। परिवार का विस्तार होने की संभावना भी बन रही है।
 
आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष अच्छा रहेगा। पूर्व में किए गए निवेश में लाभ मिल सकता है। इस वर्ष कर्ज से मुक्ति मिल सकती है। अचल संपत्ति बनाने में सफल होंगे। आपकी आमदानी बढ़ेगी। कुल मिलाकर आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। व्यापारियों के लिए यह वर्ष उनकी आर्थिक स्थिति को और मजबूत बनाएगा। मुनाफा दोगुना होगा और व्यापार का विस्तार होगा। टूर-एंड-ट्रैवल और प्रॉपर्टी डीलिंग का कार्य कर रहे लोगों के लिए अच्छा समय है। कुछ नए संपर्कों से आपको लाभ मिलेगा। नौकरी करने वालों के लिए यह वर्ष चुनौतीभरा रहेगा। वर्तमान नौकरी से असंतुष्ट रहने के कारण नौकरी बदलने का मन करेगा। हालांकि सोच-समझकर निर्णय लें, क्योंकि नौकरी में पदोन्नति और सैलरी बढ़ने के योग भी बन रहे हैं। करियर की दृष्‍टि से यह वर्ष अवसरोंभरा है। करियर के सिलसिले में यात्रा के योग भी बन रहे हैं। हालांकि आपको कड़ी मेहनत करना होगी तभी सफलता प्राप्त होगी। इसके अलावा जो छात्र उच्च अध्ययन कर रहे हैं, उन्हें कोई अच्छा अवसर मिलने की संभावना रहेगी। साथ ही कुछ जातक अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए विदेश भी जा सकते हैं।
 
यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो आप रिश्तों को लेकर थोड़ा गंभीर रहें और वाणी पर संयम रखें। हालांकि इस तरह के संकेत भी मिल रहे हैं कि आप अपने साथी के साथ रोमांटिक जगह घूमने भी जा सकते हैं। अविवाहित जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा कहा जा सकता है, क्योंकि उन्हें इस साल अपनी पसंद का जीवनसाथी मिलने से शादी के बंधन में बंधने का मौका मिलेगा।
 
सेहत को लेकर आपको ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। घटना-दुर्घटना के योग भी बन रहे हैं इसलिए वाहन चलाते वक्त सावधानी रखें। पुराने रोग के उभरने की आशंका भी है। दमा रोगी सावधान रहें। कमर दर्द की शिकायत रह सकती है। काम को लेकर मानसिक तनाव रहेगा। अनावश्यक बेचैनी के कारण नींद की समस्या से सामना करना पड़ सकता है।
 
7. तुला राशि : Lal Kitab Tula rashi 2022: इस वर्ष तुला राशि के लोगों को पारिवारिक जीवन में थोड़ी-बहुत समस्या रह सकती है जिसके कारण से घर का माहौल भी थोड़ा परेशानीजनक रहेगा। विवाहित लोग अपने दांपत्य जीवन में अहम के टकराव को अनुभव करेंगे। कोशिश करें कि इससे बचा जा सके, क्योंकि इसकी वजह से पारिवारिक माहौल बिगड़ सकता है। जो जातक किसी कोर्ट-कचहरी के मामलों में उलझे हुए हैं, उनको इस वर्ष उसमें विजय प्राप्ति हो सकती है।
 
आर्थिक तौर पर यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। आर्थिक जीवन की दृष्टि से भी यह वर्ष अच्छा ही रहेगा, क्योंकि खासतौर से इस वर्ष आपके जीवन में धनलाभ होने की संभावना अधिक है। स्वयं पर भरोसा रखते हुए अपने काम को पूरी ईमानदारी से करें। व्यावसायिक लोगों के लिए वर्ष की शुरुआत में मंदी रहेगी। व्यापार के सिलसिले में आपकी कुछ छोटी यात्राएं भी होंगी। इस वर्ष किसी प्रकार की संपत्ति में निवेश करने के लिए और शेयर बाजार से लाभ प्राप्त करने के भी बेहद अनुकूल सिद्ध होगा। नौकरी करने वालों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा। काम में व्यस्तता के चलते कमजोरी और थकान के शिकार हो सकते हैं। पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनको नई नौकरी मिलने की संभावना है। जो जातक इस वर्ष कॉलेज से पासआउट होंगे, उनको भी इंटर्नशिप के अच्छे मौके मिलेंगे। कुछ जातक इस वर्ष अपने उच्च शिक्षा के तैयारी करने के लिए विदेशी कॉलेज में एडमिशन लेते हुए पाए जाएंगे।
 
