Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Jyotish 2023 : नया साल कैसा होगा मेष से लेकर मीन तक 12 राशियों के लिए

Horoscope 2023 जानिए ज्योतिषाचार्य शचि कचोले से

हमें फॉलो करें rashifal 2023
webdunia

शचि कचोले

Astrology 2023 Yearly Predictions
नए साल 2023 के नए जगमगाते सितारे आपकी जिंदगी में कितनी रोशनी लेकर आए हैं। आइए जानते हैं ज्योतिषाचार्य शचि कचोले से
webdunia
 
मेष राशि- मेष राशि के लिए आने वाला नया साल 2023 अच्छा रहेगा। वैसे वर्ष की शुरुआत में थोड़ी मानसिक परेशानी बनी रहेगी। काम का बोझ ज्यादा रहेगा लेकिन साल के मध्य में यह स्थिति सुधर जाएगी। आय का स्रोत ठीक रहेगा। भूमि, भवन व वाहन का सुख प्राप्त होगा। व्यापारिक वर्ग में कुछ नुकसान तो कुछ फायदा हो सकता है। जो लोग इलेक्ट्रॉनिक के व्यापार में हैं, उन्हें बहुत लाभ होगा। नौकरीपेशा वालों के प्रमोशन के योग हैं। उन्हें अधिकारीगण का पूर्ण सहयोग मिलेगा। करियर के लिए यह साल बेहतर होगा। नए अवसर मिलेंगे, भाग्य साथ देगा। दांपत्य जीवन ठीक रहेगा। मनमुटाव बना रहेगा। आप अपनी वाणी पर संयम और नियंत्रण रखें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नियमित योग और प्राणायाम करें।
 
आपको हनुमानजी की उपासना से लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
वृषभ राशि- वृषभ राशि वालों के लिए आने वाला नया साल 2023 बेहद अनुकूल रहेगा। परिवार का सहयोग मिलेगा। आपका मान-सम्मान बना रहेगा। आय के स्रोत ठीक रहेंगे। यह वर्ष व्यापार के लिए उत्तम रहेगा। अच्छी कमाई होगी। नौकरीपेशा वालों के लिए भी यह वर्ष उत्तम रहेगा। कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। बैंकिंग और कम्युनिकेशन वालों के लिए भी यह साल कई तरह के बदलाव लाएगा। आपका दांपत्य जीवन भी ठीक रहेगा। बीच-बीच में यात्राओं का योग बनता रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। छोटी-मोटी बीमारी आपको तकलीफ देगी।
 
माता लक्ष्मी की उपासना करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
मिथुन राशि- मिथुन राशि के लिए आने वाला नया साल 2023 बहुत अच्छा रहेगा। पारिवारिक जीवन में खुशियों की सौगात मिलेगी। रिश्तों में मिठास रहेगी। परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। रिश्तेदारों का आना-जाना लगा रहेगा। नए वाहन खरीदने के भी योग बन रहे हैं। यह वर्ष व्यापारीगण के लिए भी उत्तम रहेगा। नए क्षेत्रों में अपना भाग्य आजमा सकते हैं। खर्चों में वृद्धि होगी। जो नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं, उनको सफलता मिलेगी। प्रॉपर्टीज को लेकर घर में विवाद हो सकता है। करियर में नए अवसर प्राप्त होंगे। दांपत्य जीवन में तनाव रहेगा। दूर की यात्रा का योग बन रहा है। आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। घबराहट व बेचैनी हो सकती है। अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें।
 
भगवान गणेशजी की उपासना करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
कर्क राशि- कर्क राशि के लिए आने वाला नया साल 2023 औसत रहेगा। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। मानसिक कष्ट और तनाव रहेगा। माता-पिता की सेहत का ख्याल रखें। आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। भूमि व संपत्ति की खरीदी हो सकती है। व्यापारिक वर्ग में मई के महीने तक परेशानी रहेगी लेकिन उसके बाद सब ठीक रहेगा। रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे। निवेश में जोखिम न लें। सोच-विचारकर ही निवेश करें। नौकरीपेशा वाले अपने अधिकारीगण से सहयोग नहीं प्राप्त कर पाएंगे। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। पति-पत्नी एक-दूसरे का ख्याल रखेंगे। स्वास्थ्य समस्या थोड़ी-बहुत हो सकती है अत: अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नियमित योग और सुबह की सैर करें, अपने मन को शांत रखें।
 