प्रेम संबंधी मामलों के लिए यह वर्ष उपयुक्त है और यदि विवाह की सोच रहे हैं तो कर लें, कोई बाधा नहीं होगी। थोड़ी-बहुत परेशानी जरूर होगी लेकिन मन की कामना पूर्ण होगी। अविवाहित हैं तो आपको अच्छे प्रस्ताव प्राप्त होते हुए नजर आएंगे और विवाह तय हो सकता है।
 
इस वर्ष आपने लापरवाही बरती तो फेफड़ों और छाती से जुड़ी समस्याएं, कफ प्रकृति के रोग और जोड़ों में दर्द की समस्या से ग्रस्त हो जाएंगे, साथ ही आपको अपनी मां की सेहत का भी ध्यान रखने की जरूरत होगी। इस वर्ष मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। हालांकि परिवार की सेहत को लेकर चिंता रहेगी।
 
8. वृश्‍चिक राशि : Lal Kitab Vrishchik rashi 2022: घर-परिवार में इस वर्ष खुशी का माहौल रहेगा। घर के किसी सदस्य के कारण खुशी का समाचार सुनने को मिलेगा। हालांकि आपके दांपत्य जीवन में थोड़ा-बहुत उतार-चढ़ाव रहेगा। आपको अपने जीवनसाथी की बातों को ध्यान से सुनना चाहिए। आपको अपने व्यवहार को संयमित रखना होगा। पारिवारिक यात्रा के योग भी बन रहे हैं।
 
आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष सामान्य रहेगा। कुछ जातक इस वर्ष प्रॉपर्टी खरीद या बेच सकते हैं। आपको आमदनी में बढ़ोतरी के लिए कुछ बड़े प्रयास करने होंगे तभी आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। व्यापारी वर्ग के लोगों को पूर्व में किए गए निवेश का लाभ मिलेगा। नए संपर्कों के माध्यम से आप ऐसे सौदे प्राप्त कर सकते हैं जिनमें आपको अधिक मुनाफा होगा। आपको अपने काम में कुछ नए तरीके अपनाने की जरूरत है और प्रतिद्वंदियों से सतर्क रहने की जरूरत है। यदि आपके पिछले साल जमकर मेहनत की होगी तो निश्‍चित ही यह वर्ष आपके लिए पदोन्नति और इन्क्रीमेंट लेकर आया है। यदि नहीं की होगी तो स्थानांतरण या नौकरी बदलने के योग भी बन रहे हैं। हालांकि इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। जो जातक किसी सरकारी नौकरी में कार्य कर रहे हैं, उनको इस वर्ष कार्य के सिलसिले में बाहर जाना पड़ सकता है। करियर की दृष्‍टि से यह वर्ष अच्छा है। छात्र अपनी परीक्षा पास करेंगे और उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला भी मिल सकेगा। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों को इस वर्ष अधिक मेहनत करने की जरूरत है तभी जाकर कुछ अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही ये समय अच्छी नौकरी की तलाश करने वाले फ्रेशर्स को, कॉलेज प्लेसमेंट की मदद से सुनहरा अवसर देगा।
 
यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो इस वर्ष आपको समझदारी से काम लेना होगा। इस वर्ष एक-दूसरे से दूरी होने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। हालांकि रिश्‍ते में विश्वास बढ़ेगा। अविवाहित जातकों के लिए यह वर्ष विवाह के योग लेकर आया है। हालांकि आपको सोच-समझकर ही रिश्ता तय करना होगा, क्योंकि धोखा भी हो सकता है।
 
सेहत की दृष्‍टि से यह वर्ष आपके लिए सामान्य रहेगा। हालांकि रक्त संबंधी अशुद्धियां, ब्लडप्रेशर और अपच हो सकता है। यदि आप अपनी डाइट को नियंत्रण में रखते हैं तो बहुत सारी समस्याओं से बचे रहेंगे। यह वर्ष आपके लिए मानसिक तनाव से भरा रह सकता है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि आप किसी भी प्रकार से चिंता न करें, क्योंकि सभी कुछ अच्‍छा ही होगा। आपको अपने माता-पिता और बच्चों की सेहत की चिंता रहेगी।
webdunia
Lal kitab Dhanu rashi 2022
9. धनु राशि : Lal Kitab Dhanu rashi 2022: परिवार में सुख और शांति बनी रहेगी। दांपत्य जीवन में यदि आप संतान प्राप्ति के लिए प्रयासरत हैं तो इसमें सफल होंगे। संपत्ति को लेकर भाई-बहनों से या किसी रिश्‍तेदार से विवाद हो सकता है। हालांकि आपसी समझ से विवाद सुलझ सकता है। किसी तीर्थयात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। आपको घर के बड़े बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखना होगा।
 
आर्थिक रूप से यह वर्ष आपके लिए एक मिला-जुला वर्ष साबित होगा। आपको निवेश सोच-समझकर करना होगा। वर्ष के मध्य में धनहानि हो सकती है, परंतु कुल मिलाकर आपकी आर्धिक स्थिति सही रहेगी। आप यदि अपने फालतू के खर्चों पर कंट्रोल रखते हैं तो फायदे में रहेंगे। कारोबारी हैं तो व्यापार के सिलसिले में बाहर जाना पड़ सकता है, जो आपके व्यापार के लिए सकारात्मक रहेगा। वर्ष के मध्‍य में सतर्क रहें और सोच-समझकर ही कार्य करें, क्योंकि घाटा होने की आशंका है। इस वर्ष कोई नई संपत्ति खरीदने के भी योग बन रहे हैं। कुल मिलाकर व्यापार अच्‍छा रहेगा।
 
नौकरी करने वाले जातक यदि थोड़ी और मेहनत करते हैं तो पदोन्नति और वेतनवृद्धि के बन रहे योग का लाभ उठाया जा सकता है। इस वर्ष आप कुछ नया कार्य करेंगे जिससे आय में वृद्धि होगी। आपको जिम्मेदारी और समझदारी से काम करना होगा। आपको किसी कार्य से बाहर भी भेजा जा सकता है। करियर के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए उन्नति वाला साबित हो सकता है। छात्रों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा। नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इस वर्ष आसानी से मिल जाएगी। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को अच्‍छे अवसर मिलेंगे। आप कोई भी कार्य जल्दबाजी में न करें। अगर आप धैर्य के साथ सोच-समझकर कार्य करेंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।
 
यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो किसी भी तरह की बहसबाजी में न पड़ें। समझदारी से काम लेंगे तो इस वर्ष आप विवाह बंधन में बंध सकते हैं। नया-नया रिश्ता है तो यह वर्ष सुखमय साबित होगा। अविवाहित हैं तो इस वर्ष अच्‍छे प्रस्ताव मिलेंगे और आपका संबंध तय होगा। हालांकि विवाह होने में कुछ अड़चनें हैं। परंतु यदि आप उपाय करते हैं तो अड़चनें दूर हो जाएंगी।
 
इस वर्ष आपको अपच, सर्दी, फ्लू व सिरदर्द जैसी कुछ छोटी-मोटी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। भोजन संबंधी आदतों में सुधार करके ही आप स्वस्थ रह पाएंगे। आपकी मानसिक सेहत अच्छी रहेगी लेकिन किसी अनजानी बात को लेकर आप चिंतित रहेंगे।
 
10. मकर राशि : Lal Kitab Makar rashi 2022:  इस वर्ष परिवार में किसी बात को लेकर मतभेद रहेंगे। दांपत्य जीवन में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। हालांकि किसी नन्हे मेहमान के आने के योग भी बन रहे हैं। परिवार में मांगलिक कार्य होंगे और कहीं यात्रा पर जाने के योग भी बन रहे हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए सामान्य रहेगा। आपको अतिरिक्त मेहनत करना होगी और खर्चों पर लगाम लगाना होगी। हालांकि आप इस वर्ष यदि समझदारी से काम लेंगे तो कोई बड़ी संपत्ति बनाने में कामयाब होंगे। मांगलिक कार्य और यात्रा पर अधिक खर्च होगा।
 