चंद्रदेव की उपासना करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
सिंह राशि- सिंह राशि वालों के लिए आने वाला नया साल ठीक रहेगा। अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखें। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। परिवार में सब मिल-जुलकर रहेंगे। एक-दूसरे का सम्मान करेंगे। काम का बोझ ज्यादा रहेगा। आपकी मेहनत रंग लाएगी और उससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा। व्यापारिक वर्ग के लिए भी यह वर्ष बढ़िया साबित होने वाला है। शनि सप्तमेश होने के कारण नए निवेश में अत्यधिक लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा वालों के जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, पर स्थिति ठीक रहेगी। आपको अपनी काबिलियत दिखाने का समय आ गया है तो पूरी ऊर्जा के साथ कार्य करें। दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा और आप खुश रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। पेट और नसों से संबंधित समस्या हो सकती है। बाहरी खाना नहीं खाएं।
 
भगवान विष्णु की उपासना करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
कन्या राशि- कन्या राशि वालों के लिए आने वाला नया साल 2023 सुखद रहेगा। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। अप्रैल के बाद थोड़ी-बहुत दिक्कत हो सकती है, क्योंकि तब गुरु ग्रह का परिवर्तन होगा। व्यापारिक वर्ग के लिए यह वर्ष बहुत अच्छा रहेगा। नया व्यापार कर सकते हैं। नए संपर्क स्थापित होंगे और उससे लाभ प्राप्त होगा। नौकरीपेशा वालों के स्थान बदलने के योग हैं। दांपत्य जीवन में तनाव कम रहेगा तथा बेवजह विवाद नहीं करें। अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से पालन करें। दूर की यात्रा का योग बन सकता है। यह वर्ष आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देगा। सर्दी-जुकाम व पेट में दर्द बना रहेगा, अत: अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। एक व्यवस्थित दिनचर्या का पालन करें व खान-पान में सुधार करें।
 
विष्णु सहस्रनाम का प्रतिदिन पाठ करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
तुला राशि- तुला राशि के लिए आने वाला नया साल 2023 उत्तम रहेगा। पारिवारिक जीवन में बहुत सुखद स्थिति लाएगा। पुराने शत्रु परास्त होंगे। घर की जिम्मेदारियों को आप बखूबी निभाएंगे। धर्म-कर्म में रुचि रहेगी। खर्चे बढ़ सकते हैं। व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष मिलाजुला रहेगा। अपने कागजात संभालकर रखें। वर्ष के मध्य में भाग्य पूरा सहयोग देगा। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, उनकी नौकरी लगने की पूरी उम्मीद है। करियर में सफलता के योग हैं, बशर्ते आप अनुशासन में रहकर पढ़ाई करें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। आप एक-दूसरे का सहयोग प्राप्त करेंगे। जो लोग अविवाहित हैं, उनका विवाह हो सकता है। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। पेट और मुख संबंधित समस्या हो सकती है।
 
भगवान शिव की उपासना करें, ठंडे पानी से उनका जलाभिषेक करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वालों के लिए आने वाला नया साल 2023 उत्तम रहेगा। परिवार का सुख भरपूर रहेगा। आप जो चाहे, वो कर सकते हैं। आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। परिवार में मंगल उत्सव का योग बन रहा है। व्यापारीगण के लिए भी यह वर्ष उत्तम रहेगा। जहां पर भी आप निवेश करेंगे, वहां से पैसा बनेगा। आपका व्यापार बढ़ेगा। मनवांछित सफलता हासिल होगी। दांपत्य जीवन में जो पुरानी समस्या चल रही थी, वो दूर होगी। रिश्तों में मधुरता रहेगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन किसी शारीरिक समस्या को हल्के में न लें। नेत्र रोग और शरीर में दर्द बना रहेगा।
 