कारोबारी हैं तो वर्ष की शुरुआत में थोड़ा-बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। हालां‍कि आप लाभ कमाने में सफल होंगे। निवेश के साथ ही व्यापार का विस्तार करने में सफल भी होंगे। आपको जरूरत है एक अच्छे मैनेजमेंट की। नौकरी कर रहे हैं तो आपकी मेहनत का पूरा फल आपको मिलेगा। अधिकारी वर्ग आपकी प्रशंसा करेंगे। आपके पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं। हालांकि आपको नौकरी में अच्छे अवसर भी प्राप्त होंगे जिसके चलते आप नौकरी बदल भी सकते हो या अपना खुद का कोई व्यापार प्रारंभ कर सकते हो। करियर के दृष्‍टिकोण से इस वर्ष आपको ढेर सारे अवसर प्राप्त होंगे। नौकरी की तलाश पूरी होगी। छात्रों का मन इस वर्ष अधिक भटकता हुआ नजर आएगा। हालांकि इस वर्ष छात्रों के लिए प्रतियोगिता में जीत और मनचाहे कॉलेज में प्रवेश हासिल करने की संभावना अधिक रहेगी।
 
यदि किसी के साथ रिलेशन में हैं तो विवाह करने के पहले अपने घर वालों की सहमति जरूर ले लें, अन्यथा आप विपरीत परिस्थितियों को झेलने के लिए तैयार रहें। यदि आप विवाह का फैसला टाल देते हैं तो इस साल आप प्रेम जीवन का पूरा लुत्फ उठाएंगे। अविवाहित जातक काफी समय से अच्छे रिश्ते का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छे प्रस्ताव आ सकते हैं और आप इस वर्ष शादी के बंधन में बंध सकते हैं। सेहत की दृष्‍टि से यह वर्ष मध्यम रहने वाला है। शारीरिक थकान और कमजोरी के साथ ही पेट संबंधी रोग से आप परेशान रहेंगे। ब्लडप्रेशर की शिकायत है तो सावधान रहें। खानपान पर ध्यान दें। मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। हालांकि घर में किसी सदस्य की बीमारी को लेकर चिंतित रहेंगे।
 
11. कुंभ राशि : Lal Kitab Kumbha rashi 2022: परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक यात्रा और मांगलिक कार्य के योग हैं। यह साल आपके दांपत्य जीवन के लिए बेहद अनुकूल रहेगा। संतान का सुख मिलेगा। बच्चों और वृद्धों की सेहत का ध्यान रखना होगा। परिवार में हल्की-फुल्की तकरार और नोकझोंक भी होगी लेकिन प्रेम बरकरार रहेगा। हालांकि इस साल आपके ऊपर ढेर सारी जिम्मेदारियां भी होंगी।
 
आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अच्छा साबित होगा। आमदनी के साधन बढ़ेंगे। हालांकि अनावश्‍यक खर्चों के बढ़ने की संभावना के साथ ही यात्रा के दौरान रुपया चोरी होने की आशंका भी है। व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष अच्छा है। एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट का बिजनेस कर रहे जातकों को इस वर्ष अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है और वे अपने बिजनेस को किसी और शहर में भी शुरू करने का प्रयास भी करेंगे। व्यापार में बढ़ोतरी होगी। आपको खर्च और आमदनी के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करना होगा और नई डील पर ध्यान देना होगा।
 
नौकरी करने वाले लोगों के लिए नए टॉस्क मिलेंगे और जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। नए प्रोजेक्ट को लेकर आपको लंबी यात्रा भी करना पड़ सकती है। हालांकि यदि आपने जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाया तो आपकी तरक्की तय है। संभावना है कि आप नई योजना में सफल होंगे और आपकी सैलरी बढ़ने के साथ ही पदोन्नति भी हो सकती है। करियर को लेकर आपको कड़ी मेहनत करना होगी। छात्रों को इस वर्ष अपने प्रोजेक्ट समय पर निपटा लेना चाहिए। हालांकि कई अवसर हाथ लगेंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के विदेश जाने के योग बन रहे हैं।
 