हनुमानजी की उपासना करें। नित्य 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
धनु राशि- धनु राशि वालों के लिए आने वाला नया साल 2023 सामान्य रहेगा। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव संभव है। अपनी जिम्मेदारियों को थोडा समझकर चलें, परिवार का सहयोग कम ही रहेगा। अहंकार को अपने जीवन में स्थान न दें। शनि का गोचर आपके जीवन में नई शुरुआत देगा। व्यापारिक वर्ग में उत्साह रहेगा, मुनाफा प्राप्त होगा। नौकरीपेशा वाले अपनी नौकरी बदल सकते हैं व नया कारोबार शुरू कर सकते हैं। दांपत्य जीवन ठीक रहेगा। संबंधों की वजह से आप भावनात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें। छाती और पेट में समस्या हो सकती है। नियमित टहलने जाएं। योग और प्राणायाम करें व खान-पान का ध्यान रखें।
 
हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन करें व हनुमानजी के दर्शन करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
मकर राशि- मकर राशि के लिए आने वाला नया साल 2023 औसत रहेगा। हालांकि शनि का परिवर्तन आर्थिक रूप से अवश्य लाभ प्राप्त कराएगा लेकिन पारिवारिक जीवन में संघर्ष बना रहेगा व मनमुटाव रहेगा। जनवरी के बाद आप अपने कार्यक्षेत्र में बहुत बेहतर प्रदर्शन करेंगे। कोई भी नया निवेश करने से बचें। आपको अपने परिवार, स्वास्थ्य और रिश्तों को अधिक महत्व देने की जरूरत है। व्यापारिक वर्ग थोड़ा राहत महसूस करेगा। नौकरीपेशा वालों को भी अच्छे प्रयास से सफलता मिल सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता लंबे समय के बाद रहेगी। गुरु ग्रह अप्रैल के बाद आपके 4th house में आ जाएंगे तो ये आपको थोड़ी-बहुत राहत प्रदान करेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। विशेष रूप से अपने खानपान का ख्याल रखें।
 
आप हर शनिवार को शनि मंदिर में जाकर काले तिल व काली उड़द दाल का दान करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
कुंभ राशि- कुंभ राशि के लिए आने वाला नया साल 2023 बहुत उत्तम रहेगा। पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी। सभी का सहयोग प्राप्त होगा। आप चिंता और शारीरिक बीमारियों से बाहर निकल आएंगे। आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। अप्रैल के बाद आप अपने करियर और वित्तीय मामलों में शानदार प्रगति करेंगे। व्यापारिक वर्ग भी अच्छा मुनाफा हासिल करेगा। परिश्रम करने से सफलता प्राप्त होगी। आप सफल होंगे और उसका आनंद उठाएंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी और आप खुश रहेंगे। आप अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। नियमित योग और प्राणायाम करें। सिरदर्द व नेत्रों में पीड़ा हो सकती है अत: सावधान रहें।
 
आप नियमित हनुमान चालीसा का पाठ और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
webdunia
मीन राशि- मीन राशि के लिए आने वाला नया साल 2023 अच्छा रहेगा। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। लेकिन अप्रैल माह के बाद सब कुछ सामान्य हो जाएगा। लोग आपको ईर्ष्यालु दृष्टि से देखेंगे। किसी राजनीतिक साजिश के शिकार हो सकते हैं लेकिन आप अपने आत्मविश्वास और ऊर्जा को बढ़ाएंगे। व्यापारीगण के लिए यह समय भी ठीक है। कार्य का दबाव रहेगा। नौकरीपेशा वालों के प्रमोशन के चांस हैं। दांपत्य जीवन भी ठीक रहेगा। आप अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। जोड़ों व पैरों में दर्द बना रह सकता है। खुली ताजी हवा में सैर करें।
 
भगवान शिव की उपासना करें, लाभ अवश्य प्राप्त होगा।
श्रीमती शचि कचोले, मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर की जानीमानी Numerology Consultant हैं। Astrologer, Vastu  Consultant श्रीमती शचि का Astro Aura के नाम से ज्योतिष संस्थान है। रेडियो जॉकी के रूप में भी सेवाएं दे चुकी हैं।  संपर्क : [email protected]

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिसंबर माह के तीज, त्योहार, व्रत, उपवास और दिवस जानिए पूरी सूची