यदि आप किसी के रिलेशन में हैं तो यह वर्ष आपको अपने रिश्ते में आगे बढ़ाएगा। विश्वास और भी पक्का हो जाएगा। हालांकि थोड़ी-बहुत परेशानी झेलनी पड़ सकती है। आपके रिश्ते में कुछ अनबन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है इसलिए उतना ही समय दें जितना उचित और बाकी के समय अपने कार्य के प्रति लगाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। अविवाहित लोगों को इस वर्ष कई अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे और इसको लेकर वे असमंजस की स्थिति में रहेंगे। हालांकि यदि आप जल्द ही कोई निर्णय नहीं लेते हैं तो विवाह के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।
 
सेहत के दृष्‍टिकोण से आपको आंखों में दर्द, पैरों में पीड़ा या किसी तरह की चोट अथवा मोच लगने की आशंका बन सकती है। मौसमी बीमारी से परेशान रह सकते हैं। आपको मानसिक तनाव बना रहेगा इसलिए जरूरी है कि आप किसी भी प्रकार के तर्क-वितर्क या बहस से बचें।
webdunia
Lal Kitab Rashifal 2022
मीन राशि : Lal Kitab Meen rashi 2022: इस वर्ष परिवार का भरपूर सहयोग मिलेगा। दांपत्य जीवन के लिए भी यह वर्ष अच्छा रहेगा। घर-परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। आपकी माता से आपका लगाव बढ़ेगा। आपको अच्छे समय का लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि आपकी राशि में गुरु का गोचर होने वाला है। आर्थिक रूप से यह वर्ष आपके लिए सही साबित होगा। कर्ज से मुक्ति मिलेगी। भूमि, भवन या वाहन की खरीदी होगी। यह वर्ष मीन राशि के जातकों के लिए उनकी आमदनी और आर्थिक स्थिरता के लिहाज से बेहद अनुकूल रहेगा।
 
पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष कारोबार में उन्नति होगी। आपको कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। यदि आप अपने बुद्धि और विवेक से काम लेंगे तो समस्याएं खत्म होती हुई नजर आएंगी। शेयर बाजार में निवेश से भी इस साल आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की संभावना है। हालांकि आपको इस वर्ष किसी भी तरह का ऋण या कर्ज लेने से बचने की कोशिश करनी होगी। साथ ही किसी भी व्यक्ति को धन उधारी पर न दें, अन्यथा वो धनराशि भी आपको वापस नहीं मिलेगी और इससे आपको नुकसान होने की आशंका अधिक होगी। इस वर्ष नौकरी में आप बेहतर प्रदर्शन के बल पर प्रमोशन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि आपको नौकरी के कई अन्य अच्छे ऑफर भी मिलेंगे। आपको सोच-समझकर आगे बढ़ना होगा। इस साल करियर के कई मामलों में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आप अपने करियर में अच्छी तरक्की प्राप्त करेंगे और करियर में स्थायित्व आएगा और जीवन में आगे बढ़ने का मौका भी मिलेगा। आत्मविश्वास के दम पर आप इस वर्ष ऊंचाई प्राप्त करते हुए नजर आएंगे। बेरोजगार जातकों को मार्च से पहले अच्छे वेतन पैकेज के साथ मनचाही नौकरी मिलेगी। छात्र यदि इस वर्ष कड़ी मेहनत करते हैं तो प्रतियोगी परीक्षाओं में उनके सफल होने की संभावना सबसे अधिक रहने वाली है। उच्च परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए भी यह साल बहुत अच्छा जाता हुआ नजर आएगा।
 
यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो प्रेम संबंधी मामलों के लिए भी यह वर्ष अनुकूलता दिखा रहा है। संयम और समझदारी से काम लिया तो आपसी विश्वास बढ़ेगा और अनबन समाप्त होगी। अविवाहित लोगों को लिए यह वर्ष बहुत ही अनुकूल है। आपका विवाह तय होना निश्‍चित है, क्योंकि विवाह के प्रबल होग बन रहे हैं।
 
आपको इस वर्ष सेहत पर ध्यान देना होगा और सावधान रहना होगा। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Lal Kitab Rashifal 2022 : मीन राशि के लिए वर्ष 2022 कैसा रहेगा, जानिए 10 खास बातें